Monsoon Update: रात में हवा चली और अब बारिश आने वाली है... मॉनसून आने से पहले मिले शुभ संकेत
Advertisement
trendingNow12299799

Monsoon Update: रात में हवा चली और अब बारिश आने वाली है... मॉनसून आने से पहले मिले शुभ संकेत

Rain Alert Today: यूपी, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में कुछ घंटे पहले अचानक मौसम बदल गया है. ये वो इलाके हैं जहां बारिश की बूंदों का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. पारा 45 डिग्री के आसपास बने रहने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. 

Monsoon Update: रात में हवा चली और अब बारिश आने वाली है... मॉनसून आने से पहले मिले शुभ संकेत

Weather Update Today: तपती गर्मी से बेहाल उत्तर भारत के कुछ इलाकों में अचानक रात में मौसम बदल गया. दिल्ली-NCR में ठंडी हवाएं चली हैं. इसका असर यह हुआ कि लोगों की रात थोड़ी सुकून में बीती. तड़के ऑफिस जाने वाले ठंडे पानी से नहाकर निकले जो एक दिन पहले तक गर्म पानी से नहाने के लिए मजबूर थे. अच्छी खबर है यह है कि आसमान में बादल दिखाई दे रहे हैं और मौसम एक्सपर्ट की मानें तो सुबह 10 बजे के करीब कुछ इलाकों में रिमझिम बारिश हो सकती है. हालांकि यह प्री-मॉनसून फुहारें होगी. अभी मॉनसून आने में कम से कम 72 घंटे का समय है.  

सैटलाइट की तस्वीर देखिए

हां, आज सुबह मौसम विभाग ने सैटलाइट से मिली तस्वीर जारी करते हुए बताया है कि बिहार, पूर्वी यूपी, पंजाब, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र, पश्चिम असम के कुछ क्षेत्रों, मेघालय और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में हवाएं चल सकती हैं और गरज के साथ सुबह हल्की बारिश हो सकती है. इधर, दिल्ली-एनसीआर में रात में हवा चलने से तापमान में 7 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. इससे लोगों को काफी राहत मिली. कल यानी 19 जून को कानपुर में देश में सबसे ज्यादा तापमान 45.1 डिग्री दर्ज किया गया. 

उत्तर और पूर्वी भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. लू लगने से होने वाली मौतों की संख्या भी बढ़ गई है. केंद्र सरकार ने अस्पतालों को ऐसे मरीजों की देखभाल के लिए विशेष यूनिट स्थापित करने की एडवाइजरी जारी की है. 

लू से मौतों पर एक्शन में सरकार

- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने लू की स्थिति और इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार के अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा की है. 

- उन्होंने आदेश दिया है कि केंद्र सरकार के अस्पतालों में लू लगने वाले मरीजों के लिए अलग से व्यवस्था की जाए. राज्यों को एक एडवाइजरी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य सुविधा तैयारियों के लिए निर्देश दिए और राज्य के नोडल अधिकारियों को एक मार्च 2024 से लू लगने के मामलों और मौतों पर दैनिक डेटा देना शुरू करने को कहा है. 

ये भी पढ़ें-  जून देगा 'भून'? दिल्ली में अबतक 192 की मौत, इन इलाकों में थोड़ी देश में बारिश का आया अलर्ट

क्या दिल्ली में गर्मी से 50 लोगों की मौत?

राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. 48 घंटों के दौरान दिल्ली के कई इलाकों से 50 लोगों के शव बरामद किए गए. हालांकि, पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है कि क्या सभी की मौत गर्मी से संबंधित कारणों से हुई. 

आगे बढ़ेगा मॉनसून

कुछ घंटे पहले तक लू की स्थिति बनी हुई थी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिनों में मामूली राहत मिल सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि अब मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. राष्ट्रीय राजधानी के अस्पतालों में पिछले दो दिनों में लू लगने के मामलों में बढ़ोतरी और कई लोगों के मौत की सूचना है. दिल्ली में कम से कम 14 वर्षों में सबसे गर्म रात दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. 

आज दिल्ली में बारिश

ताजा पश्चिमी विक्षोभ से उत्तरी क्षेत्र में गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. दिल्ली में 20 जून को हल्की बारिश की उम्मीद की जा सकती है. लंबे समय तक सूखे के बाद बुधवार को देहरादून सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. हिमाचल प्रदेश में शिमला और आसपास के इलाकों में आंधी और बारिश से कुछ राहत मिली. 

Trending news