Corona Vaccine को लेकर भारत सरकार का बड़ा फैसला, अक्टूबर तक टीके का नहीं होगा निर्यात!

सूत्रों के अनुसार, कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की कमी के बीच भारत द्वारा कम से कम अक्टूबर तक टीकों के निर्यात को फिर से शुरू करने की संभावना नहीं है.

Corona Vaccine को लेकर भारत सरकार का बड़ा फैसला, अक्टूबर तक टीके का नहीं होगा निर्यात!
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच कई राज्य कोविड-19 टीकों (Covid-19 Vaccine) की कमी का दावा कर रहे हैं. इसे देखते हुए अब कम से कम अक्टूबर तक टीकों के निर्यात को फिर से शुरू करने की संभावना नहीं है और इनका इस्तेमाल देश में किया जाएगा. सरकार से जूड़े तीन सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी.

6.6 करोड़ वैक्सीन निर्यात कर चुका है भारत

बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट की वजह से दुनियाभर में सबसे बुरे दौर से जूझ रहे भारत ने एक महीने पहले वैक्सीन (Corona Vaccine) के निर्यात पर रोक लगा दी थी. इससे पहले भारत ने 6.6 करोड़ से अधिक खुराक दूसरे देशों को भेजे थे.

कोवैक्स (Covax) प्रोग्राम को होगा नुकसान

सरकारी सूत्रों ने कहा कि सरकार के इस कदम से दुनियाभर में टीकों की आपूर्ति के लिए शुरू की गई पहल 'कोवैक्स (Covax)' को काफी नुकसान होने की आशंका है. भारत की तरफ से टीके का निर्यात रुकने के बाद बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और कई अफ्रीकी देश अब वैक्सीन पाने के लिए परेशान हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें- PM Modi ने देश के 46 DM से की बात, बताया- कोरोना के खिलाफ क्या हैं 3 सबसे बड़े हथियार

देश में टीकाकरण अभियान को प्राथमिकता देगा भारत

नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स से बात करने वाले सूत्रों ने कहा कि वे इस विषय पर मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत अब अपने देश में टीकाकरण अभियान को प्राथमिकता देगा, क्योंकि यहां कोरोनो वायरस (Coronavirus) के संक्रमितों की संख्या 2.5 करोड़ से ज्यादा हो गई है और मौत के आंकड़ें रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहे हैं.

'देशों को निर्यात प्रतिबद्धताओं की उम्मीद नहीं करना चाहिए'

एक सूत्र ने निर्यात को रोकने के फैसले के बारे में कहा, 'हमें आधिकारिक तौर पर सभी देशों को बताने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं हैं.' उन्होंने कहा, 'इस पर आंतरिक रूप से चर्चा की गई है और कुछ देशों को मौजूदा भारतीय स्थिति को देखते हुए निर्यात प्रतिबद्धताओं की उम्मीद नहीं करने के लिए कहा गया है.' हालांकि सूत्र ने यह नहीं बताया कि वे देश कौन से हैं, जिन्हें वैक्सीन आपूर्ति में देरी के बारे में जानकारी दी गई है.

ये भी पढ़ें- CoWin पर बुकिंग के लिए आई रूसी वैक्सीन Sputnik V, जानें अब कितनी है एक डोज की कीमत

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.5 करोड़ हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 2 लाख 63 हजार 533 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 4329 लोगों की जान गई. यह महामारी की शुरुआत से लेकर सर्वाधिक संख्या (Record Coronavirus Death) है. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 52 लाख 28 हजार 996 हो गई है, जबकि 2 लाख 78 हजार 719 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

आंकड़ों के अनुसार, देशभर में पिछले 24 घंटे में 4 लाख 22 हजार 436 लोग ठीक हुए, जिसके बाद कोविड-19 से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 2 करोड़ 15 लाख 96 हजार 512 हो गई है. देशभर में 33 लाख 53 हजार 765 लोगों का इलाज चल रहा है.

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.