सवालों के घेरे में परिवार और पुलिस ! क्यों ISIS में शामिल होने जा रहा था IIT गुवाहाटी का छात्र ?
Advertisement

सवालों के घेरे में परिवार और पुलिस ! क्यों ISIS में शामिल होने जा रहा था IIT गुवाहाटी का छात्र ?

ISIS:   IIT गुवाहाटी के एक छात्र को असम पुलिस ने हिरासत में लिया है. पुलिस के मुताबिक वह छात्र आतंकवादी संगठन ISIS में शामिल होने जा रहा था. जिसके बाद कई सवाल कड़े हो गए है.  

 

IIT Guwahati

IIT Guwahati : आईआईटी-गुवाहाटी का एक छात्र आतंकवादी संगठन ISIS में शामिल होने जा रहा था. जिसका अंदाजा छात्र के दोस्तों परिवार में से किसको नहीं था. अब सवाल के घेरे में परिवार और पुलिस वाले है, आखिर छात्र के मन में आतंकवादी संगठन ISIS में जाने की बात कहा से आई, क्या इसके पीछे कोई साजिश या खुद छात्र का मन है? बता दें, कि छात्र को गिरफ्तार कर लिया गया है.  

 

मीडिया से बात करते हुए असम पुलिस ने बताया कि IIT छात्र ने खुद आईएसआईएस के प्रति वफादारी की शपथ ली. बता दें, छात्र को हिरासत में लिए जाने से चार दिन पहले ही आईएसआईएस इंडिया’ के प्रमुख हारिस फारूकी और उसके एक सहायक को बांग्लादेश से सीमा पार कर असम के धुबरी में पहुंचने पर गिरफ्तार किया गया था.

 

कानूनी कार्रवाई जारी

पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि आईएसआईएस के झुकाव रखने वाले आईआईटी गुवाहाटी के छात्र को यात्रा के दौरान हिरासत में लिया गया है और आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

 

जांच में मिला काला झंडा

एक पुलिस अधिकारी ने दावा किया है, कि छात्र को आईआईटी में शामिल होने से पहले भी  "इस्लामिक" विचारों का अध्ययन करने और उनसे जुड़ने में रुचि थी, लेकिन यह पिछले तीन या चार महीनों में तेज हो गई. पुलिस का दावा है कि उसके हॉस्टल के कमरे से जो चीजें जब्त की गईं उनमें एक काला झंडा भी था. 

 

ईमेल से मिला मैसेज 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कल्याण कुमार पाठक ने बताया कि एक ईमेल के मिलने के बाद हमने उसकी जांच शुरू की. यह ईमेल छात्र ने भेजा था, जिसमें उसने दावा किया था कि वह ISIS में शामिल होने जा रहा है, उन्होंने बताया कि ई-मेल मिलने के फौरन बाद आईआईटी-गुवाहाटी के अधिकारियों से संपर्क किया गया, जिन्होंने उन्हें बताया कि यह छात्र दोपहर से लापता था और उसका मोबाइल फोन भी बंद था. उन्होंने बताया कि वह चौथे वर्ष का छात्र है और दिल्ली के ओखला का रहने वाला है. 

 

हाजो से पकड़ा छात्र

एएसपी ने बताया कि उसकी तलाश शुरू की गई और शाम को स्थानीय लोगों की मदद से उसे गुवाहाटी से लगभग 30 किमी दूर हाजो  (Hajo) इलाके से पकड़ लिया गया था. 

Trending news