पूर्व बाहुबली विधायक पर ईडी का एक्शन, दिल्ली में 11 करोड़ की संपत्ति अटैच
Advertisement

पूर्व बाहुबली विधायक पर ईडी का एक्शन, दिल्ली में 11 करोड़ की संपत्ति अटैच

Vijay Mishra: विजिलेंस विभाग ने विजय मिश्रा और उनकी पत्नी के खिलाफ प्रयागराज के हांदिया में आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था.

पूर्व बाहुबली विधायक पर ईडी का एक्शन, दिल्ली में 11 करोड़ की संपत्ति अटैच

ED ने मनी लॉड्रिग मामले में कारवाई करते हुये यूपी के भदौही से पूर्व विधायक विजय मिश्रा और उनकी पत्नी राम लाली मिश्रा की 11.7 करोड़ की संपत्ति अटैच की है. विजय मिश्रा की पत्नी राम लाली मिश्रा भी Ex MLC है. अटैच की गयी संपत्ति दिल्ली के जसोला में है. विजय मिश्रा इस समय बलात्कार के आरोप में आगरा की जेल में 15 साल की सजा काट रहे है. 

एजेंसी ने ये कारवाई यूपी पुलिस के विजिलेंस विभाग के दर्ज मामले पर की है. विजिलेंस विभाग ने विजय मिश्रा और उनकी पत्नी के खिलाफ प्रयागराज के हांदिया में आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था. आरोप था कि विधायक रहते हुये विजय मिश्रा ने 36.07 करोड़ की संपत्ति बनायी जो उनकी तय आय से कहीं ज्यादा थी. जांच में पता चला था कि दोनों ने दिल्ली के जसोला में इस संपत्ति को साल 2010 में खरीदा था और इसके लिये अवैध तरीके से पैसों को ट्रांसफर किया गया था यानी मनी लॉड्रिग की गयी थी. 

 चार्जशीट भी दाखिल की थी..
असल में यूपी पुलिस ने इस मामले में जांच कर के दोनों आरोपियों के खिलाफ 14 जुलाई 2023 और 26 जुलाई 2023 को चार्जशीट भी दाखिल की थी. विजय मिश्रा का इतिहास काफी दागदार है और यूपी में ही हत्या, बलात्कार जैसे गंभीर और दूसरे अपराध में करीब 73 मामले दर्ज है. यूपी के भदौही जिले में ज्ञानपुर सीट से चार बार विजय मिश्रा विधायक रह चुके है और समाजवादी पार्टी और निषाद पार्टी के काफी करीबी भी माने जाते रहे है. विजय मिश्रा के गैंग को D-12 के नाम से भी जाना जाता है. इस गैंग के लीडर विजय मिश्रा है और इसमें उसके बेटे विष्णु मिश्रा, भतीजा मनीष मिश्रा, गिरधारी प्रसाद पाठक, विकास मिश्रा, हनुमान पांडे और सतीश मिश्रा शामिल है.

बलात्कार का भी गंभीर आरोप..
विजय मिश्रा प्रयागराज के हदिंया का रहने वाला है लेकिन पूर्वाचल में साम्राज्य फैला हुआ था. बताया जाता है कि कालीन व्यापारी के यहां वसूली का काम करने से हुयी शुरूआत ने वसूली गैंग का मुखिया ही बना दिया और उसके बाद अपराध की दुनिया में कदम रख लिया. साल 2000 में समाजवादी पार्टी के तत्कालीन मुखिया मुलायम सिंह यादव के कहने पर राजनीति में आये और 2002 में पहली बार विधायक बने. तीन बार समाजवादी पार्टी से विधायक और एक बाद निषाद पार्टी से विधायक बनने वाले विजय मिश्रा पर बलात्कार का भी गंभीर आरोप लगा. 

एक गायिका ने उस पर अपने बेटी के चुनाव प्रचार के दौरान बलात्कार का आरोप लगाया था. साल 2014 से 2020 तक बलात्कार करने के आरोप लगाने के बाद विजय मिश्रा, उसके बेटे और पोते के खिलाफ गायिका ने मामला दर्ज करवाया था. इस मामले में अदालत ने नवंबर 2023 में विजय मिश्रा को 15 साल की सजा सुनाई है जिसके बाद से विजय मिश्रा आगरा की जेल में बंद है. इसके अलावा आर्मस एक्ट में भी विजय मिश्रा को दो बार सजा हो चुकी है.

Trending news