Unlock: दिल्ली-महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में अनलॉक, जानें किसे मिली छूट और क्या रहेगा बंद
Advertisement

Unlock: दिल्ली-महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में अनलॉक, जानें किसे मिली छूट और क्या रहेगा बंद

States Unlocking from 14 June: देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस (Coronavirus) हालातों में सुधार को देखते हुए अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है और धीरे-धीरे लॉकडाउन में छूट दी जा रही है.

दिल्ली में कई गतिविधियों को खोलने की इजाजत दी गई है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) का कहर काफी हद तक काबू में आ गया है और नए मामलों में लगातार कमी आ रही है. हालातों में सुधार को देखते हुए देश के कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है और धीरे-धीरे लॉकडाउन में छूट दी जा रही है. दिल्ली और महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में आज (14 जून) से कई गतिविधियों को खोलने की इजाजत दी गई है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आज से कहां क्या खुला है और क्या बंद रहेगा.

दिल्ली में मॉल, बाजार और रेस्टोरेंट खुलेंगे

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (14 जून) से अनलॉक (Unlock in Delhi) की तीसरा चरण शुरू हो रहा है और अरविंद केजरीवाल सरकार ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी है. इसके तहत दिल्ली में अब मॉल, बाजार और रेस्टोरेंट फिर से खुल सकेंगे. हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा. वहीं स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान अभी भी बंद रहेंगे. राजधानी में आज से सभी सैलून खोलने की इजाजत दे दी गई है, हालांकि बाल काटने वालों को हाथ में ग्लव्स, फेस मास्क और अन्य आवश्यक सावधानियां बरतनी होंगी. वहीं अभी स्पा खोलने की मंजूरी सरकार की ओर से नहीं दी गई है.

ये भी पढ़ें- 78 दिनों बाद देश में आए सबसे कम कोरोना केस, फिर भी नहीं थम रहा मौत का तांडव

VIDEO

महाराष्ट्र में लेवल-2 तहत मिलेगी ये छूट

महाराष्ट्र में अनलॉक (Unlock in Maharashtra) के लिए जिलों को पांच लेवल में बांटा गया है और आज (14 जून) से लेवल-2 के जिलों को छूट दी गई है. लेवल-2 में रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और सिनेमाघर को 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाने की अनुमति दी गई है. पालघर में पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड की ांग में सुधार के बाद पालघर को भी लेवल-2 में शामिल किया गया है. पुणे में 11 जून से ही लेवल 2 अनलॉक शुरू कर दिया गया था.

कर्नाटक में ई-कॉमर्स कंपनियों को होम डिलीवरी की इजाजत

कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा सरकार (BS Yediyurappa Govt) ने 14 जून की सुबह 6 बजे से 21 जून की सुबह 6 बजे तक क्रमबद्ध तरीके से आर्थिक और अन्य गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति दे दी है. इसके तहत ई-कॉमर्स कंपनियों को सामान की होम डिलीवरी करने की इजाजत दी गई है. स्ट्रीट वेंडर, राशन की दुकानें, स्टैंडअलोन शराब की दुकानें और आउटलेट (केवल टेक अवे) और ऑप्टिकल दुकानों को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच खोलने की अनुमति दी गई है.

तमिलनाडु में सैलून समेत कई गतिविधियों को छूट

तमिलनाडु सरकार ने लॉकडाउन को 21 जून को सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया है, लेकिन इसके साथ ही कई गतिविधियों को छूट दी गई है. अनलॉक दिशानिर्देशों के अनुसार, TASMAC शराब की दुकानों को 27 जिलों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है. इसक अलावा उद्योगों को भी कर्मचारियों की 33 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करने की इजाजत दी गई है. राज्य सरकार ने सैलून को भी कोविड-19 दिशानिर्देशों के साथ खोलने की अनुमति दी है.

