Dibrugarh Train Accident: गोंडा में चंडीगढ़ एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, 4 की मौत कई घायल.. रेस्क्यू अभियान जारी
Advertisement
trendingNow12341806

Dibrugarh Train Accident: गोंडा में चंडीगढ़ एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, 4 की मौत कई घायल.. रेस्क्यू अभियान जारी

Dibrugarh Express Accident: घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया. उधर सीएम योगी ने तत्काल मामले का संज्ञान लिया है और जांच शुरू हो गई है.

Dibrugarh Train Accident: गोंडा में चंडीगढ़ एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, 4 की मौत कई घायल.. रेस्क्यू अभियान जारी

Chandigarh Dibrugarh Express Accidentउत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में गुरुवार को ट्रेन हादसा हो गया. चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही ट्रेन संख्या 15904 (चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस) के कई डिब्बे गोंडा-झिलाही रेल खंड के पिकौरा स्टेशन के पास पलट गए. हादसे में अब तक 4 लोगों की मौत हुई है जबकि कई लोग घायल बताए गए हैं. तत्काल राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. वहां की कई तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर सामने आ रही हैं जिसमें अफरा तफरी का माहौल दिख रहा है. 

राहत और बचाव कार्य शुरू

जानकारी के अनुसार, हादसा झिलाही रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर पिकौरा के पास हुआ. यह भी बताया जा रहा है कि ट्रेन के AC कोच हादसे का शिकार हुए हैं. घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया. 

मौके पर पहुंचे रेलवे प्रशासन और रेस्क्यू टीम ने एक्शन शुरू किया. घायलों को अस्पताल पहुंचाने और रेल यातायात को बहाल करने का काम जारी है. उधर डीरेल हुए डिब्बों को पटरी से हटाने का काम तेज़ी से जारी है. हादसे के कारण, गोरखपुर रेल खंड पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित हो गई है.

आठ डिब्बे पटरी से उतर गए

मौके पर पहुंचीं गोंडा की जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि दुर्घटना में ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गये और अब तक चार लोगों की मौत की सूचना है. उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य जारी है तथा सभी मृतकों और घायलों को बाहर निकाला जा चुका है. घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है. प्रदेश के राहत आयुक्त जी.एस. नवीन कुमार ने बताया कि हादसे में 20 अन्य लोग जख्मी हुए हैं. उन्होंने भी कहा कि राहत एवं बचाव कार्य जारी है तथा करीब 40 सदस्यीय मेडिकल टीम और 15 एम्बुलेंस मौके पर मौजूद हैं.

मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर:

घटना के सिलसिले में हेल्पलाइन नम्बर 8957400965 (लखनऊ), 8957409292 (गोंडा) और 05512209169 (गोरखपुर) जारी किये गये हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की है.

 

रेलमंत्री ने ली जानकारी, केंद्रीय राज्यमंत्री घटनास्थल पहुंचे

घटना के बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने रेल हादसे की पूरी जानकारी की और केंद्रीय राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह से पूरे मामले की जानकारी ली है. साथ ही केंद्रीय राज्य मंत्री को घटनास्थल पर पहुंचने के दिए निर्देश भी दिए गए. इसके बाद केंद्रीय राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह घटनास्थल पर पहुंचे. असल में जिस जगह हादसा हुआ, वहां से कुछ ही दूर गोंडा में ही कीर्तिवर्धन सिंह का गृह आवास है, वे वहां मौजूद भी थे. फिलहाल कीर्तिवर्धन सिंह उर्फ राजा भैया ने दुर्घटना स्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों से बात कर घायलों और मृतकों के बारे जानकारी ली. 

सीएम योगी और सीएम हिमंता ने लिया संज्ञान

चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के इस हादसे पर यूपी और असम के सीएम ने संज्ञान लिया है. उत्तर प्रदेश सीएमओ की तरफ से कहा गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोंडा जिले में हुए ट्रेन हादसे का संज्ञान लिया है. उन्होंने अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने और राहत कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है. उधर असम सीएमओ ने बयान जारी कर कहा कि मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को उत्तर प्रदेश में डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के बारे में जानकारी दी गई है. वह स्थिति पर नजर रख रहे हैं और असम सरकार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है.

10 रेलगाड़ियों को मार्ग बदला गया

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि हादसे के कारण कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस, आम्रपाली एक्सप्रेस, जम्मूतवी अमरनाथ एक्सप्रेस और गुवाहाटी-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस समेत 10 रेलगाड़ियों को मार्ग बदलकर संचालित किया जा रहा है.

Trending news