close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Father's Day 2018: गूगल ने पेश किया क्यूट डूडल

दुनियाभर में आज फादर्स डे मनाया जा रहा है. पिता को सम्मान देने के लिए शुरु किया गया ये खास दिन हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस बार फादर्स डे 17 जून को मनाया सेलिब्रेट किया जा गया है.

Father's Day 2018: गूगल ने पेश किया क्यूट डूडल
दुनिया के ज्यादातर देशों में जूने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे

नई दिल्ली: दुनियाभर में आज फादर्स डे मनाया जा रहा है. पिता को सम्मान देने के लिए शुरु किया गया ये खास दिन हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस बार फादर्स डे 17 जून को मनाया सेलिब्रेट किया जा गया है. इस दिन बच्चे अपने पिता को गिफ्ट देते हैं, साथ ही उनका आशीर्वाद लेते हैं. पिता के योगदान को सम्मानित करने के लिए ये दिन मदर्स डे के पूरक के रूप में शुरू किया गया था. फादर्स डे पर गूगल ने भी खास डूडल पेश किया. इसमें छह हाथ के प्रिंट से बनी डायनासोर की आकृतियां नजर आ रही हैं.

1966 से मनाया जा रहा है फादर्स डे
फादर्स डे सेलिब्रेशन कबसे शुरू हुआ इसे लेकर अलग-अलग राय है. साल 1966 में इसे सबसे पहले इसे मनाया गया. जानकारी के अनुसार, जून के तीसरे सप्ताह के रविवार को फादर्स डे मनाने कि शुरुआत साल 1966 को अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने की. वहीं साल 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इस दिन को और खास बनाते हुए फादर्स डे पर छुट्टी की घोषणा की थी. हालांकि, ये भी माना जाता है कि सबसे पहले 1909 में अमेरिका के वॉशिंगटन में स्पोकेन शहर में सोनोरा डॉड ने अपने पिता के लिए सेलिब्रेट किया था.

Father's Day का ये VIDEO देख आप भी कहेंगे, 'पापा हैं ना सबसे प्यारे'

फादर्स डे को लेकर ये भी है राय
वहीं कुछ लोगों का दावा है कि वास्तव में फादर्स डे सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 5 जुलाई 1908 को मनाया गया था. 6 दिसंबर 1907 को मोनोंगाह, पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन श्रीमती ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने किया था. प्रथम फादर्स डे चर्च आज भी सेन्ट्रल यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च के नाम से फेयरमोंट में मौजूद है.

अमेरिका में 20वीं सदी से पहले फादर्स डे नहीं मनाया जाता था. यूरोप के कुछ देशों में इसे पहले ही 19 मार्च को मनाया जाता था. स्पेन और पुर्तगाल के लोग जब लेटिन अमेरिका के इलाकों में आए तब वहां धीरे-धीरे ये त्योहार लोकप्रिय हुआ. दुनियाभर में फादर्स डे मार्च, अप्रैल और जून महीने में अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है. हालांकि, अब ज्यादातर देशों में जून के तीसरे रविवार को ही फादर्स डे मनाया जाता है. इस तारीख को अमेरिका में सबसे पहले आधिकारिक रूप से फादर्स डे घोषित किया था.