India China Commander level Meet: LAC पर तनाव के बीच मोल्दो में कल अहम चर्चा, क्या निकलेगा रास्ता?
Advertisement

India China Commander level Meet: LAC पर तनाव के बीच मोल्दो में कल अहम चर्चा, क्या निकलेगा रास्ता?

अहम बैठक चुशूल सेक्टर के सामने चीन (China) की तरफ मोल्डो (Moldo) में होगी. इससे पहले के अपडेट की बात करें तो आठवें दौर की बातचीत छह नवंबर को हुई थी, जिसमें दोनों पक्षों ने टकराव वाले सभी बिंदुओं से सैनिकों की वापसी पर व्यापक चर्चा की थी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत और चीन (India-China) की सीमा पर पूर्वी लद्धाख में जारी तनाव के बीच रविवार को नौवें दौर की कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक होगी.  ये महत्वपूर्ण बैठक सुबह 09.30 बजे से 10 बजे के बीच मोल्दो में होगी. गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच बड़े स्तर की ये बातचीत करीब दो महीने बाद हो रही है. इससे पहले आठवें दौर की सैन्य बातचीत 6 नवंबर 2020 को हुई थी. बताते चलें कि पिछली कुछ बैठकों की तरह विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि भी इस बैठक का हिस्सा होंगे.

  1. भारत-चीन सीमा पर गहमागहमी
  2. कोर कमांडर स्तर की चर्चा होगी
  3. मोल्दो में होगी 9वें दौर की वार्ता  

क्या निकलेगा स्थाई समाधान? 

 

बैठक का मकसद LAC में नौ महीनों से जारी तनाव का समाधान निकालना है. विदेश मंत्रालय ने हाल ही में बताया था कि दोनों पक्षों ने जल्द ही वरिष्ठ कमांडर स्तर की बैठक के अगले दौर को आयोजित करने को लेकर अपनी सहमति व्यक्त की है. प्रेस ब्रीफिंग में कहा गया था, ' हम इस संबंध में राजनयिक और सैन्य माध्यमों के करीबी संपर्क में हैं. भारत और चीन (India-China) के बीच सीमा पर तनाव अब नौवें महीने में प्रवेश कर गया है. नियंत्रण रेखा पर पारा लगाचार नीचे जा रहा है लेकिन दोनों देशों के बीच जारी तनाव की वजह से पूरी सीमा में सरगर्मी बढ़ी हुई है. 

 

ये भी पढ़ें- BSNL का रिपब्लिक डे ऑफर! ग्राहकों के लिए लाया सबसे खास प्‍लान, जानिए पूरी डिटेल

VIDEO

आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी कि यह बैठक चुशूल सेक्टर के सामने चीन (China) की तरफ मोल्डो (Moldo) में होगी. इससे पहले के अपडेट की बात करें तो आठवें दौर की बातचीत छह नवंबर को हुई थी, जिसमें दोनों पक्षों ने टकराव वाले सभी बिंदुओं से सैनिकों की वापसी पर व्यापक चर्चा की थी. वहीं अक्टूबर महीने में हुआ सातवें दौर का सैन्य वार्तालाप 11 घंटे से अधिक चला था.

उस दौरान भी बीजिंग के साथ पूर्वी लद्दाख में अप्रैल से पूर्व की यथास्थिति बहाल करने और विवाद के सभी बिन्दुओं से चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी करने को कहा गया था. 

 

LIVE TV

Trending news