Monsoon Session में रोज संसद के बाहर प्रदर्शन करेंगे Farmers, सांसदों को देंगे चेतावनी पत्र
Advertisement
trendingNow1934945

Monsoon Session में रोज संसद के बाहर प्रदर्शन करेंगे Farmers, सांसदों को देंगे चेतावनी पत्र

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) के सामने मानसून सत्र (Monsoon Session) के दौरान दोहरी चुनौती आने वाली है. अंदर सरकार को विपक्ष के सवालों का जवाब देना होगा तो वहीं संसद के बाहर किसानों ने प्रदर्शन करने का ऐलान किया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र के दौरान सरकार के सामने नई चुनौती आने वाली है. सदन में विपक्ष के विरोध के अलावा बाहर भी सरकार को किसानों का विरोध झेलना पड़ेगा. संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने रविवार को पूरे मानसून सत्र के दौरान संसद के बाहर रोज प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. करीब 200 किसानों का ग्रुप हर दिन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन करेगा.

  1. रोज प्रदर्शन करेंगे 200 किसान
  2. विपक्षी सांसदों को चेतावनी पत्र
  3. महंगाई के खिलाफ भी प्रदर्शन

संसद के बाहर करेंगे प्रदर्शन

कृषि कानूनों के विरोध में 40 से ज्यादा किसान संगठन, संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में पिछले करीब 7 महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों की ओर से कहा गया कि सत्र शुरू होने के दो दिन पहले सदन के अंदर कानूनों का विरोध करने के लिए सभी विपक्षी सांसदों को एक चेतावनी पत्र भी दिया जाएगा.

किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा, ‘हम विपक्षी सांसदों से भी 17 जुलाई को सदन के अंदर हर दिन इस मुद्दे को उठाने के लिए कहेंगे, जबकि हम विरोध में बाहर बैठेंगे. हम उनसे कहेंगे कि संसद से वॉक आउट कर केंद्र सरकार को फायदा न पहुंचाएं. जब तक सरकार इस मुद्दे का समाधान नहीं करती तब तक सत्र को नहीं चलने दें.’ बता दें संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होने जा रहा है.

महंगाई के खिलाफ बुलाया मार्च

किसान नेता राजेवाल ने कहा कि जब तक वे हमारी मांगें नहीं सुनेंगे, हम संसद के बाहर लगातार विरोध प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा कि प्रत्येक किसान संगठन के 5 लोगों को विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए ले जाया जाएगा. संयुक्त किसान मोर्चा ने पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के खिलाफ 8 जुलाई को देशव्यापी विरोध का भी आह्वान किया.

VIDEO

मोर्चा ने लोगों से राज्य के और राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक बाहर आने और अपने वाहन को वहां लगाने को कहा है. राजेवाल ने कहा, ‘आपके पास जो भी वाहन है, ट्रैक्टर, ट्रॉली, कार, स्कूटर, बस उसे पास के राज्य या राष्ट्रीय राजमार्ग पर लाएं और वहां पार्क करें, लेकिन ट्रैफिक जाम न लगाएं.’ उन्होंने विरोध में एलपीजी सिलेंडर लाने को भी कहा है.

'शर्तों के साथ बातचीत मंजूर नहीं'

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के हालिया बयान के बारे में एक सवाल के जवाब में राजेवाल ने कहा कि किसान शर्तों के साथ बात नहीं करेंगे. कृषि मंत्री ने कहा था कि सरकार किसानों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है. राजेवाल ने कहा कि नेता शर्तों के साथ कृषि कानूनों के बारे में बात करना चाहते हैं, हम उनसे बात करने के लिए तैयार हैं लेकिन तभी जब वे कानूनों को निरस्त करने के लिए सहमत हों.

ये भी पढ़ें: यूपी-दिल्ली में आज से अनलॉक के नए नियम लागू, जानें क्या-क्या खुलेगा

केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने एक जुलाई को जोर देकर कहा था कि केंद्र के तीनों कृषि कानून किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे और यह साफ किया कि सरकार इन कानूनों को निरस्त करने की मांग को छोड़कर विरोध करने वाले किसानों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news