भारत ने दिखाई दरियादिली! लद्दाख में पकड़े गए चीनी सैनिक को भेजा वापस
Advertisement
trendingNow1769960

भारत ने दिखाई दरियादिली! लद्दाख में पकड़े गए चीनी सैनिक को भेजा वापस

चीन (China) ने दावा किया था कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का जवान गलती से भारतीय सीमा में घुस गया था. प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भारत ने चीनी सैनिक को वापस भेजा है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: डेमचोक में एक चीनी सैनिक रविवार को पकड़ा गया था. भारतीय सीमा में आए चीनी सैनिक को भारत ने चीन के हवाले कर दिया है. मंगलवार देर रात चुशूल-मोल्डो में चीन को चीनी सौनिक सौंप दिया गया. ये जानकारी ग्लोबल टाइम्स ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की है.

  1. चीनी सैनिक को प्रदान की गई चिकित्सा सहायता 
  2. चीनी सैनिक पर था जासूसी का शक
  3. गलती से भारतीय सीमा में घुसा था चीनी सैनिक
     

चीन ने दावा किया था कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (people's liberation army) का जवान गलती से भारतीय सीमा में घुस गया था. चीनी सैनिक ने भी अपने बयान में याक की तलाश के दौरान रास्ता भटकने की बात कही थी. प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भारत ने चीनी सैनिक को वापस भेजा है.

 

चीनी सैनिक पर था जासूसी का शक
दोनों देशों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है. ऐसे में चीनी सैनिक का भारतीय सीमा में मिलना कई संदेह पैदा करता है. इसी तनाव के कारण भारतीय सैनिकों को लगा कि सैनिक जासूसी न कर रहा हो. बाद में चीन ने दावा किया कि उनका एक सैनिक चरवाहे के याक को खोजते हुए रास्ता भटक गया है और भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया. प्रोटोकॉल के अनुसार, सैनिक से पूछताछ और बाकी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद चुशूल-मोल्डो बैठक बिंदु पर उसे चीनी अधिकारियों को सौंप दिया गया.

सैनिक को प्रदान की गई चिकित्सा सहायता
बता दें, PLA के इस सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लांग (Corporal Wang Ya Long) के रूप में हुई थी. भारतीय सेना ने उसे कठोर जलवायु परिस्थितियों से बचाने के लिए ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित चिकित्सा सहायता भी प्रदान की. जांच के दौरान चीनी सैनिक का आईकार्ड जब्त किया गया था. इसके अलावा कुछ और दस्तावेज भी बरामद किए गए थे.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news