गर्व की बात! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के नाम जुड़ी एक और बड़ी उपलब्धि
Advertisement
trendingNow1740538

गर्व की बात! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के नाम जुड़ी एक और बड़ी उपलब्धि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है. भारत टॉप 50 इनोवेटिव देशों (world's 50 most innovative countries) की सूची में शामिल हो गया है.

फाइल फोटो: AFP

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है. भारत टॉप 50 इनोवेटिव देशों (world's 50 most innovative countries) की सूची में शामिल हो गया है. इस सूची में भारत 48वें स्थान पर है. 

  1. भारत टॉप 50 इनोवेटिव देशों की सूची में शामिल हुआ
  2. नई सूची में मिला 48वां स्थान
  3. पिछले साल 52वें नंबर पर था भारत

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (Global Innovation Index -GII) की ताजा सूची बुधवार को विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ), कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और इनसीड बिजनेस स्कूल द्वारा संयुक्त रूप से जारी की गई. स्विट्जरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन और नीदरलैंड लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. टॉप 10 रैंकिंग में बड़े पैमाने पर उच्च आय वाले देश शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें: LAC पर तनाव के बीच चीन रच रहा पाकिस्तान के साथ ये नई साजिश

लगाई लंबी छलांग
भारत ने एक साल की अवधि में टॉप 50 में आने के लिए लंबी छलांग लगाई है. पिछले साल यानी 2019 में वह 52वें स्थान पर था. इसी तरह 2015 में उसका नंबर 81वां था. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि नए इंडिकेटर जोड़ने और GII के विभिन्न मापदंडों में किये गए सुधार के आधार पर भारत मध्यम-आय वाली अर्थव्यवस्थाओं की श्रेणी में तीसरा सबसे इनोवेटिव देश बन गया है.

बयान में आगे कहा गया है कि यूनिवर्सिटी जैसे कि बॉम्बे और दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान और उसके शीर्ष वैज्ञानिक प्रकाशनों की बदौलत भारत उच्चतम इनोवेशन गुणवत्ता वाली मध्यम-आय वाली अर्थव्यवस्था है.

यहां टॉप 15 में शामिल
भारत आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) सेवाओं के निर्यात, सरकारी ऑनलाइन सेवाओं, विज्ञान और इंजीनियरिंग में स्नातक और आरएंडडी-आधारित वैश्विक कंपनियों जैसे क्षेत्रों में टॉप 15 में जगह बनाने में कामयाब रहा है. सूचकांक में संस्थानों, मानव पूंजी और अनुसंधान, बुनियादी ढांचा, मार्केट सोफिस्टिकेशन और बिजनेस सोफिस्टिकेशन, ज्ञान और प्रौद्योगिकी आउटपुट और रचनात्मक आउटपुट जैसे मैट्रिक्स पर 131 देशों को रैंक किया गया है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news