अगर देख ली देशी घी की 'असलियत, तो कभी भी नहीं खा पाएंगे!
Advertisement

अगर देख ली देशी घी की 'असलियत, तो कभी भी नहीं खा पाएंगे!

Desi Ghee Under Microscope: देशी घी खाने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. ये कब्ज की समस्या को दूर करता है. इसके साथ ही देशी घी माइग्रेन से भी राहत दिलाने में कारगर है.

 

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: रोटियां तो हम सभी खाते हैं लेकिन अगर उनमें देशी घी लगा हो तो रोटियों का स्वाद और भी बढ़ जाता है. लेकिन जिस देशी घी को आप इतना ज्यादा पसंद करते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि देशी घी माइक्रोस्कोप (Microscope) से कैसा दिखता है? अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि देशी घी माइक्रोस्कोप से कैसा दिखता है?

  1. हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है देशी घी
  2. स्किन में निखार लाता है देशी घी
  3. देशी घी खाने से बढ़ती है इम्युनिटी

माइक्रोस्कोप से कैसा दिखता है देशी घी?

बता दें कि जब आप माइक्रोस्कोप से देशी घी को देखेंगे तो आपको उसमें बैक्टीरिया (Bacteria) रेंगते हुए नजर आएंगे. ये देखने में बहुत घिनौने और बेकार लगते हैं लेकिन ये बैक्टीरिया इंसानों के लिए हानिकारक नहीं होते हैं.

ये भी पढ़ें- अब रोबोट देंगे बच्चों को जन्म! वैज्ञानिकों के नए आविष्कार से क्रांति

पानी की एक बूंद में होते हैं लाखों बैक्टीरिया

जान लें कि बैक्टीरिया सबसे छोटे, सरल और सबसे प्राचीन जीवों में से एक है. बैक्टीरिया पौधों में, जानवरों में और वातावरण में भी पाए जाते हैं. बैक्टीरिया के छोटे होने का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि पानी की एक बूंद में लाखों बैक्टीरिया होते हैं.

फायदेमंद भी होते हैं कई बैक्टीरिया

गौरतलब है कि सभी बैक्टीरिया इंसानों के लिए खतरनाक नहीं होते हैं. कुछ बैक्टीरिया ऐसे होते हैं जो इंफेक्शन और एलर्जी को रोकने में मदद करते हैं. ये हमारे शरीर के अंदर भी मौजूद होते हैं और खाना पचाने में मददगार साबित होते हैं. कुछ बैक्टीरिया एंटीबायोटिक्स भी बनाते हैं जिन्हें हमारा शरीर बैक्टीरिया के खिलाफ इस्तेमाल करता है.

ये भी पढ़ें- भारत पर ओमिक्रॉन का वार, देश कितना तैयार? वेश बदलकर आया कोरोना

देशी घी खाने के फायदे

देशी घी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. देशी घी कब्ज की समस्या को दूर करता है. देशी घी हर दिन खाने से हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है. इसके अलावा देशी घी स्किन के लिए भी लाभकारी है. ये हमारी स्किन में निखार लाता है. अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो देशी घी उसमें भी फायदेमंद है. नाक में 2-3 बूंद देशी घी डालने से माइग्रेन से राहत मिलती है. देशी घी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news