Gurugram: खून की उल्टी करवाने वाली Dry Ice क्या होती है, गुरुग्राम के रेस्टोरेंट में जहरीली बर्फ कहां से आई?
Advertisement

Gurugram: खून की उल्टी करवाने वाली Dry Ice क्या होती है, गुरुग्राम के रेस्टोरेंट में जहरीली बर्फ कहां से आई?

Gurugram mouth freshner case: वीकेंड पर घर से बाहर रेस्टोरेंट में लंच या डिनर करने वाले लोग आजकल गुरुग्राम की एक खबर देखकर डरे हुए हैं. खबर ये है कि गुरुग्राम के एक रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद 5 लोगों की तबीयत बिगड़ गई.

Gurugram: खून की उल्टी करवाने वाली Dry Ice क्या होती है, गुरुग्राम के रेस्टोरेंट में जहरीली बर्फ कहां से आई?

Gurugram mouth freshner case: वीकेंड पर घर से बाहर रेस्टोरेंट में लंच या डिनर करने वाले लोग आजकल गुरुग्राम की एक खबर देखकर डरे हुए हैं. खबर ये है कि गुरुग्राम के एक रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद 5 लोगों की तबीयत बिगड़ गई. जो वीडियो सामने आया है, उसमें ये दिख रहा है कि इन लोगों को खून की उल्टियां हो रही हैं, मुंह में जलन हो रही है, वो ठीक से बोल नहीं पा रहे हैं. पीड़ितों के मुताबिक रेस्टोरेंट में डिनर करने के बाद उन्हें mouth freshener ऑफर किया गया था. जब उन्होंने माउथ फ्रेशनर खाया तो इसके बाद इनके मुंह में जलन शुरू हो गयी, और उसके बाद खून की उल्टियां होने लगीं.

अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा

इन पांचों लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जिनमें से 2 की हालत काफी गंभीर बताई जा रही है और 1 को तो ICU में रखा गया है. कुछ बढ़िया खाने के चक्कर में रेस्टोरेंट जाने वाले लोगों के लिए ये खबर डरावानी थी. इसलिए सोशल मीडिया पर इस खबर का वीडियो काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियों में इन लोगों की हालत बहुत खराब नजर आई है. हम आपको वो वीडियो दिखाना चाहते हैं. उसके बाद हम इस खबर का विश्लेषण करेंगे, और आपको ये बताएंगे कि इनकी हालत क्यों और किस वजह से बिगड़ी.

DRY ICE क्या है?

एक बर्थडे सेलिब्रेशन के लिए ये लोग ग्रुरुग्राम के सेक्टर 90 के Laforestta Cafe गए थे. जहां उन्होंने mouth freshener समझकर कुछ ऐसी चीज खा ली, जो नहीं खानी चाहिए थी. जन्मदिन का सेलिब्रेशन, परिवार के लिए बुरा सपना बन गया. बताया ये जा रहा है कि माउथ फ्रेशनर के नाम पर रेस्टोरेंट में उनको मिसरी जैसी दिखने वाली एक चीज़ खिलाई गई, जिसे खाने के बाद ये स्थिति बन गई. इस चीज को Dry Ice बताया जा रहा है. DRY ICE क्या है, ये कितना खतरनाक है...इसे खाने के बाद पीड़ितों को क्या महसूस हुआ होगा और DRY ICE की पूरी केमिस्ट्री क्या है?

पीड़ित लोगों को बिल्कुल पता नहीं था कि mouth freshener की तरह दिखने वाली चीज दरअसल क्या है. जिस चीज को ये लोग मिसरी समझकर खा गए थे, वो 'Dry Ice' थी. हम भारतीय लोग मिसरी से परिचित हैं. ये चीनी का ही एक रूप है, जो मीठे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपमें से ज्यादातर लोग DRY ICE के बारे में नहीं जानते होंगे.

DRY ICE रसायन शास्त्र का एक नमूना है

DRY ICE का हिंदीकरण करें तो इसका मतलब होता है 'सूखी बर्फ'. सोचने वाली बात है कि बर्फ सूखी कैसे हो सकती है क्योंकि बर्फ तो पानी से बनती है. आमतौर पर लोग यही समझते हैं. लेकिन नहीं, DRY ICE रसायन शास्त्र का एक नमूना है. आपने सुना होगा कि हमारी पृथ्वी पर कई तरह की गैसें हैं, उदाहरण के तौर पर ऑक्सीजन, कार्बन डाई ऑक्साइड और मीथेन वगैरह. आपने पढ़ा होगा कि सांस लेते वक्त हम पर्यावरण की ऑक्सीजन गैस ग्रहण करते हैं और सांस के जरिए ही कार्बन डाई ऑक्साइड गैस छोड़ते हैं. Chemistry हमें बताती है कि ऑक्सीजन गैस की दो अवस्थाएं यानी रूप होते हैं, एक है गैस और दूसरा है तरल यानी Liquid Form.... इसी तरह से कार्बन डाई ऑक्साइड की भी दो अवस्थाएं हैं- इसमें पहला है गैस और दूसरा है ठोस यानी Solid Form.... मतलब ये है कि कार्बन डाई ऑक्साइड तरल रूप में नहीं पाया जाता है.

