Zee Rozgar Samachar

Farmers Protest LIVE: किसानों ने हरियाणा-यूपी में कई टोल प्लाजा फ्री करवाए, राजनाथ से मिले दुष्यंत

 किसानों ने हरियाणा में कई टोल प्लाजा फ्री करवा लिए हैं. किसानों का कहना है कि वे दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-आगरा हाईवे भी जाम करेंगे. गुरुग्राम और फरीदाबाद में नेशनल हाइवे पर भारी पुलिस बल तैनात है. पंजाब से सैकड़ों किसान दिल्ली आ रहे हैं.

Farmers Protest LIVE: किसानों ने हरियाणा-यूपी में कई टोल प्लाजा फ्री करवाए, राजनाथ से मिले दुष्यंत

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों (New farm law) को रद्द करने की मांग को लेकर धरना दे रहे किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) का आज 17वां दिन है. किसानों ने हरियाणा में कई टोल प्लाजा फ्री करवा लिए हैं. किसानों का कहना है कि वे दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-आगरा हाईवे भी जाम करेंगे. गुरुग्राम और फरीदाबाद में नेशनल हाइवे पर भारी पुलिस बल तैनात है. पंजाब से सैकड़ों किसान दिल्ली आ रहे हैं. इसी बीच, FICCI की सालाना आम बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नए कृषि कानूनों से किसानों को नए विकल्प और बाजार मिलेंगे. सरकार किसानों के हित के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. 

पढ़ें इस बड़ी खबर का Live Updates: 

- किसान आंदोलन के बीच हरियाणा में सियासी कयासबाजी जारी है. इस बीच दिल्ली में आज जेजेपी नेता और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला केंद्रीय रक्षा मंत्री और BJP के कद्दावर नेता राजनाथ सिंह से मिले. सूत्रों के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच किसानों के मुद्दे और मौजूदा समय चल रहे आंदोलन को सुलझाने पर चर्चा हुई. चौटाला ने किसानों के मुद्दों से राजनाथ सिंह को अवगत कराते हुए उसका हल निकालने के लिए जरूरी सुझाव भी दिए. दोनों नेताओं के बीच यह मीटिंग इसलिए भी अहम है कि सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को किसान संगठनों की ओर से खारिज किए जाने के बाद फिलहाल दोनों तरफ से बातचीत का सिलसिला रुका हुआ है. 

- आंदोलनकारी किसानों ने सोनीपत में नेशनल हाईवे पर मुरथल टोल फ्री करवाया. किसानों के हंगामे के बाद पानीपत में नेशनल हाईवे टोल फ्री.  पहले से चेतावनी दी थी.

- उत्तर प्रदेश में भी किसानों के टोल फ्री अभियान का असर दिखा. ग्रेटर नोएडा, आगरा, मुजफ्फरनगर में बिना टोल दिए वाहन गुजर रहे हैं. मथुरा और लखनऊ में टोल प्लाजा पर भारी पुलिस बल तैनात है. 

- किसान आंदोलन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज फिर ट्वीट के जरिये सवाल किया. उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों को हटाने के लिए किसान भाइयों को और कितनी आहुति देनी होगी? 

- किसान संगठन कृषि कानून वापस लेने पर अड़े हैं. किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा- नया बिल सब मिलकर बनाएंगे. बातचीत के साथ आंदोलन भी जारी रहेगा. 

- दिल्ली के सिंघु, औचंदी, प्याऊ-मनियारी बॉर्डर बंद हैं. ट्रेन यातायात पर भी असर पड़ा है. कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है. 

LIVE टीवी: 

 

किसानों को कृषि कानूनों के फायदे बताएगी सरकार
केंद्र सरकार ने भी अब नए कृषि कानूनों पर किसानों के भ्रम को तोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है. पार्टी ने फैसला किया है कि वो अब पूरे देश में लोगों के बीच पहुंचकर नए कृषि कानूनों के फायदे लोगों को बताएगी. पार्टी ने इसके लिए करीब 100 बैठकें आयोजित करने की योजना बनाई है जिसमें वो केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के पक्ष में प्रचार करेगी. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.