देश को मिलेंगे 22 नए एक्‍सप्रेसवे, NHAI ने पूरी कर ली तैयारी

इनवेस्टर्स के लिए इंफ्रा/हाईवे सेक्टर में निवेश को लेकर यह अब तक का सबसे बड़ा और सुरक्षित मौका है. हाईवे अथॉरिटी इंफ्रा सेक्टर में फंडिंग की दिक्कत को दूर करने के लिए SPV बना रहा है.

देश को मिलेंगे 22 नए एक्‍सप्रेसवे, NHAI ने पूरी कर ली तैयारी
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश को बहुत जल्द ही 22 नए एक्सप्रेसवे मिलने जा रहे हैं. इसके लिए NHAI करीब 4 लाख करोड़ के SPV का गठन करेगा. इनवेस्टर्स के लिए इंफ्रा/हाईवे सेक्टर में निवेश को लेकर यह अब तक का सबसे बड़ा और सुरक्षित मौका है. हाईवे अथॉरिटी इंफ्रा सेक्टर में फंडिंग की दिक्कत को दूर करने के लिए SPV बना रहा है.

आपको बता दें कि बीते 4 अगस्त को Zee News के सहयोगी चैनल Zee BUSINESS ने बताया था कि हाईवे अथॉरिटी SPV बना रहा है. पहला SPV 45 हजार करोड़ रुपए का मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे के लिए बनाया जा चुका है. इस SPV में NHAI 5000 करोड़ रुपए देगा और बाकी लोन लेगा. 

ये भी पढ़ें- 12 घंटे में कार से पहुंचेंगे दिल्ली से मुंबई, बस कीजिए थोड़ा इंतजार

दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे मौजूदा रूट से 220 किलोमीटर छोटा होगा और कार से दिल्‍ली से मुंबई महज 12 घंटे में पहुंचा जा सकेगा. सरकार ने NHAI के दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ-साथ स्मार्ट सिटी, स्मार्ट गांव और लॉजिस्टिक पार्क बनाने को लेकर कानूनी सलाह मांगी है.

सूत्रों के मुताबिक NHAI SPV बनाने के लिए दो रास्‍ते अख्तियार करेगा. इनमें पहला 50 से 150 किमी के एक्‍सप्रेसवे प्रोजेक्‍ट के लिए एक SPV बनेगा. वहीं 300 से 400 किमी के लिए ज्‍यादा SPV बनेंगे. 

जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस वे पर 45000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा, जिसमें 5000 करोड़ रुपए NHAI देगा. जबकि 40 हजार करोड़ रुपए लोन से आएंगे.