Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने बदला नियम, अब टेस्टिंग से समय देनी होगी वैक्सीन की जानकारी
Advertisement
trendingNow1880024

Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने बदला नियम, अब टेस्टिंग से समय देनी होगी वैक्सीन की जानकारी

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बावजूद भी लोग पॉजिटिव हो रहे हैं, ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने कोरोना वायरस की टेस्टिंग में बदलाव किया है और सैंपल टेस्ट फॉर्म में नया कॉलम जोड़ा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत के कई राज्यों में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और पिछले 24 घंटे में देशभर में 1.15 लाख नए मामले सामने आए हैं. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीनेशन भी जोरों पर है, लेकिन ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं, जहां टीका लगवाने के बावजूद लोग कोविड-19 से संक्रमित हो रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बदला टेस्टिंग फॉर्म

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने कोरोना वायरस की टेस्टिंग में बदलाव किया है और सैंपल टेस्ट फॉर्म में नया कॉलम जोड़ा है. इस कॉलम में कोरोना टेस्टिंग (Corona Testing) के दौरान लोगों को वैक्सीन को लेकर जानकारी देनी होगी और बताना होगा कि उन्हें अब तक वैक्सीन लगी है या नहीं.

ये भी पढ़ें- Delhi High Court ने कार को भी माना पब्लिक प्लेस, अकेले गाड़ी ड्राइव करने पर भी Mask लगाना जरूरी

फॉर्म में देनी होगी ये जानकारियां

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस टेस्टिंग फॉर्म में लोगों को बताना होगा कि क्या उन्होंने टीका लिया हैं? अगर लिया है तो कौन सी वैक्सीन (कोवैक्सीन या कोविशिल्ड) लगवाई है. इसके अलावा फॉर्म में टीका लगवाने की तारीख भी बतानी होगी. यानी ये जानकारी भी देनी होगी कि पहला डोज कब लिया और दूसरा डोज कब लगा है.

लाइव टीवी

स्वास्थ्य मंत्रालय करेगा आकलन

कुछ मामलों में देखने को मिला है कि वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बावजूद लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. इसलिए अब स्वास्थ्य मंत्रालय इस बात का आकलन करेगा कि वैक्सीन लगवाने के बाद कोविड-19 से संक्रमित होने के कितने मामले सामने आ रहे हैं और उनमें से कितनों ने दोनों डोज लिए हैं.

ये भी पढ़ें- Delhi: ये है नाइट कर्फ्यू के लिए ई-पास बनाने का तरीका, एक क्लिक में जानें पूरी डिटेल

देशभर में 24 घंटे में 115736 लोग हुए संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 1 लाख 15 हजार 736 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 630 लोगों की जान गई. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 28 लाख 1 हजार 785 हो गई है और 1 लाख 66 हजार 177 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

24 घंटे में बढ़े 55 हजार से ज्यादा एक्टिव केस

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देशभर में 59 हजार 856 लोग कोविड-19 से ठीक हुए, जिसके बाद ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 1 करोड़ 17 लाख 92 हजार 135 हो गई है. हालांकि पिछले 24 घंटे में एक्टिव मामलों में 55 हजार 250 बढ़ोतरी हुई है और अब भारत में कोरोना वायरस के 8,43,473 एक्टिव केस मौजूद हैं.

Trending news