Indian Railways: ट्रेन के इंजन-कोच में लगेगा कैमरा.. 1200 करोड़ का प्रोजेक्ट अप्रूव, रेल मंत्रालय का बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow12425783

Indian Railways: ट्रेन के इंजन-कोच में लगेगा कैमरा.. 1200 करोड़ का प्रोजेक्ट अप्रूव, रेल मंत्रालय का बड़ा कदम

Indian Railways News: भारतीय रेलवे ने ट्रैक की सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए एक अहम फैसला लिया है. अब ट्रेन के इंजन और कोच में कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि ट्रैक और उसके आसपास की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा सके.

Indian Railways: ट्रेन के इंजन-कोच में लगेगा कैमरा.. 1200 करोड़ का प्रोजेक्ट अप्रूव, रेल मंत्रालय का बड़ा कदम

Indian Railways News: भारतीय रेलवे ने ट्रैक की सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए एक अहम फैसला लिया है. हाल ही में रेलवे ट्रैक पर विस्फोटक, पत्थर, और सिलिंडर जैसी खतरनाक वस्तुओं को रखे जाने की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है. इसे ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने इस गंभीर समस्या के समाधान के लिए एक बड़ा कदम उठाया है.

इंजन और कोच में कैमरे लगाए जाएंगे

अब ट्रेन के इंजन और कोच में कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि ट्रैक और उसके आसपास की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा सके. इस प्रोजेक्ट के तहत हर ट्रेन में कुल 8 कैमरे लगाए जाएंगे. इनमें से कुछ कैमरे इंजन के सामने और साइड में होंगे. जबकि अन्य कैमरे कोच के साइड और गार्ड कोच में लगाए जाएंगे. इन कैमरों के माध्यम से ट्रैक के आसपास रखी जा रही किसी भी संदिग्ध वस्तु की पहचान और निगरानी की जा सकेगी, जिससे समय पर कार्रवाई की जा सके.

1200 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट

रेल मंत्रालय ने इस योजना को अगले तीन महीने में लागू करने का फैसला किया है. इसे पूरी तरह से लागू करने में एक साल का समय लगेगा. इस पूरे प्रोजेक्ट पर लगभग 1200 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इस योजना का उद्देश्य रेलवे ट्रैक पर किसी भी प्रकार के खतरों को रोकना और यात्रियों की सुरक्षा को और अधिक मजबूत बनाना है.

रेल मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को लेकर रेल मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और डीजीपी से भी बात की है. उन्हें निर्देश दिया गया है कि वे रेलवे ट्रैक पर ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए त्वरित और ठोस कदम उठाएं. राज्यों को इस मामले में पूरी सतर्कता बरतने और जल्द से जल्द समस्या को नियंत्रित करने के लिए कहा गया है.

हाई क्वालिटी के कैमरे होंगे इंस्टाल

इस प्रोजेक्ट के तहत लगाए जा रहे कैमरे उच्च गुणवत्ता के होंगे. जो दिन और रात दोनों समय में स्पष्ट तस्वीरें और वीडियो कैप्चर कर सकेंगे. यह कदम न केवल रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को मजबूत करेगा, बल्कि संभावित खतरों की पहचान करने में भी मददगार साबित होगा.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news