डिजिटल लोन देने वाले ऐप्स पर नकेल कसने की तैयारी, सरकार करने जा रही ये काम
Advertisement
trendingNow11030443

डिजिटल लोन देने वाले ऐप्स पर नकेल कसने की तैयारी, सरकार करने जा रही ये काम

डिजिटल लोन गतिविधियों को ठीक से रेगुलेट करने की जरूरत पर फाइनेंशियल सेक्टर के रेगुलेटर और सरकार का एक ही रुख है और वर्किंग ग्रुप की कई सिफारिशों का जल्द ही इस क्षेत्र के लिए बनाए गए कानून और प्रक्रियाओं में शामिल किया जा सकता है.

प्रतीकात्मक चित्र.

नई दिल्ली: सरकार ने पिछले कुछ महीनों में देश में बड़े पैमाने पर तेजी से बढ़े कर्ज देने वाले डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप पर लगाम कसने का प्रस्ताव किया है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा गठित वर्किंग ग्रुप ने डिजिटल लोन को रेगुलेट करने के लिए कई उपायों का सुझाव दिया है, जिसमें अवैध डिजिटल लोन गतिविधियों को रोकने के लिए एक अलग कानून, डिजिटल लोन ईको-सिस्टम में कंटेस्टेंट को कवर करने को वेरिफिकेशन के लिए एक नोडल एजेंसी बनाया जाना शामिल है.

  1. डिजिटल लोन देने वालों पर कसेगी लगाम
  2. नहीं चलेगी डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म की मनमानी
  3. आरबीआई और सरकार बनाने जा रही कड़े नियम 
  4.  

बन सकते हैं ये नियम

सूत्रों ने कहा कि डिजिटल लोन गतिविधियों को ठीक से रेगुलेट करने की जरूरत पर फाइनेंशियल सेक्टर के रेगुलेटर और सरकार का एक ही रुख है और वर्किंग ग्रुप की कई सिफारिशों का जल्द ही इस क्षेत्र के लिए बनाए गए कानून और प्रक्रियाओं में उल्लेख किया जा सकता है. आरबीआई वर्किंग ग्रुप ने अपनी रिपोर्ट में यह भी सिफारिश की है कि डिजिटल लोन लेने वालों के बैंक खातों में सीधे तौर पर छूट दी जानी चाहिए और केवल डिजिटल ऋणदाताओं के बैंक खातों के जरिए ही लोन का वितरण किया जाना चाहिए.

वर्किंग ग्रुप ने दिए ये सुझाव

वर्किंग ग्रुप ने यह भी सिफारिश की है कि डिजिटल लोन के लिए गैरजरूरी कमर्शियल कम्युनिकेशन का उपयोग प्रस्तावित एसआरओ द्वारा लागू की जाने वाली आचार संहिता द्वारा कंट्रोल किया जाना चाहिए. इसके अलावा, प्रस्तावित एसआरओ द्वारा लोन देने वालों की एक 'ब्लैक लिस्ट' बनानी होगी. यह (एसआरओ) आरबीआई के सुझाव से वसूली के लिए एक स्टैंडर्डाइज्ड कोड ऑफ कंडक्ट भी तैयार करेगा. आरबीआई ने 13 जनवरी, 2021 को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप के जरिए लोन देने सहित डिजिटल लोन पर डब्ल्यूजी का गठन किया था, जिसके अध्यक्ष के रूप में आरबीआई के कार्यकारी निदेशक जयंत कुमार दास थे. यह डिजिटल लोन गतिविधियों में तेजी से उत्पन्न होने वाले कमर्शियल एक्टिविटी और कंज्यूमर सिक्योरिटी के लिए स्थापित किया गया था.

यह भी पढ़ें: विदेश में भारत का अपमान करने वाले वीर दास यहां हुए 'बैन', मांगनी पड़ सकती है माफी

अब डेटा स्टोर करना आसान नहीं

उपभोक्ता डेटा की सुरक्षा के प्रयास के रूप में वर्किंग ग्रुप ने सुझाव दिया है कि डेटा संग्रह की परमिशन केवल लोन लेने वालों की पूर्व और स्पष्ट सहमति के साथ सत्यापन योग्य ऑडिट ट्रेल्स के साथ दी जानी चाहिए. इसके अलावा, सभी डेटा को भारत में स्थित सर्वर में आर्काइव किया जाना चाहिए. आरबीआई वर्किंग ग्रुप ने यह भी सिफारिश की है कि आवश्यक पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल लोन में उपयोग की जाने वाली एल्गोरिथम सुविधाओं का डॉक्यूमेंटेशन किया जाना चाहिए. साथ ही, हर डिजिटल ऋणदाता को वार्षिक प्रतिशत दर सहित एक मानकीकृत प्रारूप में एक महत्वपूर्ण तथ्य विवरण देना चाहिए.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news