Unlock Delhi: दिल्ली में आज सुबह पहले जैसी रौनक, जानिए ऐहतियात के साथ क्या खुला और क्या बंद
Advertisement
trendingNow1919887

Unlock Delhi: दिल्ली में आज सुबह पहले जैसी रौनक, जानिए ऐहतियात के साथ क्या खुला और क्या बंद

 भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की रफ्तार लगातार कम हो रही है. दिल्ली में भी कोरोना के नए मामलों में बड़ी गिरावट आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के मुताबिक देश में अभी कुल 10,26,159 एक्टिव केस हैं.

फाइल फोटो (PTI)

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की रफ्तार लगातार कम हो रही है. दिल्ली में भी कोरोना के नए मामलों में बड़ी गिरावट आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के मुताबिक देश में अभी कुल 10,26,159 एक्टिव केस हैं. दिल्ली में लगातार 3 हफ्तों से कोविड के मामलों और मौतों में गिरावट के बाद, लॉकडाउन (Lockdown) में लगातार ढील दी जा रही है.

  1. दिल्ली में अनलॉक 3 की शुरुआत
  2. व्यापारियों को मिली है बड़ी राहत
  3. आज से पहले जैसा माहौल दिखेगा

इस कड़ी में आज से दिल्ली के सभी हाट-बाजार और दुकानें खुल गई हैं. कोरोना की दूसरी लहर (Second wave Covid-19) के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal)  ने तेजी से बढ़े संक्रमण के मामलों को रोकने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने मई में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों को लागू किया था.

दिल्ली में आज से अनलॉक 3 

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब थम सी गई है. ऐसे में सीएम केजरीवाल की ओर से बनाए गए अनलॉक नियमों की बात करें तो दिल्ली के मंदिर भी आज सुबह से खुल गए हैं. लेकिन अभी भक्तों को वहां दर्शनों के लिए आने की इजाजत नहीं दी गई है. आज से राजधानी के सभी रेस्टोरेंट और कैफे भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ऑपरेट होंगे. लंबे गैप के बाद इन रेस्टोरेंट और स्ट्रीट फूड का काम-काज करने वालों में उत्साह है. सुबह से ही ऐसे रेस्टोरेंट में काम की हलचल बढ़ गई है.

वहीं सभी आवश्यक सेवाओं का संचालन पहले की तरह पूरे कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए जारी रहेगा. इनमें दूध, राशन और दवा की दुकानों समेत सभी सेवाएं पूरी तरह बहाल हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि व्यापारी वर्ग को भी दिल्ली सरकार (Delhi Sarkar) ने बड़ी राहत दी है.

ये भी पढ़ें- Ram Janmbhoomi Trust में भ्रष्टाचार? Champat Rai बोले- झूठ और राजनीति से प्रेरित हैं आरोप

VIDEO

किसे कितनी छूट-किसे कितनी मनाही

दिल्ली में मॉल अब पूरे हफ्ते सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे. वहीं नगर निगम क्षेत्रों की बात करें तो वीकली मार्केट यानी एक क्षेत्र में फिलहाल केवल एक साप्ताहिक बाजार लगाने की अनुमति दी गई है ऐसे में राजधानी में आज से 'सोम बाजार' वाली रौनक भी कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए देखने को मिलेगी. दिल्ली में सैलून और ब्यूटी पार्लर भी आज से खुल गए हैं.

वहीं दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 21 जून तक बंद रहेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में जिम, स्पा, स्विमिंग पूल, बैंक्वेट हॉल, मनोरंजन पार्क, सिनेमा हॉल, थिएटर और सार्वजनिक पार्कों पर भी यही नियम लागू रहेगा. इसी तरह दिल्ली में मेट्रो और बसों का संचालन भी 50% क्षमता और कोरोना वायरस से बचाव को लेकर लागू प्रोटोकॉल के साथ हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Unlock: दिल्ली-महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में अनलॉक, जानें किसे मिली छूट और क्या रहेगा बंद

वहीं शादियों में 20 लोगों को ही अनुमति होगी. शादी समारोह सिर्फ घर या कोर्ट में ही आयोजित हो सकेगा. 

LIVE TV

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news