रूसी वैक्सीन Sputnik-V की कीमत का ऐलान, 995.4 रुपये में मिलेगा टीके का एक डोज

रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) की एक खुराक की कीमत 995.40 रुपए होगी, हालांकि जब भारत में जब स्पूतनिक-वी वैक्सीन का निर्माण शुरू होगा, तब उसकी कीमत कम होगी.

रूसी वैक्सीन Sputnik-V की कीमत का ऐलान, 995.4 रुपये में मिलेगा टीके का एक डोज
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के बढ़ते संक्रमण के बीच कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद अब एक और वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) भी अगले सप्ताह से मार्केट में उपलब्ध होगी. भारत में स्पुतनिक का आयात करने वाली कंपनी डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज ने जानकारी देते हुए बताया कि टीके के लिए करीब 1000 रुपये खर्च करने होंगे.

स्पूतनिक-वी वैक्सीन के एक डोज की कीमत 995.4 रुपये

डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज (Dr Reddy's Laboratories) ने बताया कि आयात की गई स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) की कीमत 948 रुपये है, जिस पर 5 फीसदी का जीएसटी लगेगा. इसके बाद वैक्सीन की कीम 995.4 रुपये हो जाएगी. हालांकि जब भारत में जब स्पूतनिक-वी वैक्सीन का निर्माण शुरू होगा, तब उसकी कीमत कम होगी.

ये भी पढ़ें- इन 10 राज्यों में जानलेवा ब्लैक फंगस ने दी दस्तक, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

1 मई को भारत पहुंच गई थी स्पूतनिक की पहली खेप

रूस में बनी स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) की पहली खेप (करीब डेढ़ लाख डोज) 1 मई को भारत पहुंच चुकी थी और दूसरी खेप भी एक दो दिन में आ जाएगी. डॉय रेड्डीज लैब ने बताया कि इस टीको को 13 मई को सेंट्रल ड्रग्स रेगुलेटरी, कसौली से मंजूरी मिल गई है और अगले हफ्ते से मार्केट में उपलब्ध होगी. वैक्सीन की सॉफ्ट लॉन्चिंग करते हुए डॉक्टर रैड्डीज लैब ने शुक्रवार को हैदराबाद में एक व्यक्ति को टीके की पहली डोज लगाई.

देशभर में 24 घंटे में 343144 नए केस आए सामने

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 3 लाख 43 हजार 144 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 4000 लोगों की जान गई. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 40 लाख 46 हजार 809 हो गई है, जबकि 2 लाख 62 हजार 317 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. आंकड़ों के अनुसार, देशभर में पिछले 24 घंटे में 3 लाख 44 हजार 776 लोग ठीक हुए, जिसके बाद कोविड-19 से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 2 करोड़ 79 हजार 599 हो गई है. इसके साथ ही देशभर में एक्टिव मामलों (Coronavirus Active Cases in India) में भी गिरावट आई है और देशभर में 37 लाख 04 हजार 829 लोगों का इलाज चल रहा है.

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.