ये हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि आमतौर पर जो बर्फ हम फ्रिज में जमाते हैं, वो पानी होता है. इसमें हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के अणु मिलकर तरल रूप में पानी बनाते हैं. इसी को जमा देने पर ठोस अवस्था बर्फ बन जाती है. लेकिन कार्बन डाइ ऑक्साइड गैस के बाद सीधे Solid Form यानी ठोस रूप में बर्फ बनती है. इसी को हम Dry Ice कहते हैं. Dry ice का तापमान सामान्य बर्फ की तुलना में कहीं ज्यादा कम होता है. पानी से बनी बर्फ का Freezing Point जिसे हिंदी में हिमांक कहते हैं, वो शून्य डिग्री सेल्सियस होता है, यानी जब तापमान शून्य हो जाएगा, तब पानी जमेगा.

लेकिन DRY ICE के साथ ऐसा नहीं

लेकिन DRY ICE के साथ ऐसा नहीं है. DRY ICE का Freezing Point -78.5 डिग्री सेल्सियस होता है. यानी तापमान -78.5 डिग्री सेल्सियम पहुंचता है तब कार्बन डाई ऑक्साइड नाम की गैस DRY ICE का रूप ले लेती है. DRY ICE इसीलिए खतरनाक है क्योंकि इसका तापमान बहुत कम होता है. आप सोचिए कि दुनिया की सबसे ठंडी जगह अंटार्कटिका का तापमान -57 डिग्री सेल्सियस होता है, और यहां पर इंसानों को ठंड से बचने के लिए कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं. यहां के लोग खुले आसमान में बिना गर्म कपड़ों से निकलने से बचते हैं क्योंकि कुछ मिनटों में मौत भी हो सकती है. सोचिए, उन लोगों की हालत क्या रही होगी जिन्होंने माउथ फ्रेशनर समझकर -78.5 डिग्री सेल्सियम जितनी ठंडी बर्फ खा ली होगी.

DRY ICE के तापमान ने जख्मी किया

पीड़ितों को DRY ICE के तापमान ने जख्मी किया. DRY ICE का तापमान -78.5 डिग्री सेल्सियस तक होता है. इसी वजह से ही मुंह में जाते ही, लोगों को Cold burn महसूस हुआ, जिसे Frost Bite भी कहते हैं. अब सवाल ये है कि त्वचा क्यों कटी. हमने आपको बताया था कि DRY ICE, कार्बन डाई ऑक्साइड गैस से सीधे बर्फ के solid Form में बदल जाती है. ठीक वैसे ही जब Solid Form वाली Dry Ice पीड़ितों के मुंह में गई, तो ये गैस में बदलने लगी. इस प्रक्रिया को Sublimation कहते हैं. इस प्रक्रिया में बहुत ज्यादा Pressure बनता है, जिसकी वजह से त्वचा को नुकसान पहुंचा. इसी वजह से इन पीड़ितों के मुंह के अंदर की त्वचा कट गई. ये DRY ICE जिस भी हिस्से में गई वहां की त्वचा कटने की वजह से खून आने लगा.

Dry Ice क्यों परोसी गई

आप ये समझ लीजिए कि जिस तरह से बहुत ज्यादा गर्म चीज को छूने से त्वचा जल जाती है, ठीक वैसे ही जब आप बहुत ठंडी चीज को छूते हैं तो आपकी त्वचा उससे चिपक जाती है. इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है. अब सवाल ये है कि रेस्टोरेंट में ग्राहकों को Dry Ice क्यों परोसी गई थी. सवाल ये भी है कि किसी रेस्टोरेंट में Dry Ice का क्या इस्तेमाल होता है. हमने भी ये पता लगाया कि DRY ICE का इस्तेमाल किन किन चीजों में किया जाता हैं. 

-DRY ICE लंबे समय तक और तुरंत ठंडक दे सकती है. इसीलिए इसका एक इस्तेमाल खाने-पीने की चीजों को खराब होने से बचाने के लिए किया जाता है. इसके पैकेट खाने पीने की चीजों के आसपास रखे जाते हैं.

-जिस जगह पर refrigeration की सुविधा नहीं होती वहां पर भी DRY ICE का इस्तेमाल करके, खाने-पीने की चीजों को ठंडा किया जाता है.

-DRY ICE का इस्तेमाल खाने पीने की चीजों की सजावट में गैस वाला इफेक्ट देने के लिए भी किया जाता है. वजह ये है कि DRY ICE सीधे बर्फ से गैस में तब्दील होती है.

-DRY ICE का मेडिकल इस्तेमाल भी होता है, जिन वैक्सीन को कम तापमान की जरूरत होती है, उन्हें Dry ice में रखा जाता है.

-roadside दिखने वाले आइसक्रीम के ठेले भी dry ice की मदद से ही आइसक्रीम को ठंडा रखते हैं.

-खाने पीने की चीजों के transportation के दौरान, उन्हें Dry Ice की मदद से ही ठंडा रखा जाता है.

इंसानों से सीधा संपर्क खतरनाक

लेकिन किसी भी स्थिति में DRY ICE का इंसानों से सीधा संपर्क खतरनाक होता है. ये त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. आप ये समझ लीजिए कि DRY ICE खाने की चीज तो बिल्कुल नहीं है. ऐसे में restaurant में mouth freshener के तौर पर ये क्यों परोस दी गई, और इस मामले में गलती किसकी है इसको लेकर जांच चल रही है. फिलहाल restaurant मालिक गगनदीप को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

Trending news