तीन दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने बताई ये वजह
Advertisement

तीन दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने बताई ये वजह

IMD predicts heavy rainfall in these states: मौसम विभाग ने 7 से 9 सितंबर के बीच उत्तर-पश्चिम भारत और दक्षिणी भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश की पूर्वानुमान लगाया है. इन राज्यों में हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु (Tamil Nadu) और केरल (Kerala) का नाम शामिल है.  

फाइल फोटो

नई दिल्ली: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 7 से 9 सितंबर के बीच उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) की संभावना जताई गई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका है. वहीं दक्षिण भारत के तीन राज्यों में भी तीन दिन तक भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. इन राज्यों में कर्नाटक (Karnataka), केरल (Kerala) और तमिलनाडु (Tamilnadu) का नाम भी शामिल है. 

  1. कई राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान
  2. 3 दिन तक लगातार होगी झमाझम बारिश
  3. दक्षिण भारतीय राज्यों में बना ऐसे हालात 

इस वजह से बने हालात

IMD के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून के रिवाइवल (Revival) की वजह से इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. छह और सात सितंबर के लिए जारी अलर्ट के मुताबिक दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिण छत्तीसगढ़ में निम्न दबाव वाले क्षेत्र में भारी भारी बारिश होने की संभावना है जताई गई. मॉनसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, ग्वालियर, पटना से होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर से गुजर रही है. वहीं, कच्छ और आस-पास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

 

ट्वीट से समझिये बारिश का ग्राफ

VIDEO-

ये भी पढ़ें- Bhopal: कीचड़ से भरी सड़क पर महिलाओं ने किया 'कैटवॉक', खास है वजह

उत्तर भारत में यहां भारी बारिश!

IMD के मुताबिक 7 से 9 सितंबर के बीच उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका है.

दक्षिणी भारत में भी अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान जताया है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल में साइक्लोन सर्कुलेशन की बनने की वजह से उत्तर और मध्य बंगाल की खाड़ी में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश हो सकती है.

'आज इन सूबों में बारिश'

इसी तरह मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबित आज 6 सितंबर की शाम तक आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

LIVE TV
 

Trending news