हरियाणा में जिम खोलने की इजाजत

हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown in Haryana) को 21 जून तक बढ़ा दिया है, हालांकि कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए राज्य में कई गतिविधियों में छूट दी गई है. राज्य सरकान ने दुकानों, जिम और खेल परिसर स्टेडियम को फिर से खोलने की इजाजत दी है, लेकिन इस सभी जगहों पर कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करना और मास्क लगाना जरूरी होगा.

बिहार में अनलॉक-2 पर फैसला आज

बिहार में 15 जून तक लॉकडाउन लागू है और ऐसे में नीतीश कुमार सरकार अनलॉक के दूसरे चरण की घोषणा कर सकती है, जिसको लेकर आज क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होनी है. अनलॉक-1 के तहत राज्य में ऑड-ईवन के आधार पर दुकानें खुल रही है और नाइट कर्फ्यू भी लागू है. सरकार ने बाजार खोलने के लिए सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक का वक्त तय किया है. छूट के तहत 50 फीसदी कर्मियों के साथ सरकारी और प्राइवेट ऑफिस काम कर रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर में इन गतिविधियों में छूट

कोविड-19 महामारी के हालात में सुधार के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आठ जिलों में पाबंदियों में और ढील दिए जाने की घोषणा की है. कश्मीर संभाग के शोपियां, कुलगाम, गांदेरबल और बांदीपुरा, जबकि जम्मू संभाग के पुंछ, रियासी, रामबन और डोडा जिलों में पाबंदियों में राहत दिए जाने का निर्णय लिया गया है. यह निर्णय इन जिलों में प्रति दस लाख की आबादी पर सप्ताह में सामने आए संक्रमण के कुल मामलों, संक्रमण दर, बिस्तरों पर भर्ती मरीजों की संख्या, मृत्यु दर और टीकाकरण अभियान के लक्ष्य की प्राप्ति को ध्यान में रखकर किया गया. इसके मुताबिक, इन आठ जिलों में सरकारी और प्राइवेट ऑफिस दोबारा काम करना शुरू कर सकते हैं. इसी तरह, नाई की दुकानों, सैलून, पार्लर, मोहल्ले की दुकानों, बाजारों और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को शनिवार और रविवार के अलावा सप्ताह के सभी दिन खोले जाने की अनुमति दी गई है.

असम में इन कर्मचारियों को ऑफिस आने का निर्देश

पूर्वोत्तर में असम सरकार ने रविवार को कोविड-19 टीके की दोनों खुराक ले चुके अपने सभी कर्मचारियों से सोमवार से कार्यालय आने का निर्देश दिया है. यह आदेश ऐसे समय में दिया गया है जब राज्य में आंशिक लॉकडाउन लागू है. सामान्य प्रशासन विभाग के आयुक्त एवं सचिव एमएस मणिवन्नन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि यह फैसला सरकारी कार्यालयों में सुचारु काम सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है.

मध्य प्रदेश में शादी में शामिल हो सकेंगे 40 लोग

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में अब शादी समारोह में 40 व्यक्ति सम्मिलित हो सकेंगे. साथ ही कहा कि शादी में शामिल हो रहे सभी व्यक्तियों की कोरोना जांच अनिवार्य होगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि आपदा प्रबंधन समितियों से प्राप्त सुझावों के आधार पर 15 जून तक नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.

पंजाब में 6 बजे तक खुलेंगी दुकानें

ओडिशा सरकार चरणबद्ध तरीके से 17 जून से अनलॉक प्रक्रिया शुरू कर सकती है. पंजाब सरकार ने दुकानों को शाम छह बजे तक खुले रहने के मंजूरी समेत कई तरह की छूट प्रदान की है. तेलंगाना और झारखंड में कुछ छूटों के साथ कोविड-19 संबंधी लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया गया है. वहीं नगालैंड ने 18 जून तक कोविड-19 संबंधी लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की है, लेकिन जनता को कुछ छूट भी दी गई है. वहीं गोवा में कर्फ्यू को 21 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

लाइव टीवी

Trending news