Corona Vaccination में अमेरिका-चीन से आगे निकला भारत, 92 दिनों में 12 करोड़ लोगों को लगा दिए टीके

कोरोना के प्रकोप के बीच भारत ने एक उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर ली है. भारत दुनिया में सबसे तेज 12 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) करने वाला पहला देश बन गया है. 

Corona Vaccination में अमेरिका-चीन से आगे निकला भारत, 92 दिनों में 12 करोड़ लोगों को लगा दिए टीके
पटना में कोरोना वैक्सीन लगवाती हुई महिला (साभार ANI)

नई दिल्ली: भारत (India) ने सबसे तेज कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) करते हुए केवल 92 दिनों के अंदर 12 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगा दिया है. इतनी आबादी को टीका लगाने में चीन को 108 दिन और अमेरिका को 97 दिन लगे थे. 

अब तक 12 करोड़ को लगी वैक्सीन 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 12 करोड़ 26 लाख 22 हजार 590 लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा चुकी है. इनमें से 91 लाख 28 हजार 146 हेल्थकेयर वर्कर हैं, जिन्होंने कोरोना की पहली डोज ले ली है. वहीं गंभीर रूप से बीमार 57 लाख 8 हजार 223 पहली डोज लगाई जा चुकी है. देश में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के 44 करोड़ 55 लाख लोगों को पहली और 38 लाख 91 हजार लोगों कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई चुकी है. 

अब 45 साल वालों को लग रहा है टीका

मंत्रालय के मुताबिक देश में फिलहाल 45 से 60 उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा रही है. इस कैटिगरी में 4 करोड़ 4 लाख लोगों को पहली और 10 लाख 81 हजार लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है. देश में करीब 60 पर्सेंट कोरोना वैक्सीनेशन 8 राज्यों में हुआ है. बाकी 40 पर्सेंट वैक्सीनेशन छोटे राज्यों में हुआ है. बड़े राज्यों की बात करें तो गुजरात में 1 करोड़ 3 लाख, महाराष्ट्र में 1 करोड़ 21 लाख, राजस्थान में 1 करोड़ 6 लाख, और यूपी में 1 करोड़ 7 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इनमें से यूपी, महाराष्ट्र, और राजस्थान में 14 अप्रैल तक 1 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी थी. वहीं गुजरात में 16 अप्रैल को 1 करोड़ का आंकड़ा छू लिया गया. 

ये भी पढ़ें- रंग लाई पीएम Narendra Modi की लीडरशिप, Corona Vaccination में देश बना 'आत्मनिर्भर'

24 घंटे में 26 लाख को लगाई गई वैक्सीन

मंत्रालय ने कहा कि इतनी तेजी के साथ अपनी आबादी का कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन गया है. 12 करोड़ के इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए अमेरिका को 97 दिन और चीन को 108 दिन लगे थे. जबकि भारत ने यह उपलब्धि महज 92 दिनों में हासिल कर ली. मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में देश में 26 लाख लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई गई. इनमें वैक्सीन की पहली डोज लेने वालों की संख्या 20 लाख और दूसरी डोज लेने वालों की करीब 6 लाख रही. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.