थकान महसूस करते हैं, काम में मन नहीं लगता? तो आपमें हो सकती है Testosterone की कमी, जानिए कैसे बढ़ेगा?
Advertisement
trendingNow1897942

थकान महसूस करते हैं, काम में मन नहीं लगता? तो आपमें हो सकती है Testosterone की कमी, जानिए कैसे बढ़ेगा?

अगर शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी होती है तो उससे थकान, काम में मन नहीं लगना और पूरे शरीर की सिस्टम ही बिगड़ जाता है.

फाइल फोटो.

नई दिल्लीः हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हार्मोन्स की बड़ी अहमियत होती है. ऐसे ही पुरुषों में एक हार्मोन पाया जाता है, जिसे टेस्टोस्टेरोन कहा जाता है. इसे मेल हार्मोन भी कहते हैं. पुरुषों के शरीर के लिए यह हार्मोन काफी जरूरी होता है. इसी हार्मोन से पुरुषों की मसल्स बनती हैं. आवाज में भारीपन और चेहरे पर दाढ़ी के लिए भी यही हार्मोन जिम्मेदार होता है. अगर शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी होती है तो उससे थकान, काम में मन नहीं लगना और पूरे शरीर की सिस्टम ही बिगड़ जाता है. पुरुषों की सेक्स लाइफ के लिए भी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बेहद जरूरी होता है. तो आइए जानते हैं कि हम अपने शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ा सकते हैं. 

एक्सरसाइज
रोजाना एक्सरसाइज करके पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल बढ़ाया जा सकता है. एक्सरसाइज में भी वेट लिफ्टिंग टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में खासी मददगार साबित हो सकती है. 

डाइट
डाइट के द्वारा भी शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाया जा सकता है. हालांकि इसके लिए हमें डाइट में मैक्रो न्यूट्रिएंट्स लेने चाहिए. ये मैक्रो न्यूट्रिएंट्स में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट आते हैं. इसलिए अगर हमारी डाइट में इन तीनों तत्वों की भरपूर मात्रा होगी तो इससे भी पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा बढ़ती है. 

तनाव ना लें
तनाव भी टेस्टोस्टेरोन को मेंटेन करने में अहम होता है. दरअसल तनाव होगा तो हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ जाएगा. कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर अगर हमारे शरीर में बढ़ेगा तो इससे टेस्टोस्टेरोन का स्तर घट जाएगा. इसलिए तनाव से दूर रहें. 

विटामिन डी अहम
विटामिन डी की मात्रा बढ़ने से भी शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाएगा. विटामिन डी को टेस्टोस्टेरोन बूस्टर भी माना जाता है. इसके लिए विटामिन डी सप्लीमेंट और सुबह के वक्त सूरज की धूप में रहना फायदेमंद होगा. 

जिंक भी बढ़ाता है टेस्टोस्टेरोन
जिंक भी शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. साथ ही इससे टेस्टोस्टेरोन का लेवल भी बढ़ता है. जिंक लहसुन में पाया जाता है. यही वजह है कि पुरुषों को सुबह के समय पानी के साथ लहसुन खिलाने की सलाह दी जाती है. जिंक से टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ जाता है. 

नींद भी है जरूरी
जब आप सोते हैं तो उस वक्त भी शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ जाता है. एक्सरसाइज, डाइट के बाद नींद से भी टेस्टोस्टेरोन बढ़ जाता है. 

इनके अलावा अश्वगंधा, शीलाजीत के सेवन से भी टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ जाता है. साथ ही अदरक से भी फायदा मिलता है. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी विभिन्न मान्यताओं और विभिन्न स्त्रोतों से जानकारी लेकर बताई गई है. किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही कोई काम करें)

  

Trending news