कोरोना: Haryana में बढ़ाया गया 1 हफ्ते का Lockdown, अब 17 मई तक जारी रहेंगी पाबंदियां

गृह एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने रविवार को ट्वीट करते हुए बताया कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए हरियाणा में लागू पाबंदियों को 17 मई तक बढ़ाया जा रहा है. इस संबंध में आधिकारिक आदेश जल्द जारी कर दिया जाएगा.

कोरोना: Haryana में बढ़ाया गया 1 हफ्ते का Lockdown, अब 17 मई तक जारी रहेंगी पाबंदियां
सांकेतिक तस्वीर।

चंडीगढ़: कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए हरियाणा (Haryana) में एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ा दिया गया है. गृह एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने रविवार को ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है.

अनिल विज ने किया ट्वीट

उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, 'महामारी अलर्ट: सुरक्षित हरियाणा ने कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए 10 मई से 17 मई तक सख्ती करने की घोषणा की है. इस संबंध में जल्द ही विस्तृत आदेश जारी कर दिया जाएगा.'

सोमवार तक जारी हो सकता है आदेश

हरियाणा सरकार ने पहले 3 मई को संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी जो 10 मई को खत्म हो रहा था. लेकिन इसके कुछ ही घंटे पहले राज्य सरकार ने इसकी अवधि को बढ़ा दिया है. हालांकि इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं हुआ है. लेकिन अनिल के मुताबिक, सोमवार सुबह तक राज्य सरकार लॉकडाउन बढ़ाने और नए नियमों से संबंधित आदेश जारी कर सकती है.

ये भी पढ़ें:- कोरोना काल में मन को शांत रखने के लिए करें इन मंत्रों का जाप, सुकून से बीतेंगे दिन

इन लोगों को घर के काम करने की सलाह

फिलहाल लागू नियमों की बात करें, तो राज्य में गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज, प्रेग्नेंट महिला और दिव्यांग कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की अनुमति दी गई है. इसके अलावा तनाव, ब्लड प्रेशर, दिल अथवा फेफड़े की बीमारी, कैंसर और अन्य ऐसे बीमारियों से पीड़ित कर्मचारी जिनकी उम्र 50 साल या उससे अधिक है और जिन्हें संक्रमण का ज्यादा खतरा है, उन्हें किसी ऐसे काम में नहीं लगाया जायेगा जहां जनता के साथ सीधा संपर्क करने की जरूरत पड़ती है.

ये भी पढ़ें:- कोरोना से जंग जीतने के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट, लापरवाही पड़ सकती है भारी

आवाजाही पर किसी तरह की रोक नहीं

हालांकि, आवश्यक सेवाओं में जुड़े लोगों, आवश्यक और गैर-जरूरी सामान दोनों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. वहीं रेस्तरां, खाने की जगह, होटल, विभिन्न मॉल में भोजन ज्वाइंट केवल होम डिलीवरी के लिए खुले रह सकते हैं. हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों या आईएसबीटी से जाने या लौटने वाले व्यक्तियों को छूट दी गई है.

ये भी पढ़ें:- इस इलेक्ट्रिक बाइक ने लोगों को बनाया अपना 'दीवाना', बंद करनी पड़ी बुकिंग

10वां सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य

गौरतलब है कि हरियाणा का उन 10 राज्यों की लिस्ट में शामिल है, जहां कोरोना के 71 फीसदी से अधिक मामले हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटे में देशभर में 4,03,738 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है, जिसमें से 71.75 फीसदी, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली, हरियाणा समेत 10 राज्यों से हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.