Weather Update: अगले 2 दिन कड़ाके की ठंड ढाएगी सितम, छाएगा घना कोहरा; IMD ने किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow11089903

Weather Update: अगले 2 दिन कड़ाके की ठंड ढाएगी सितम, छाएगा घना कोहरा; IMD ने किया अलर्ट

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से भारत के कई राज्यों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा सर्दी भी बढ़ेगी.

फाइल फोटो | साभार- पीटीआई.

नई दिल्ली: सर्दी (Winter) के बीच अब कोहरा (Fog) लोगों की परेशानी बढ़ाने वाला है. पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), चंडीगढ़ (Chandigarh), दिल्ली (Delhi) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) सहित उत्तर पश्चिमी भारत में अगले चार दिनों तक कोहरा छाया रहेगा.

  1. उत्तर-पश्चिमी भारत में छाएगा घना कोहरा
  2. पंजाब-हरियाणा में है बारिश की संभावना
  3. उत्तर प्रदेश में होगी भीषण ठंड

करना पड़ेगा भीषण ठंड का सामना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, कोहरे के अलावा, अगले दो दिनों तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में ठंड से लेकर भीषण ठंड की स्थिति बने रहने की संभावना है. हालांकि मौसम एजेंसी ने ये भी कहा कि अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने और उसके बाद गिरने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- यूपी चुनाव: हमलावरों ने पिलखुवा में क्यों किया हमला? ओवैसी ने बताई ये वजह

किन राज्यों में होगी बारिश?

मौसम विभाग ने आगे बताया कि एक और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, 8-9 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है और इसी दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के उत्तरी हिस्सों में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

प्रदूषण का स्तर हुआ कम

इस बीच प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हो गया है क्योंकि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) पीएम-10 के स्तर पर 150 और पीएम-2.5 के स्तर पर 89 दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें- 3.5 किलो सोना, 26 KG चांदी, एक पिस्टल; जानें क‍ितनी संपत्ति के माल‍िक हैं राजा भैया

चूंकि पीएम-10 उच्च स्तर पर है, इसलिए सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने एकस्वास्थ्य सलाह जारी की है, जिसमें कहा गया है कि संवेदनशील लोगों को भारी मेहनत और आउटडोर लंबे समय तक मेहनत वाले काम से बचें.

वहीं पीएम 2.5 का स्तर भी मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया है. आमतौर पर जब एक्यूआई 0 से 50 के बीच होता है तो वायु गुणवत्ता को अच्छा माना जाता है. इसके अलावा 51-100 के बीच इसे 'संतोषजनक', 101-200 के बीच 'मध्यम', 201-300 के बीच 'खराब', 301-400 के बीच 'बहुत खराब', 401-500 के बीच 'गंभीर' और 500 से अधिक पर 'खतरनाक' माना जाता है.

(इनपुट- आईएएनएस)

LIVE TV

Trending news