IMD Weather Forecast: दिल्ली-NCR में बारिश ने गिराया मौसम का पारा, केदारनाथ में भी 1 फीट से ज्यादा बर्फबारी; जानें आज का मौसम
Advertisement
trendingNow11918527

IMD Weather Forecast: दिल्ली-NCR में बारिश ने गिराया मौसम का पारा, केदारनाथ में भी 1 फीट से ज्यादा बर्फबारी; जानें आज का मौसम

All India Rain Forecast: अक्टूबर के आधा महीने तक गर्मी से परेशान करने के बाद अब मौसम का मिजाज बदल गया है. सोमवार रात आई बारिश के बाद मौसम का पारा 4 डिग्री तक नीचे गिर गया.

 IMD Weather Forecast: दिल्ली-NCR में बारिश ने गिराया मौसम का पारा, केदारनाथ में भी 1 फीट से ज्यादा बर्फबारी; जानें आज का मौसम

IMD Weather Forecast of 17 October 2023: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार रात मौसम ने अचानक करवट बदली. तेज हवा के साथ तमाम इलाकों में जोरदार बारिश हुई. जिससे लोगों को हवा में ठंडक का अहसास हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक यह बारिश पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई है. इस विक्षोभ की वजह से मैदानी इलाकों में जहां बरसात हुई, वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है इस बारिश के साथ ही अब ठंड का आगमन भी हो जाएगा. 

मौसम विभाग ने पहले ही जताया था अनुमान

आईएमडी ने दिल्ली में सोमवार को पहले ही बारिश होने और गरज के साथ छीटें पड़ने के आसार जताए थे. मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी मंगलवार को भी आसमान में आंशिक तौर पर बादल (IMD Weather Forecast of 17 October 2023) छाए रह सकते हैं. न्यूनतम और अधिकतम तापमान 20 और 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. 

तापमान मे 4 डिग्री तक आई गिरावट

मौसम विभाग ने बताया कि पानी से भरे बादल पश्चिम से पूरब की ओर चल रहे हैं. ओलावृष्टि की भी संभावना है. देर रात दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में तेज तो कहीं हल्की बारिश (IMD Weather Forecast of 17 October 2023) हुई. पश्चिमी दिल्ली के राजौरी गार्डन, उत्तम नगर, द्वारका सहित कई इलाकों में गरज के साथ तेज बरसात हुई. नोएडा- ग्रेनो  में भी सोमवार रात बादल बरसे. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी बारिश होने की संभावना है. देर रात हुई बारिश के बाद तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है.

केदारनाथ में भी खूब हो रही बर्फबारी

दुनिया के सबसे ऊंचे शिव मंदिर तुंगनाथ (IMD Weather Forecast of 17 October 2023) में भी बर्फबारी शुरू हो गई है. इसके साथ ही केदारनाथ में भी खूब बर्फबारी हो रही है. इसके चलते दोनों जगहों पर मौसम का पारा काफी नीचे गिर गया है. मौसम विभाग का आकलन है कि मौसम में गिरावट का यह दौर आज भी जारी रहेगा. पहाड़ों में रहने वाले लोगों ने सर्दी का संकेत समझने के बाद अपने तमाम गर्म कपड़े निकाल लिए हैं. 

जम्मू कश्मीर में भी ठंड की दस्तक

वहीं जम्मू कश्मीर में ठंड (IMD Weather Forecast of 17 October 2023) ने दस्तक दे दी है. गुलमर्ग सहित लगभग सभी पहाड़ी स्थान बर्फ से ढंक गए हैं. गुरेज, बान्दीपोरा, श्रीनगर लद्दाख में रास्ता यातायात के लिए बंद हो गया है. उत्तरी कश्मीर में अमरनाथ गुफा मंदिर और गुलमर्ग पर भी भारी बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. 

Trending news