close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वायुसेना के प्रमोशनल VIDEO में मिली बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को जगह

बालाकोट (Balakot) में किए गए एयर स्‍ट्राइक को वायुसेना की प्रमोशनल फिल्‍म में जगह मिली है.    

वायुसेना के प्रमोशनल VIDEO में मिली बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को जगह

नई दिल्‍ली: 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद भारत की तरफ से सीमापार पाकिस्‍तान के भीतर घुसकर बालाकोट (Balakot) में किए गए एयर स्‍ट्राइक को वायुसेना की प्रमोशनल फिल्‍म में जगह मिली है. आठ अक्‍टूबर को वायुसेना दिवस मनाया जाता है. उससे पहले एयरफोर्स डे प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इस प्रमोशनल वीडियो को दिखाया गया. इस मौके पर एयरफोर्स के प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि पिछले एक साल में वायुसेना ने कई महत्‍वपूर्ण उपलब्धियों को हासिल किया. इसमें 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकी शिविरों को सफलतापूर्वक निशाना बनाकर नष्‍ट करना भी शामिल है. उन्‍होंने ये भी कहा कि 27 फरवरी को पाकिस्‍तान के साथ हवाई लड़ाई में भारतीय वायुसेना नके एक मिग-21 खोया और पाकिस्‍तान का एक F-16 नष्‍ट हो गया.

27 फरवरी को श्रीनगर में एक Mi-17 हेलीकॉप्‍टर क्रैश होने पर वायुसेना चीफ ने कहा कि इस मामले में कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी पूरी हो गई. इसमें हमारी ही गलती थी क्‍योंकि हमारी ही मिसाइल ने हेलीकॉप्‍टर को हिट कर दिया. हम दोषी दो अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. हम इसको अपनी बहुत बड़ी गलती के रूप में स्‍वीकार करते हैं और आश्‍वस्‍त करते हैं कि भविष्‍य में इस तरह की गलती दोबारा नहीं होगी.

बालाकोट स्ट्राइक में शामिल पायलट ने Zee News को बताया, 'केवल डेढ़ मिनट में हिल गया था पाकिस्तान'

बालाकोट जैसे एयर स्‍ट्राइक की फिर से संभावना पर एयर चीफ ने कहा कि यदि फिर से आतंकी हमला (पाकिस्‍तान की तरफ से) हुआ तो सरकार के निर्णय के अनुसार जवाब दिया जाएगा. पाकिस्‍तान की तरफ से भारत के खिलाफ छोटे ड्रोन के इस्‍तेमाल की घटनाओं पर वायुसेना प्रमुख ने कहा कि ये नए किस्‍म का खतरा है और इस समस्‍या से निपटने की तैयारी की जा रही है. ये स्‍पेस के उल्‍लंघन का मामला भी है और जरूरी कदम उठाए गए हैं.

'रफाल गेमचेंजर साबित होगा...जरूरत हुई तो फिर करेंगे 'बालाकोट जैसा ऑपरेशन': IAF चीफ भदौरिया

वायुसेना प्रमुख से जब पूछा गया कि पाकिस्‍तान क्‍या भारत के अपने पायलटों के साथ संपर्क-संचार को जाम कर सकता है जैसा कि उसने विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान केस में किया तो उन्‍होंने कहा कि हमने सुरक्षित रेडियो कम्‍युनिकेशन की दिशा में कदम उठाए हैं. वे हमारे कम्‍युनिकेशन को नहीं सुन सकेंगे.

वायुसेना की भविष्‍य की योजनाओं पर उन्‍होंने कहा कि राफेल और S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्‍टम से एयरफोर्स की क्षमताओं पर इजाफा होगा.