डिजिटल प्रिंट के साथ अगले साल सेना को मिलेगी नई वर्दी, ये है वजह
X

डिजिटल प्रिंट के साथ अगले साल सेना को मिलेगी नई वर्दी, ये है वजह

भारतीय सेना की वर्दी में ये चौथा बड़ा बदलाव होगा. पहली बार आजादी के बाद पाकिस्तान की सेना की वर्दी से अलग रखने के लिए इसे खाकी से जैतूनी हरी किया गया था.

डिजिटल प्रिंट के साथ अगले साल सेना को मिलेगी नई वर्दी, ये है वजह

नई दिल्ली: सेना (Indian Army) अगले साल से अपने कर्मियों के लिए एक हल्की और अधिक क्लाइमेट फ्रेंडली वर्दी पेश करने के लिए तैयार है, जिसे लड़ाई के दौरान पहना जा सकेगा. नई वर्दी (Army New Uniform) 15 जनवरी को सेना दिवस परेड में प्रदर्शित होने की उम्मीद है. 

नई वर्दी होगी आरामदायक

पता चला है कि कई देशों की सैन्य वर्दी पर व्यापक विचार-विमर्श और विश्लेषण के बाद इस नई वर्दी को अंतिम रूप दिया गया है. इस मामले के जानकार लोगों ने कहा कि नई वर्दी ज्यादा टिकाऊ होने के साथ-साथ गर्मी और सर्दी दोनों में आरामदायक होगी. इसे सैनिकों की तैनाती के क्षेत्रों और जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. नई वर्दी अमेरिकी सेना के जवानों की तरह डिजिटल पैटर्न की होगी. नौसेना ने पिछले साल नई वर्दी पेश की थी.

मांगे गए थे सुझाव

बता दें, सेना मुख्यालय से लेकर सुदूर इलाकों में तैनात फॉर्मेशन से वर्दी को ज्यादा आरामदेह और स्मार्ट बनाने के लिए सुझाव मांगे गए थे. इसके बाद दुनिया की अलग-अलग सेनाओं की वर्दियों को परखा  गया. नए दौर के बदलावों पर विचार करते हुए बदलते हुए वॉरफेयर की जरूरतों को शामिल किया गया. इसके बाद अलग-अलग इलाकों के मौसम के हिसाब से हर विकल्प पर विचार किया गया. 

3 बार पहले भी हो चुके हैं बदलाव

भारतीय सेना की वर्दी में ये चौथा बड़ा बदलाव होगा. पहली बार आजादी के बाद पाकिस्तान की सेना की वर्दी से अलग रखने के लिए इसे खाकी से जैतूनी हरी किया गया था. पाकिस्तानी सेना अभी भी खाकी वर्दी ही इस्तेमाल करती है. दूसरी बाद 1980 में बैटल फटीग यानि कार्रवाइयों के दौरान पहनी जाने वाली वर्दी को सूती से बदलकर Disruptive Pattern (DP) Battle Dress किया गया.

यह भी पढ़ें: 'राष्ट्रपति चुनाव की बहस से पहले कोरोना संक्रमित थे ट्रंप', पूर्व सहयोगी का दावा

पांच तरह की वर्दी पहनती है सेना

भारतीय सेना में पांच तरह की वर्दियां पहनी जाती है. पहली सेना की सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली जनरल ड्यूटी ड्रेस जो जैतूनी रंग के पैंट और शर्ट की होती है. सर्दियों में पीच कलर की शर्ट के साथ काली टाई और जैतूनी हरी के पैंट और ब्लेजर पहना जाता है. इसके अलावा जैतूनी हरे रंग की अंगोरा शर्ट भी सर्दियों में पहनी जाती है. ब्ल्यू पेट्रोल सेरेमोनियल ड्रेस होती है जिसमें पैंट के साथ बंद गले के कोट के कंधे में रैंक कढ़ाई के जरिए लगा दिए जाते हैं. 6 A मेस या डिनर यूनिफॉर्म होती है जिसमें काले कोट के साथ पैंट पहना जाता है लेकिन ये ब्ल्यू पेट्रोल की तुलना में कम पहनी जाती है.

LIVE TV

Trending news