डोकलाम पर चिंता करने की कोई बात नहीं, सब ठीक : सेना प्रमुख
Advertisement
trendingNow1375308

डोकलाम पर चिंता करने की कोई बात नहीं, सब ठीक : सेना प्रमुख

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने बुधवार को कहा कि डोकलाम के हालात अच्छे हैं और परेशान होने का कोई कारण नहीं है. 

सेना प्रमुख ब‍िपिन रावत

नई दिल्‍ली. सेना प्रमुख बिपिन रावत ने बुधवार को कहा कि डोकलाम के हालात अच्छे हैं और परेशान होने का कोई कारण नहीं है. डोकलाम में पिछले साल 16 जून से 73 दिनों तक भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने थे. यह गतिरोध तब शुरू हुआ था, जब भारतीय पक्ष ने चीनी सेना द्वारा विवादित डोकलाम त्रिसंगम पर किए जा रहे सड़क निर्माण कार्य को रोक दिया था. डोकलाम में चला यह गतिरोध 28 अगस्त 2017 को खत्म हुआ था. बुधवार को सेना प्रमुख बिपिन रावत से जब पत्रकारों ने डोकलाम के हालात के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ‘चिंता करने की कोई बात नहीं है। वहां हालात अच्छे हैं।’

  1. डोकलाम में पिछले साल 16 जून से 73 दिनों तक भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने थे
  2. सेना प्रमुख, विदेश सचिव व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इस माह के शुरू में चुपचाप भूटान के दौरे पर गए
  3. भूटानी पक्ष ने भूटान और चीन के बीच सीमा वार्ताओं की स्थिति के बारे में भारतीय पक्ष को अवगत कराया
  4.  

सेना प्रमुख, विदेश सचिव, एनएसए ने किया भूटान का अभूतपूर्व दौरा
एक अभूतपूर्व दौरे में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, विदेश सचिव विजय गोखले और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल इस माह के शुरू में चुपचाप भूटान के दौरे पर गए. जहां उन्होंने भूटान के नेतृत्व के साथ डोकलाम में हालात और इस पठार के आसपास चीन द्वारा रक्षा अवसंरचना का निर्माण किए जाने सहित प्रमुख रणनीतिक मुद्दों पर गहन चर्चा की. सरकारी सूत्रों ने पीटीआई को यह जानकारी देते हुए बताया कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग के मुद्दों की समीक्षा की. इस दौरान दोनों पक्षों ने महत्वपूर्ण डोकलाम पठार में चीन की बढ़ती सैन्य मौजूदगी तथा अवसंरचना विकास पर ध्यान केंद्रित किया.

ये भी पढ़ें: सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा, 'आतंकी गतिविधियों में शामिल रहने वाले तत्वों से दूर रहे युवा'

भूटान सरकार के बीच बैठकों से सामने आए ‘सकारात्मक’ परिणाम 
विभिन्न सरकारी सूत्रों ने बताया कि यह दौरा 6 और 7 फरवरी को हुआ और प्रमुख भारतीय अधिकारियों तथा भूटान सरकार के बीच बैठकों से ‘सकारात्मक’परिणाम सामने आए. इस बात पर भी विचार हुआ कि दोनों देशों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को और अधिक मजबूत कैसे किया जाए. जनरल रावत, डोभाल और गोखले का यह दौरा डोकलाम गतिरोध के बाद भारत की ओर से भूटान का पहला शीर्ष भारतीय अधिकारियों का दौरा था. भूटान और भारत दोनों ही पक्षों ने इस दौरे को गोपनीय रखा. इस दौरे से तीन दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भूटानी समकक्ष सेरिंग तोबगे के साथ गुवाहाटी में एक निवेश सम्मेलन से अलग बातचीत की थी.

ये भी पढ़ें:  सेना प्रमुख बिपिन रावत बोले- चीन शक्तिशाली देश, लेकिन भारत भी कमजोर नहीं

डोकलाम में पिछले साल 16 जून से 73 दिनों तक आमने-सामने थे भारतीय और चीनी सैनिक 
सूत्रों ने बताया कि भूटानी पक्ष ने भूटान और चीन के बीच सीमा वार्ताओं की स्थिति के बारे में भारतीय पक्ष को अवगत कराया और इस बात पर जोर दिया कि डोकलाम त्रिसंगम में थिम्पू शांति चाहता है. डोकलाम में पिछले साल 16 जून से 73 दिनों तक भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने थे. यह गतिरोध तब शुरू हुआ था, जब भारतीय पक्ष ने चीनी सेना द्वारा विवादित डोकलाम त्रिसंगम पर किए जा रहे सड़क निर्माण कार्य को रोक दिया था. डोकलाम में चला यह गतिरोध 28 अगस्त 2017 को खत्म हुआ था.

ये भी पढ़ें:  सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बोले-अगला युद्ध स्वदेशी हथियारों से लड़ने का वक्त आ गया है

भूटान के चीन के साथ नहीं हैं राजनयिक संबंध
चीन और भूटान इलाके में विवाद के समाधान के लिए बातचीत कर रहे हैं. भारत का तर्क है कि इस त्रिसंगम से तीन देश जुड़े हैं, इसलिए इस मुद्दे पर उसका पक्ष भी सुना जाना चाहिए, खास कर 2012 में दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों के बीच हुए समझौते की पृष्ठभूमि में. भूटान के चीन के साथ राजनयिक संबंध नहीं हैं. भारत के करीबी मित्र और पड़ोसी के तौर पर भूटान के नयी दिल्ली के साथ राजनयिक और सैन्य संबंध रहे हैं.

fallback
जनरल बिपिन रावत

पिछले नौ माह में यह जनरल रावत का दूसरा भूटान दौरा था
सूत्रों ने बताया कि इस दौरे में सेना और विदेश मंत्रालय के कुछ अन्य प्रमुख अधिकारी भी गए थे. विदेश सचिव के दौरे के बारे में पूछे जाने पर एक राजनयिक सूत्र ने इसे ‘नियमित’बताया. पिछले नौ माह में यह जनरल रावत का दूसरा भूटान दौरा था. जनरल रावत चीन के साथ लगने वाली करीब 4,000 किमी लंबी सीमा पर भारत द्वारा पर्याप्त ध्यान दिए जाने की बात कहते हैं. पिछले माह उन्होंने कहा था कि समय आ गया है जब देश को अपना फोकस पश्चिम से उत्तरी सीमा की ओर करना चाहिए. 

भारतीय सेना भी चीन-भारत सीमा पर सैनिक की उपस्थिति को मजबूत कर रही 
सेना के सूत्रों ने बताया कि चीन के सैनिक उत्तरी डोकलाम में हैं और वह इलाके में अपनी अवसंरचना को भी मजबूत कर रहा है. भारतीय सेना भी चीन भारत सीमा पर कुछ महत्वपूर्ण हिस्सों में अपने सैनिक की उपस्थिति को मजबूत कर रही है. साथ ही सीमाई अवसंरचना को भी बढ़ाया जा रहा है. पूर्व में रावत पिछले साल अप्रैल में भूटान गए थे जबकि तत्कालीन विदेश सचिव एस जयशंकर ने गत अक्तूबर में इस पड़ोसी देश का दौरा किया था. पिछले साल नवंबर में भूटान नरेश जिग्मे खेसर नमग्येल वांगचुक ने भारत का दौरा किया था.

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news