कोरोना टेस्ट बढ़ने से संक्रमण दर में आई कमी, देश में काबू में आ रहे हैं हालात
Advertisement
trendingNow1735180

कोरोना टेस्ट बढ़ने से संक्रमण दर में आई कमी, देश में काबू में आ रहे हैं हालात

देश में कोरोना के हालात को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि संक्रमण के मामले भले ही तेजी से बढ़ रहे हों. लेकिन अच्छी बात यह है कि रिकवरी रेट इससे भी ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है. वहीं देश मे बढ़ते कोरोना के मामलों के लिए ICMR के महानिदेशक ने लोगों को लापरवाह बताया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में कोरोना के हालात को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि संक्रमण के मामले भले ही तेजी से बढ़ रहे हों. लेकिन अच्छी बात यह है कि रिकवरी रेट इससे भी ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है. वहीं देश मे बढ़ते कोरोना के मामलों के लिए ICMR के महानिदेशक ने लोगों को लापरवाह बताया है. उन्होंने कहा कि दुनिया के दूसरे देशों में कोरोना के केस फिर से बढ़ रहै हैं. ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है.

बताते चलें कि दिल्ली में कोरोना के हालात बेकाबू हो गए थे. लेकिन फिर केस में अचानक कमी आने लगी. अब पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं.इस सवाल के जवाब में ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि लंदन और दुनिया के दूसरे शहरों में दोबारा से केस बढ़े हैं. दिल्ली और आस पास के इलाके में आबादी काफी ज्यादा है. ऐसे में जरूरी है कि एहतियात बरतें. 

उन्होंने कहा कि रूस की वैक्सीन पर सरकार लगातार वहां की सरकार के सम्पर्क में है. जो जानकारी साझा की गई है अभी वो प्राइमरी लेवल पर है. उन्होंने बताया कि भारत में फिलहाल तीन वैक्सीन क्लीनिकल स्टेज पर है. सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन फेज 3 में है, जिसमें 1700 लोगों का सैंपल साइज है.

भारत बॉयोटेक ने फेज 1 में 375 लोगों का सैंपल लिया था. अब फेज 2 शुरू होना है. जायड्स कैडिला की वैक्सीन का फेज 1 का सैंपल 50 का था. उसका भी अब फेज 2 शुरू होने वाला है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि अभी तक देश में अब तक 3 करोड़ 60 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं. 24 लाख से ज्यादा संक्रमित ठीक हो चुके हैं. देश में कोरोना से अब तक कुल 58 हजार 390 लोगों की मौत हुई है. जो कि कुल संक्रमितों का केवल 1.84 प्रतिशत है. 

देश में कुल संक्रमितों में से 2.70 प्रतिशत मरीज  ऑक्सीजन सपोर्ट पर और 1.92 प्रतिशत ICU में हैं. राजेश भूषण ने कहा कि भारत जैसे बड़ी आबादी वाले देश मे प्रति मिलियन टेस्ट बढ़ाना बड़ी चुनौती है. 

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कोरोना से मरने वाले लोगों में से 69% पुरुष और 31% महिलाएं हैं. उम्र के लिहाज से देखें तो 17 साल से कम 1%, 18-25 साल के 1%,  26-44 साल के 11%, 45-60 साल के 36%, 60 साल से ऊपर के 51% लोग रहे. 

LIVE TV

Trending news