Facebook ने Spoorthi Priya को बनाया शिकायत अधिकारी, Email के जरिए कर सकेंगे डायरेक्ट शिकायत
Advertisement
trendingNow1915793

Facebook ने Spoorthi Priya को बनाया शिकायत अधिकारी, Email के जरिए कर सकेंगे डायरेक्ट शिकायत

केंद्र सरकारा द्वारा नए IT Rules लागू करने के बाद फेसबुक ने स्पूर्ति प्रिया को भारत के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त कर दिया है. वहीं वॉट्सऐप ने भी हाल ही में परेश बी लाल को अपना शिकायत अधिकारी नामित किया था.

Facebook ने Spoorthi Priya को बनाया शिकायत अधिकारी, Email के जरिए कर सकेंगे डायरेक्ट शिकायत

नई दिल्ली: सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने स्पूर्ति प्रिया (Spoorthi Priya) को भारत के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है. यह कदम हाल ही में लागू हुए नए आईटी नियमों (New IT Rules) की पृष्ठभूमि में आया है. इन नियमों के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और एक मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त करना जरूरी है. इस पद पर नियुक्त व्यक्तियों को भारत में ही रहना अनिवार्य होगा.

अब Email के जरिए करें शिकायत

फेसबुक की वेबसाइट के अनुसार, उपयोगकर्ता एक ई-मेल आईडी के जरिए स्पूर्ति प्रिया से संपर्क कर सकते हैं, जो शिकायत अधिकारी हैं. इसके अलावा भारत में उपयोगकर्ता नई दिल्ली स्थित एक पते पर डाक के माध्यम से भी फेसबुक से संपर्क कर सकते हैं. इस बारे में फेसबुक को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं आया. वहीं गूगल (Google) और वॉट्सऐप (WhatsApp) जैसी डिजिटल कंपनियों ने भी नए सोशल मीडिया नियमों के अनुसार शिकायत अधिकारियों की नियुक्ति के संबंध में अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है.

ये भी पढ़ें:- मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं इशांत शर्मा की पत्नी, बेहद खूबसूरत रही है लव स्टोरी

WhatsApp ने भी चुना अपना शिकायत अधिकारी

फेसबुक के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर परेश बी लाल (Paresh B Lal) को भारत के लिए अपना शिकायत अधिकारी नामित किया था. पिछले हफ्ते फेसबुक ने अपनी सामग्री मॉडरेशन नीतियों में बड़े बदलावों की घोषणा की थी, जो सरकारों के साथ उसके टकराव को बढ़ा सकते हैं. फेसबुक ने चार जून को कहा था कि जब वह समाचार के लिहाज से किसी सामग्री का आकलन करता है, तो वह राजनेताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री को किसी और द्वारा पोस्ट की गई सामग्री से अलग नहीं मानेगा. सोशल मीडिया मंचों के बढ़ते प्रभाव और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में पूरी दुनिया में चिंताएं हैं.

LIVE TV

Trending news