Weather Update: अगले 24 घंटे में इन राज्यों में संभलकर! मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट
Advertisement
trendingNow11568053

Weather Update: अगले 24 घंटे में इन राज्यों में संभलकर! मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट

Weather Forecast Aaj Ka Mausam: पिछले 24 घंटे के मौसम (Mausam) की बात करें तो जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir), लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज होने के साथ बर्फबारी भी हुई है. ऐसे में उत्तर भारत के मौसम की आंख मिचौली यानी सर्द-गर्म मौसम के बीच ये बड़ा अपडेट आया है.

Weather Update: अगले 24 घंटे में इन राज्यों में संभलकर! मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट

Weather Forecast 12 February: उत्तर भारत से कड़ाके की ठंड की विदाई हो चुकी है. इसके बावजूद दिन के 24 घंटों के दौरान कुछ वक्त ऐसा होता है जब ठंड का अहसास होता है. वहीं जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश तक भारी बर्फबारी के साथ बारिश हो रही है. देश में मौसम के इन दो अजब-गजब रंग को देखकर उसकी चाल का अंदाजा लगाना मौसम विज्ञानियों के लिए भी मुश्किल हो रहा है.

रिपीट होगी ठंड?

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बीते 10 साल में ये पहला ऐसा मौका है जब फरवरी के शुरुआती दिनों में दिल्ली का पारा 29 डिग्री के पार चला गया है. जबकि आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में दिल्ली का औसत तापमान 24.2 डिग्री रहता है. IMD के मुताबिक, पश्चिम विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. इससे कई राज्यों में तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 72 घंटों में दिल्ली, पश्चिमी यूपी, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. हालांकि, मौसम एजेंसी का कहना है कि चढ़ते पारे के बीच शीतलहर जैसी स्थिति नहीं आएगी पर ठंड अपना अहसास करवाती रहेगी. वैलेंटाइन डे के बाद तापमान में एक बार फिर से इजाफा हो सकता है.

बारिश की चेतावनी

ऐसे में मौसम विभाग (IMD) की ताजा भविष्यवाणी की बात करें तो मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पहाड़ी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. इसी तरह अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर (J&K), उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश की उम्मीद जताई गई है. हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद अगले चार दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा. अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर अगले दो दिनों तक हल्की बारिश होगी. इसके बाद 3 दिनों तक कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news