IMD Alert: मंगलवार को गरज के साथ इन राज्यों में होगी तेज बारिश, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow1940960

IMD Alert: मंगलवार को गरज के साथ इन राज्यों में होगी तेज बारिश, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

IMD ने मंगलवार को कई राज्यों में तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. खासतौर पर उत्तर भारत के कई राज्यों में जोरदार आवाज के साथ बादल गरजने और मूसलाधार बारिश होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को भारी बारिश (Raining) हो सकती है. इसी के चलते भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी करके भारी वर्षा की चेतावनी दी है.

  1. मंगलवार को भारत के कई राज्यों में होगी तेज बारिश
  2. IMD ने जारी किया रेड-ग्रीन, ऑरेंज और येलो अलर्ट
  3. उत्तर भारत में इलाकों में बिजली गिरने की भी आशंका

इन राज्यों में जारी हुआ रेड अलर्ट

IMD के अनुसार, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) और गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आपको बता दें कि विभाग मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए गंभीरता के आधार पर चार रंगों- हरे, पीले, नारंगी और लाल की चेतावनी जारी करता है. इसमें हरे रंग की चेतावनी सबसे हल्की और लाल सबसे गंभीर स्तर की चेतावनी होती है.

ये भी पढ़ें:- अब 60 नहीं, 40 की उम्र में भी ले सकेंगे पेंशन, LIC लेकर आया जबरदस्त प्लान

इन राज्यों में हल्की बारिश होने के संकेत

विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और केरल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के रविवार को आगमन के बाद देश के विभिन्न भागों में भारी बारिश हो रही है. वहीं कुछ इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की घटनाएं भी हुई हैं. मौसम विभाग ने कहा कि कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में मंगलवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें:- Alert! भारत में 4 जुलाई से शुरू हुई Corona की तीसरी लहर, Hyderabad के साइंटिस्‍ट ने किया दावा

यहां तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभवना

वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, यनम, केरल और माहे में मंगलवार को भारी वर्षा होने का अनुमान है. विभाग के अनुसार, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और यनम तथा तेलंगाना में आंधी के साथ बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news