Coronavirus: Unlock के बीच केंद्र की राज्यों को एडवाइजरी, कोरोना प्रोटोकॉल पर दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow1923752

Coronavirus: Unlock के बीच केंद्र की राज्यों को एडवाइजरी, कोरोना प्रोटोकॉल पर दिए ये निर्देश

Coronavirus Protocol: होम सेक्रेटरी ने आपत्ति जताई कि कुछ राज्यों में पाबंदियों में ढील देने से बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए बगैर लोगों की भीड़ जमा हो गई. इसे रोकना जरूरी है.

फाइल फोटो | फोटो साभार: PTI

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कम होते मामलों के बाद राज्यों में अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में दोबारा केस बढ़ने का खतरा भी बना हुआ है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी (Centre Advisory To States) जारी की है. इसमें कोरोना से जुड़ी गाइडलाइंस के सख्ती से पालन करने की बात कही गई है.

  1. टीकाकरण के लिए रणनीति अपनाना बहुत जरूरी
  2. बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का हो पालन
  3. सावधानीपूर्वक की जाए अनलॉक की प्रक्रिया

टेस्टिंग-ट्रैकिंग-इलाज की नीति पर करें काम

गृह मंत्रालय के सेक्रेटरी अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के चीफ सेक्रेटरी को लेटर लिखकर निर्देश दिया है कि लॉकडाउन खोलते समय कोविड अनुकूल व्यवहार, टेस्टिंग-ट्रैकिंग-इलाज और टीकाकरण के लिए रणनीति अपनाना बहुत जरूरी है.

उन्होंने कहा कि ऐसे में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश टीकाकरण की गति तेज करें. महामारी की दूसरी लहर के दौरान कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई. इस बीट कई राज्यों ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंध भी लगाए.

ये भी पढ़ें- लड़कियों को सबसे ज्यादा पसंद लड़कों की ये 7 क्वालिटी, जान लीजिए ये राज

व्यवस्थित हो अनलॉक की प्रक्रिया

होम सेक्रेटरी ने कहा,‘संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने प्रतिबंधों में राहत देना शुरू किया है, ऐसे में मैं यह कहना चाहूंगा कि लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया सावधानीपूर्वक व्यवस्थित और जमीनी स्थिति के आकलन के आधार पर हो.’

कोविड गाइडलाइंस का किया जाए पालन

होम सेक्रेटरी ने आपत्ति जताई कि कुछ राज्यों में पाबंदियों में ढील देने से बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए बगैर लोगों की भीड़ जमा हो गई. इसे रोकना जरूरी है. कोरोना संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अहम है, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश वैक्सीनेशन की गति तेज करें.

ये भी पढ़ें- बच्चों पर चिल्लाना टीचर को पड़ा महंगा, हमेशा के लिए नौकरी से कर दिया बैन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के नए 60,753 केस पाए गए, जबकि 1,647 मरीजों की वायरस की वजह से मौत हो गई. वहीं 97,743 लोग इस दौरान कोरोना से रिकवर हुए. बता दें कि भारत में इस वक्त कोरोना के 7,60,019 एक्टिव केस हैं. देश में 27,23,88,783 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news