LIVE: IIM संबलपुर के कार्यक्रम में बोले पीएम नरेंद्र मोदी, आज के स्टार्टअप कल के मल्टीनेशनल
X

LIVE: IIM संबलपुर के कार्यक्रम में बोले पीएम नरेंद्र मोदी, आज के स्टार्टअप कल के मल्टीनेशनल

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा है कि संबलपुरी टेक्सटाइल देश दुनिया में मशहूर है. देश को नई संभावनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए. 2013 तक देश में 13 IIM थे लेकिन अब 20 हैं.

LIVE: IIM संबलपुर के कार्यक्रम में बोले पीएम नरेंद्र मोदी, आज के स्टार्टअप कल के मल्टीनेशनल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओडिशा के संबलपुर में IIM के स्थायी कैंपस की आधारशिला रखी. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि नए दशक में ब्रांड इंडिया को नई पहचान देनी है. युवाओं को अपने करियर को नई संभावनाओं से जोड़ने का संदेश देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि संबलपुर (IIT Sambalpur) अपने आप में एक प्रयोगशाला है. वहीं IIM का ये नया स्थायी कैंपस ओड़िशा की महान संस्कृति और संसाधनों को अब मैंनेजमेंट जगत में भी नई पहचान देने वाला है.

नए निर्माण के साथ सबके समावेश पर जोर

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, 'संबलपुरी टेक्सटाइल देश दुनिया में मशहूर है. देश को नई संभावनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए. साल 2013 तक देश में 13 IIM थे लेकिन अब 20 हैं. देश के नए क्षेत्रों में नए अनुभव लेकर निकल रहे मैंनेजमेंट एक्सपर्ट भारत को नई ऊंचाई पर ले जाने में बड़ी भूमिका निभाएंगे. इस साल भारत ने कोविड संकट के बावजूद बीते सालों की तुलना में ज्यादा यूनिकॉर्न दिए हैं. बीते दशक में एक नया ट्रेंड देश ने ये भी देखा कि बाहर बने मल्टी नेशनल बड़ी संख्या में आए और इसी धरती में आगे भी बढ़े.'

ग्लोबल विलेज से ग्लोबल वर्कप्लेस में बदली दुनिया

पीएम मोदी ने कहा कि Work from anywhere के कॉन्सेप्ट से पूरी दुनिया ग्लोबल विलेज से ग्लोबल वर्कप्लेस में बदल गई है. भारत ने भी इसके लिए हर जरूरी रिफॉर्म्स बीते कुछ महीनों में तेजी से किये हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज IIM कैंपस के शिलान्यास के साथ ही ओड़िशा के युवा सामर्थ्य को मजबूती देने वाली एक नई शिला भी रखी गई है. 

'आज इनोवेटिव मैनेजमेंट की जरूरत': PM

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज लोकल को ग्लोबल बनाने का वक्त आ गया है. ये शताब्दी भारत की है. आज दुनिया भारत की ओर बड़े उत्साह से देख रही है. ये सदी भारत में निर्माण की सदी है. ज्यादातर स्टार्टअप टियर2 और टियर 3 शहरों में शुरू हो रहे हैं जो एक बड़े बदलाव की निशानी है. पीएम ने कहा कि आपका अपना नेटवर्क किसी भी नए काम की शुरुआत में योगदान दे सकता है. 

कोरोना काल में भारत कई मामलों में आत्मनिर्भर बना

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान देश ने नए मुकाम हासिल किए हैं. कई क्षेत्रों में भारत आत्मनिर्भर हुआ है. N-95 जैसे गुणवत्तापूर्ण मास्क, सैनेटाइजर, पीपीई किट और वेंटिलेटर्स आदि के निर्माण में क्रांतिकारी काम हुआ. इन क्षेत्रों में आज भारत आत्म निर्भर हो चुका है.   

स्थाई समाधान देने की दिशा में बढ़ा देश

पीएम ने अपने संबोधन के आखिर में ये भी कहा कि देश में सुशासन वाली सरकार के स्थायी समाधान देने की नीयत का ये नतीजा है कि आज देश में 28 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन हैं. आंकड़ों के मुताबिक साल 2014 से पहले देश में 14 करोड़ गैस कनेक्शन थे, और पीएम को अभी तक के 6 साल के कार्यकाल में 14 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं. 

VIDEO

Trending news