Oxygen Express Train: मुश्किल वक्त में भारत ने दिया साथ, पहली बार Bangladesh को भेजी गई मेडिकल ऑक्सीजन
Advertisement

Oxygen Express Train: मुश्किल वक्त में भारत ने दिया साथ, पहली बार Bangladesh को भेजी गई मेडिकल ऑक्सीजन

देश में महामारी की दूसरी लहर के दौरान राज्यों में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस का परिचालन शुरू किया था. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत ने पड़ोसी देश बांग्लादेश की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. इसके तहत इंडियन रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन 200 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की खेप के साथ रवाना की गई, जो रविवार को पहुंचेगी.

  1. ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस का परिचालन शुरू किया था. 
  2. अब तक 480 ऐसी ट्रेनों का परिचालन कर चुका है.
  3. रेलवे देश के अलग-अलग हिस्सों में 38,841 टन ऑक्सीजन पहुंचा चुका है.

पहली बार देश से बाहर भेजी गई मेडिकल ऑक्सीजन

बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब इस लाइफ सेविंग गैस को देश के बाहर भेजा जा रहा है. झारखंड के टाटानगर से 10 कंटेनर वाली यह ट्रेन शनिवार को रवाना हुई और इसके कल बांग्लादेश के बेनापोल पहुंचने की संभावना है.

कल बांग्लादेश पहुंचेगी ट्रेन 

 

रेलवे ने बताया कि टाटानगर से 200 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन की खेप लेकर ऑक्सजीन एक्सप्रेस पहली बार बांग्लादेश रवाना हुई. इसके कल सुबह पहुंचने की संभावना है.

 24 अप्रैल को शुरू हुआ था परिचालन

देश में महामारी की दूसरी लहर के दौरान राज्यों में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस का परिचालन शुरू किया था. रेलवे 24 अप्रैल, 2021 को इस अभियान की शुरुआत के बाद से अब तक 480 ऐसी ट्रेनों का परिचालन कर चुका है और देश के अलग-अलग हिस्सों में 38,841 टन ऑक्सीजन पहुंचा चुका है.

Trending news