Indian Navy: चल रहा था मेंटेनेंस का काम, अचानक निकली चिंगारी और जल उठा INS ब्रह्मपुत्र, एक नाविक लापता
Advertisement
trendingNow12348031

Indian Navy: चल रहा था मेंटेनेंस का काम, अचानक निकली चिंगारी और जल उठा INS ब्रह्मपुत्र, एक नाविक लापता

INS Brahmaputra Fire: भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS ब्रह्मपुत्र में रविवार शाम को मरम्मत के दौरान आग लग गई. इस घटना में नेवी का एक जवान लापता हो गया. 

Indian Navy: चल रहा था मेंटेनेंस का काम, अचानक निकली चिंगारी और जल उठा INS ब्रह्मपुत्र, एक नाविक लापता

INS Brahmaputra News: भारतीय नौसेना के अग्रणी युद्धपोत INS ब्रह्मपुत्र में रविवार देर शाम आग लग गई. इस घटना में नौसेना का एक कर्मी लापता हो गया. युद्धपोत पर तैनात नौसेना के जवानों ने जैसे- तैसे आग पर काबू पाया. हालांकि इस अग्निकांड से युद्धपोत को बड़ा नुकसान होने की आशंका है. 

मुंबई डाकयार्ड में हुई घटना 

रिपोर्ट के मुताबिक 21 जुलाई 24 की शाम को भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS ब्रह्मपुत्र में आग लग गई. यह घटना तब हुई, जब युद्धपोत मुंबई डाकयार्ड में मरम्मत के लिए पहुंचा था. युद्धपोत पर तैनात चालक दल ने नौसेना डाकयार्ड और मुंबई फायर ब्रिगेड की मदद से आज सुबह तक आग पर काबू पा लिया. 

एक ओर झुक गया युद्धपोत

इसके बाद पूरे युद्धपोत को सैनिटाइड किया गया, जिससे आग लगने का खतरा दोबारा न भड़क जाए. दोपहर में जब युद्धपोत की जांच की गई पता चला कि वह एक तरफ झुक गया है. उसे सीधा रखने की कोशिश की गई लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद ऐसा नहीं हो सका. हालांकि युद्धपोत धीरे- धीरे आगे बढ़ा और वह फिलहाल डाकयार्ड में एक ओर खड़ा है. 

125 मीटर लंबा युद्धपोत है INS ब्रह्मपुत्र

रिपोर्ट के मुताबिक इस घटना में एक जूनियर नाविक लापता हो गया है. उसकी तलाश चल रही है. भारतीय नौसेना ने इस घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं. INS ब्रह्मपुत्र की क्षमताओं की बात करें तो वह 5300 टन वजनी एक बहुद्देश्यीय युद्धपोत है. उसकी लंबाई 125 मीटर और चौड़ाई 14.4 मीटर है. वह समुद्र में 27 समुद्री मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है. 

पूरी तरह स्वदेशी कलपुर्जों से निर्माण

नौसेना सूत्रों के मुताबिक INS ब्रह्मपुत्र 'ब्रह्मपुत्र' श्रेणी की पहली गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट है. इसका निर्माण पूरी तरह स्वदेश कलपुर्जों से किया गया है. यह समुद्र में किसी भी तरह की जंग करने में सक्षम है. इस युद्धपोत पर एयर डिफेंस, सतह से हवा और सतह से सतह पर मार करने वाली खतरनाक मिसाइलें लगी हैं. जबकि पनडुब्बियों को डुबोने के लिए लांचर भी हैं. समंदर में बचाव कार्य के लिए इस पर चेतक और सीकिंग हेलीकॉप्टर तैनात रहते हैं. 

Trending news