Zee Rozgar Samachar

जमीन से अंतरिक्ष तक Bhutan के साथ भारत, पीएम नरेंद्र मोदी ने की ये बड़ी घोषणा

भारत (India) अपने परम मित्र भूटान (Bhutan) का अब जमीन के साथ ही अंतरिक्ष में भी साथ निभाएगा. वह उसके लिए अगले साल एक सैटेलाइट लॉन्च (Satellite launch) करेगा. इसके लिए इसरो (ISRO) की टीम भूटान के 4 वैज्ञानिकों को इसके लिए ट्रेनिंग देगी.

जमीन से अंतरिक्ष तक Bhutan के साथ भारत, पीएम नरेंद्र मोदी ने की ये बड़ी घोषणा
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत (India) अपने परम मित्र भूटान (Bhutan) का अब जमीन के साथ ही अंतरिक्ष में भी साथ निभाएगा. वह उसके लिए अगले साल एक सैटेलाइट लॉन्च (Satellite launch) करेगा. इसके लिए इसरो (ISRO) की टीम भूटान के 4 वैज्ञानिकों को इसके लिए ट्रेनिंग देगी. ये घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने की.

भूटान के लिए मेरे मन में विशेष प्यार- पीएम मोदी
पीएम मोदी शुक्रवार को वर्चुअल तरीके से भूटान के प्रधानमंत्री Dr. Lotay Tshering के साथ मिलकर RuPay कार्ड के फेज टू को लॉन्च कर रहे थे. कार्ड लॉन्च करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि,' भूटान के लिए मेरे मन  में विशेष प्यार है.  पिछले वर्ष मेरी भूटान यात्रा RuPay कार्ड के फेज एक पर समझौता हुआ था. अब इसका दूसरा चरण शुरू हो रहा है.'

'कोराना के कठिन समय में हम भूटान के साथ'
प्रधानमंत्री ने कहा,'सभी भारतीयों की तरह मेरे मन में भी भूटान के लिए विशेष प्यार और मित्रता है. जब भी आपसे मिलता हूं तो एक खास अपनेपन की अनुभूति होती है. भारत और भूटान के विशिष्ट संबंध न सिर्फ दोनों राष्ट्रों के लिए अहम हैं, बल्कि विश्व के बेहतरीन उदाहरण है. कोरोना के कठिन समय में हम भूटान के साथ खड़े हैं.'

'भारत-भूटान के संबंध सभी रिश्तों से परे'
पीएम मोदी ने कहा कि भारत और भूटान के संबंध सभी संबंधों से परे हैं. इसकी किसी ओर से तुलना नहीं हो सकती. उन्होंने घोषणा की,'भूटान को तकनीक के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए इसरो अगले साल भूटान के लिए सैटेलाइट लॉन्च करेगी. इस लॉन्चिंग में भूटान के वैज्ञानिक भी शामिल होंगे. इसके लिए ISRO भूटान के वैज्ञानिकों को ट्रेनिंग दे रही है.'

पिछले साल अगस्त में लॉन्च हुआ था  RuPay कार्ड
बता दें कि पिछले साल अगस्त 2019 को RuPay कार्ड का पहला चरण लॉन्च किया गया था. पहले चरण में भारत से भूटान जाने वाले पर्यटक और अन्य लोग वहां के ATM से RuPay कार्ड के जरिए पैसे निकाल सकते थे. दूसरे चरण में अब इसे भूटान के नागरिकों के लिए भी ओपन कर दिया गया है. इस कार्ड के जरिए भूटानी नागरिक भी भारत प्रवास के दौरान किसी भी ATM से पैसे निकाल सकेंगे.

ये भी पढ़ें- भूटान में भी भारत का RuPay लॉन्‍च, पीएम मोदी बोले-हर देश ऐसा पड़ोसी चाहेगा

दुनिया के कई अपना चुके हैं RuPay कार्ड
RuPay कार्ड visa या Mastercard की तरह एक पेमेंट गेटवे सिस्टम है, जिसे भारत सरकार ने तैयार किया है. भारत इसे देश के साथ ही विदेश में बसे भारतीयों के लिए भी प्रमोट कर रहा है. इस वक्त सिंगापुरस भूटान, मालदीव, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरबस बहरीन में यह भारतीय कार्ड काम कर रहा है. वही म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया में इसे लॉन्च करने की तैयारी हो रही है. सरकार के मुताबिक दुनिया में करीब 60 करोड़ लोग इसे इस्तेमाल कर रहे हैं. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.