Job Opportunities: जून में खुला नौकरियों का पिटारा, 22 फीसदी बढ़ी कर्मचारियों की मांग; इन सेक्टर्स में दिखा दम
Advertisement
trendingNow11245540

Job Opportunities: जून में खुला नौकरियों का पिटारा, 22 फीसदी बढ़ी कर्मचारियों की मांग; इन सेक्टर्स में दिखा दम

Job Opportunities in June: जून का महीना नई नौकरी पाने वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं था. ऐसा खुलासा एक रिपोर्ट से हुआ है. बता दें कि जून 2022 में जॉब के लिए भर्तियों की प्रक्रिया में 22 फीसदी सालाना का उछाल दर्ज किया गया है.

Job Opportunities: जून में खुला नौकरियों का पिटारा, 22 फीसदी बढ़ी कर्मचारियों की मांग; इन सेक्टर्स में दिखा दम

Job Opportunities in June: नई नौकरी पाने वालों के लिए जून का महीना किसी वरदान से कम नहीं था. ऐसा खुलासा एक रिपोर्ट से हुआ है. बता दें कि जून 2022 में जॉब के लिए भर्तियों की प्रक्रिया में 22 फीसदी सालाना का उछाल दर्ज किया गया है. बताते चलें कि सबसे ज्‍यादा इजाफा ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्‍टर में हुआ है. इसके अलावा फ्रैशर्स के लिए भी यह महीना फायदेमंद साबित हुआ.

रिपोर्ट में सामने आई ये बात

नौकरी जॉबस्‍पीक इं‍डेक्‍स (Naukri Job Speak Index) की एक रिपोर्ट के अनुसार ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्‍टर में फ्रैशर्स की मांग 158 फीसदी, रिटेल में 109 फीसदी, इंश्योरेंस सेक्‍टर में 101 फीसदी, अकाउंटिंग फाइनेंस में 95 फीसदी और एजुकेशन में 70 फीसदी बढ़ी है. इसी तरह अनुभवी कर्मचारियों (Experienced Employees) की हायरिंग में भी बढ़ोतरी हुई है. इंडस्‍ट्री, ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी में जून 2021 के मुकाबले जून 2022 में हायरिंग एक्टिविटीज में 125 फीसदी का उछाल आया है. रिटेल सेक्‍टर में 75 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है तो BFSI में 58 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

इन सेक्‍टरों में बढ़े रोजगार के अवसर

बिजनेस स्‍टैंडर्ड में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में भी सालाना आधार पर रोजगार की मांग में 48 फीसदी, शिक्षा में 47 फीसदी, रियल एस्‍टेट में 46 फीसदी, ऑटो में 37 फीसदी और ऑयल एंड गैस में 36 फीसदी का इजाफा हुआ है. 

इन सेक्टर्स में नहीं हुई बिल्कुल बढ़त

गौरतलब है कि टेलीकॉम, फार्मा और बायोटेक में हायरिंग एक्टिविटीज स्थिर रही हैं. 

इस शहर में सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर

इसी रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि सबसे ज्‍यादा हायरिंग एक्टिविटीज मुंबई में दर्ज की गई हैं. सालाना आधार पर मुंबई में 43 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. इसके अलावा कोलकाता में जून 2022 में जून 2021 के मुकाबले हायरिंग एक्टिविटीज 29 फीसदी, दिल्‍ली में 29 फीसदी, चेन्‍नई में 21 फीसदी, बैंगलोर में 17 फीसदी, पुणे में 15 फीसदी और हैदराबाद में 11 फीसदी बढ़ी है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news