COVID को लेकर बिगड़ रहे हालात, केंद्र ने इन 2 राज्‍यों में दिया Night Curfew लगाने का सुझाव
Advertisement
trendingNow1973908

COVID को लेकर बिगड़ रहे हालात, केंद्र ने इन 2 राज्‍यों में दिया Night Curfew लगाने का सुझाव

देश के 2 राज्‍यों केरल (Kerala) और महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में COVID-19 को लेकर स्थिति तेजी से बिगड़ रही है. इसे देखते हुए केंद्रीय गृह सचिव (Union Home Secretary) ने ज्‍यादा कोविड मामलों वाले इलाकों में नाइट कर्फ्यू लगाने का सुझाव दिया है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) एक बार फिर सक्रियता बढ़ाने लगा है. मामलों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है. केरल (Kerala) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में COVID​​​​-19 की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए दोनों राज्यों की सरकारें (Governments) प्रतिबंध बढ़ाने के लिए समीक्षा कर रही हैं. वहीं केंद्रीय गृह सचिव ने सलाह दी है कि जिन इलाकों में कोविड​​​​-19 मामले ज्‍यादा हैं, वहां पर रात में कर्फ्यू लगाएं.

  1. कोविड को लेकर फिर बिगड़ रहे हालात 
  2. केरल-महाराष्‍ट्र में स्थिति खराब 
  3. केंद्र ने दी नाइट कर्फ्यू लगाने की सलाह 

गृह मंत्रालय ने दोनों राज्यों के साथ बैठक करने के बाद गुरुवार बयान जारी करके कहा है, 'संक्रमण में वृद्धि को रोकने के लिए और ज्‍यादा प्रयास करने की जरूरत है. जिन इलाकों में ज्‍यादा मामले सामने आ रहे हैं, उनमें रात का कर्फ्यू लगाने पर विचार करना च‍ाहिए. इसके अलावा संपर्क ट्रेसिंग करना, टीकाकरण अभियान तेज करने जैसे उपाय भी बढ़ाने होंगे.'

मिलेगी अतिरिक्‍त वैक्‍सीन 

गृह मंत्रालय ने इन राज्यों को अतिरिक्त वैक्सीन देने का भी आश्वासन दिया है, ताकि संक्रमण पर काबू पाया जा सके. देश में अब तक कोविड वैक्‍सीन के 61 करोड़ से ज्‍यादा डोज दिए जा चुके हैं. देश की वयस्‍क आबादी के आधे से ज्‍यादा हिस्‍से को वैक्‍सीन का कम से कम 1 डोज दिया जा चुका है. अगस्‍त के मध्‍य से एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. जबकि पिछले 2 महीनों से ज्‍यादा समय से मामलों में खासी गिरावट दर्ज हो रही थी. 

यह भी पढ़ें: Dehradun: गुजर रही थीं गाड़ियां, अचानक भरभराकर गिर गया पुल; देहरादून-ऋषिकेश संपर्क टूटा

सबसे ज्‍यादा मामले केरल में 

केरल में पिछले एक सप्ताह से बढ़ी संख्‍या में नए मामले सामने आ रहे हैं. देश के कुल सक्रिय मामलों में से आधे से ज्‍यादा मामले केरल के हैं. वहीं केरल के बाद सबसे ज्‍यादा मामले महाराष्‍ट्र से सामने आ रहे हैं. दोनों राज्‍यों के साथ हुई इस बैठक में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव, नेशनल सेंटर फॉर कम्‍युनिकेबल डिसीज (एनसीडीसी) के डायरेक्‍टर ने हिस्‍सा लिया. वहीं केरल और महाराष्ट्र की ओर से उनके मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों ने भाग लिया.

इस बीच भारत में शुक्रवार को कोविड के 44,658 नए मामले दर्ज हुए. इसके साथ ही देश में अब तक के कुल मामलों की संख्‍या 3.26 करोड़ के पार हो चुकी है. दुनिया में अमेरिका के बाद भारत दूसरे नंबर पर है. वहीं 496 नई मौतें दर्ज होने के बाद मौतों की संख्‍या बढ़कर 4,36,861 हो गई है. 

Trending news