दिवाली के लिए लड़ी, झालर खरीदने की सोच रहे हैं, पढ़ लीजिए ये खबर
Advertisement
trendingNow1761580

दिवाली के लिए लड़ी, झालर खरीदने की सोच रहे हैं, पढ़ लीजिए ये खबर

वाणिज्य मंत्रालय (Ministry of Commerce) ने 17 सितंबर को इस संबंध में आदेश जारी किया था. लेकिन पर्व और त्योहारों के इस मौसम में ये काफी महत्वपूर्ण है.

दिवाली के लिए लड़ी, झालर खरीदने की सोच रहे हैं, पढ़ लीजिए ये खबर

नई दिल्ली: दिवाली से पहले चीन से आयात होने वाली लड़ी और झालरों पर सख्‍ती लागू की गई है. वाणिज्य मंत्रालय (Ministry of Commerce) ने 17 सितंबर को इस संबंध में आदेश जारी किया था. लेकिन पर्व और त्योहारों के इस मौसम में ये काफी महत्वपूर्ण है. इसके तहत अब खराब गुणवत्ता (Bad Standard) वाले सामान भारतीय बाजार में बिक नहीं पाएंगे.

  1. भारत सरकार ने घटिया सामानों की बिक्री पर लगाया बैन
  2. अब चीनी सामानों की बाजार में ही हो सकेगी जांच
  3. खराब गुणवत्ता वाला सामान मंगाना पड़ेगा व्यापारियों पर भारी

खराब गुणवत्ता वाले सामान किए जाएंगे नष्ट
सरकार ने आयात के नए नियम बनाए हैं.  जिसमें गुणवत्ता को लेकर सख्ती की जाएगी. खराब गुणवत्ता वाली एलईडी की लड़ी और झालरों की आकस्मिक जांच की जाएगी. अगर मानकों पर खरी नहीं उतरीं तो पूरे समान को या तो वापस भेज दी जाएंगी या फिर आयातक (Importers) के ख़र्च पर वहीं नष्ट कर दी जाएगी.

हर त्यौहार में छाए रहते थे चीनी सामान
त्योहारों के इस मौसम में चीनी समान (Chinese Items) हर बाजार में देखने को मिलता रहा है. हालांकि उनकी गुणवत्ता बेहद खराब होती है. पर सस्ता समान बहुतायत में बाजारों और घरों में पहुच जाता था. लेकिन चीन के साथ हाल के संबंधों को देखते हुए केंद्र सरकार का ये फैसला बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. क्योंकि तय मानकों पर खरा नहीं उतरने वाले सामानों को अधिकृत तौर पर देश में आना असंभव हो जाएगा.

VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news