close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर अभेद्य किले में तब्‍दील होगा लुटियंस जोन

शपथ समारोह की सुरक्षा के मद्देनजर सेना, वायुसेना, एसपीजी, एनएसजी, अर्धसैनिक बल और दिल्‍ली पुलिस की स्‍वैट टीम को तैनात करने का फैसला लिया गया है. 

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर अभेद्य किले में तब्‍दील होगा लुटियंस जोन
यातायात का परिचालन सामान्‍य रखने के लिए एक हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात करने की तैयारी. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर लुटियंस जोन को अभेद्य किले में तब्‍दील किया जा रहा है. इस बार लुटियंस जोन की सुरक्षा में न केवल दिल्‍ली पुलिस 1000 से अधिक जवानों को तैनात किया जाएगा, बल्कि सेना और अर्धसैनिक बलों की टु‍कडि़यों को भी तैनात किए जाने की तैयारी है. शपथ समारोह में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के मद्देनजर गुरुवार दोपहर से पूरे इलाके को नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड (NSG) के कमांडो अपने कब्‍जे में ले लेंगे. 

समरोह की सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप (SPG) और सेना के स्‍नाइपर्स को ऊंची इमारतों में तैनात किया जाएगा. ये स्‍नाइपर्स न केवल इलाके के इर्द-गिर्द होने वाली गतिविधियों पर निगाह रखेंगे, बल्कि समारोह स्‍थल की सुरक्षा को पुख्‍ता करेंगे. किसी भी तरह के हवाई हमले को नाकाम करने के मकसद से एयरफोर्स की एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल गन को भी समारोह स्‍थल के समीप लगाया जाएगा. इसके अलावा, समारोह स्‍थल से 500 मीटर के दायरे में एनएसजी के सौ से ज्‍यादा कमांडो को तैनात करने की तैयारी है. 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का शपथ ग्रहण : कल सुबह 7 बजे अटल जी की समाधि स्‍थल जाएंगे PM, शाम को समारोह में आएंगे 6500 मेहमान

यह भी पढ़ें: बंगाल हिंसा में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिवार को पीएम के शपथ ग्रहण में आने का मिला न्योता

सूत्रों के अनुसार, सेना, वायु सेना, एसपीजी और एनएसजी के अलावा दिल्‍ली पुलिस की स्‍वैट टीम को भी समारोह स्‍थल की सुरक्षा के लिए तैनात करने का फैसला किया गया है. फैसले के तहत, दिल्‍ली पुलिस के स्‍वैट टीम के करीब 100 से अधिक कमांडो भी लुटियंस जोन के विभिन्‍न लोकेशन पर तैनात होंगे. इन स्‍वैट टीम को सपोर्ट देने के लिए दिल्‍ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों की रिजर्व फोर्स को लुटियंस जोन में लगाया जाएगा. वहीं गुरुवार को ऑफिस का वर्किंग डे होने के चलते यातायात पुलिस भी व्‍यापक स्‍तर पर तैयारी कर रही है. 

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे पीएम मोदी दोबारा लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, क्‍या है 'खास प्‍लान'

सूत्रों के अनुसार, संभावना है कि पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के चलते लुटियंस जोन के रास्‍तों पर आम वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया जाए. आशा की जा रही है कि दिल्‍ली पुलिस शाम तक परिवर्तित यातायात व्‍यवस्‍था को लेकर एक एडवाइजरी जारी कर सकती है. अब तक की व्‍यवस्‍था के तहत वाहनों के सामान्‍य परिचालन के लिए एक हजार से अधिक यातायात पुलिस के 1000 जनावों को राष्‍ट्रपति भवन से 500 मीटर के दायरे में तैनात किया जाएगा. दिल्‍ली पुलिस ने विदेशी से आने वाले राष्‍ट्राध्‍यक्षों के होटल्‍स के इर्द गिर्द भी सुरक्षा के व्‍यापक इंतजामात किए हैं.