Farmers Protest LIVE: किसानों के Delhi कूच के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, दिल्ली-UP बॉर्डर सील

नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के खिलाफ आंदोलन (Farmers Protest) कर रहे किसानों में आज राजस्थान के किसान भी शामिल हो सकते हैं. दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर किसानों ने मार्च निकाला है. वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर भी सैकड़ों किसानों का जमावड़ा है.

Farmers Protest LIVE: किसानों के Delhi कूच के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, दिल्ली-UP बॉर्डर सील
दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: किसानों ने सरकार के नए कृषि कानूनों में संशोधन के प्रस्ताव को एक बार फिर खारिज कर दिया है. इसके साथ ही किसानों ने नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के विरोध में (Farmers Protest) अब भूख हड़ताल करने का ऐलान किया है. किसान संगठनों का कहना है कि जब तक तीनों कानून रद्द नहीं किए जाते, तब तक आंदोलन जारी रहेगा. Live Updates यहां पढ़ें:

- 18वें दिन भी किसानों का आंदोलन (Farmers Protest) जारी है. दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर किसानों ने मार्च निकाला है. वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर भी सैकड़ों किसानों का जमावड़ा है.

- भारतीय किसान यूनियन ने आंदोलन (Farmers Protest) तेज करने का ऐलान किया. किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हम आंदोलन छोड़कर कहीं नहीं जा रहे हैं. किसान विरोधी व्यवस्था हमें मंजूर नहीं.

- उधर किसानों का समर्थन करने के लिए पूर्व सैनिक दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. पंजाब के बरनाला से पूर्व सैनिक रवाना हुए हैं. पूर्व सैनिक टिकरी बॉर्डर पहुंचकर आंदोलन को समर्थन देंगे. पूर्व सैनिक सरकार से किसानों की तकलीफ समझने की अपील कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- B'day: जब मनोहर पर्रिकर ने किया था आमिर खान को सबक सिखाने का ऐलान

- किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) का समर्थन करने के लिए अमेरिका से 2 भाई भारत आए. दोनों भाइयों ने गाजीपुर बॉर्डर पहुंचकर किसानों को गर्म कपड़े बांटे. दोनों भाइयों ने प्रधानमंत्री मोदी से किसानों की बात सुनने की अपील की.

- बता दें कि 12 दिन बाद दिल्ली-यूपी के लोगों को राहत मिली. चिल्ला बॉर्डर नोएडा-दिल्ली के बीच खुला. चिल्ला बॉर्डर पर ट्रैफिक सामान्य हुआ. किसानों का अनशन जारी है.

- आंदोलन कर रहे किसानों ने ऐलान किया है कि सोमवार से किसान भूख हड़ताल करेंगे. अपनी मांगो पर अड़े किसानों ने हर जिले में प्रदर्शन करने की धमकी दी. किसान झुकने को तैयार नहीं हैं.

- किसान राजस्थान से दिल्ली तक ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे. आंदोलनकारियों ने आज दिल्ली-जयपुर हाईवे को बंद करने की बात कही. किसान नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

- दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर किसान नेता योगेश प्रताप सिंह ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है. योगेश प्रताप सिंह ने कृषि कानून को जल्द से जल्द वापस लेने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- रक्षा मंत्री से मुलाकात के बाद किसानों ने खोला दिल्ली-नोएडा बॉर्डर, 12 दिन से था बंद

- किसान आंदोलन पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'कुछ लोग देश की एकता तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. किसी को भी अराजकता की छूट नहीं दी जा सकती. देश में एक बड़ी ताकत अस्थिरता फैलाने में जुटी है.'

- किसान आंदोलन पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा, 'केंद्र सरकार को बिना देरी किए माननी चाहिए किसानों की मांग.'

- किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के बाद राजस्थान बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई. यूपी के शाहजहांपुर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया. पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाई.

आज दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम करेंगे किसान
किसानों ने घोषणा की है कि 14 दिसंबर को सिंघु बॉर्डर पर सभी किसान नेता भूख हड़ताल करेंगे. इस दिन देश के सभी जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा. वहीं राजस्थान बॉर्डर से आज हजारों किसान ट्रैक्टर मार्च निकालकर दिल्ली की ओर कूच करेंगे. वे आज दिल्ली-जयपुर हाईवे (Delhi-Jaipur Highway) बंद करेंगे.

किसानों ने शनिवार को टोल प्लाजा फ्री करा दिए थे
किसान संगठनों ने शनिवार को हरियाणा और पंजाब में सभी टोल प्लाजा फ्री करा दिए. किसानों ने सरकार को चेतावनी दी कि यदि उनकी मांगे नहीं मानी गई तो ये आंदोलन और तेज कर दिया जाएगा.

एक किसान संगठन ने नए कृषि कानूनों पर समर्थन दिया
किसान पिछले 17 दिनों से नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर धरना (Farmers Protest) दे रहे हैं. इसी बीच हरियाणा के किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात कर कृषि कानूनों को लेकर अपना समर्थन जताया. उन्होंने कृषि मंत्री को चिट्ठी सौंपकर नए कृषि कानूनों को फायदेमंद बताया. कृषि मंत्री ने समर्थन जताने पर किसानों का आभार जताया.  

उधर भारतीय किसान यूनियन भानु गुट के नेताओं ने भी शनिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री से मुलाकात कर किसानों की चिंताएं उनके सामने रखी. इस किसान संगठन ने पिछले कई दिनों से नोएडा-दिल्ली चिल्ला बॉर्डर को बंद कर रखा है. किसान संगठन ने सरकार से किसानों की समस्याओं को हल करने की मांग की.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.