Rajasthan: मेवाड़ यूनिवर्सिटी में कश्मीरी छात्रों का हंगामा, पत्थरबाजी में कई घायल; हिरासत में लिए गए 36 लोग
Advertisement
trendingNow11843009

Rajasthan: मेवाड़ यूनिवर्सिटी में कश्मीरी छात्रों का हंगामा, पत्थरबाजी में कई घायल; हिरासत में लिए गए 36 लोग

Mewar University clash: राजस्थान (Rajasthan) की मेवाड़ यूनिवर्सिटी में पत्थरबाजी का मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक कश्मीरी छात्रों ने कैंपस में जमकर हंगामा करते हुए पथराव किया. जिसमें कई लोगों के घायल हो गए. जमकर हुए हंगामे और बवाल के बाद 36 छात्रों को हिरासत में लिया गया है. स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है

मेवाड़ यूनिवर्सिटी में बवाल वीडियो ग्रैब

Kashmiri Students Stone Pelting: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले की मेवाड़ यूनिवर्सिटी (Mewar University) के स्टूडेंट्स के दो पक्षों में शुरू हुआ मामूली विवाद पथराव और तलवारबाजी में तब्दील हो गया. यूनिवर्सिटी में मिली जानकारी के मुताबिक इस बवाल की शुरुआत यूनिवर्सिटी की मेस से हुई. जहां कुछ कश्मीरी छात्रों ने खाना खाने के दौरान वहां बैठे राहुल नाम के छात्र को घूरने का आरोप लगाते हुए उसकी पिटाई कर दी. जिसके बाद राहुल के समर्थन में आए स्टूडेंट्स और कश्मीरी स्टूडेंट्स में जमकर हाथापाई हो गई. जिसमें दो छात्र आयुष और कृष्णपाल शर्मा गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें अस्तपाल ले जाना पड़ा.

शांतिभंग में हिरासत में लिए गए 36 लोग

घटना की सूचना मिलने पर हिंदू संगठनों के पदाधिकारी जिला अस्पताल पहुंचे, जहां आरोपी स्टूडेंट्स के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई नही किए जाने पर नाराजगी जाहिर की. आयुष के हाथ की नस कट जाने पर देर रात जिला अस्पताल में उसे प्राथमिक उपचार देकर उदयपुर रेफर करना पड़ा. इस पूरे मामले में पुलिस ने 36 आरोपियों को शांतिभंग में गिरफ्तार किया है. वहीं घटना के बाद यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है. पुलिस ने दोनों समुदायों के छात्रों से शांति बरतने की अपील की है.

चंद्रयान 3 की सफलता का जश्न मनाना पड़ा भारी

बताया जा रहा है कि गुलाबपुरा के छात्र आयुष शर्मा चित्तौड़ गढ़ जिले के गंगरार में मेवाड़ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियर की पढ़ाई कर रहा है. 23 अगस्त को चंद्रयान की सफल लैंडिंग पर पूरा देश जश्न मना रहा था तो गुलाबपुरा के आयुष शर्मा  ने भी चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग का श्न मनाया. जो मेवाड़ यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों  को रास नहीं आया. आयुष ने मेस में खाना खाने के दौरान खुशियां मनाई. भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगाए गए. बस यहीं से बात बिगड़ गई. इसी दौरान वहां मौजूद 10 से 12 कश्मीरी छात्रों ने जश्न मना रहे व नारे लगा रहे छात्रों पर नाराजगी जाहिर करते हुए उनपर धारदार हथियारों से हमला बोल दिया.

अल्लाह-हु-अकबर के नारे, पथराव और जानलेवा हमला

स्थानीय छात्रों का आरोप है कि हिंदू स्टूडेंट्स से मारपीट के बाद यूनिवर्सिटी कैंपस में कश्मीरी छात्रों ने धारदार हथियार-डंडे लहराए. दूसरी तरफ घटना के कई घंटे बीत जाने के बावजूद मेवाड़ यूनिवर्सिटी प्रबंधन कुछ भी कहने से बच रहा है. हालांकि यूनिवर्सिटी प्रबंधन इस मामले को लेकर जांच कमेटी बनाई है, जो अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. इस मामले को लेकर अभी यूनिवर्सिटी के बाहर भारी पुलिस जाब्ता तैनात है. यूनिवर्सिटी कैंपस में इस घटना के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं. इनमें कैंपस में अल्लाह-हु-अकबर के नारे लगाते हुए हुड़दंग मचाने कश्मीरी छात्र नजर आ रहे हैं. फिलहाल यहां स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है.

मेवाड़ यूनिवर्सिटी में अक्सर सामने आते हैं ऐसे मामले

स्थानीय छात्रों की बात करें तो आस-पड़ोस के जिलों में रहने वाले छात्रों ने यह आरोप लगया कि मेवाड़ यूनिवर्सिटी में अक्सर ऐसे सामुदायिक तनाव और साम्प्रदायिक सौहार्द खराब करने के मामले सामने आते रहते हैं. उनका कहना है कि यहां कश्मीरी छात्र अक्सर उकसावे भरी कार्रवाई करते हैं. जिससे साम्प्रदायिक माहौल खराब होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. यहां पढ़ने वाले छात्रों ने ये भी कहा कि साल 2021 में क्रिकेट टी-20 वर्ल्डकप के दौरान हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में पाकिस्तान के जीत पर मेवाड़ यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले कश्मीरी स्टूडेंट्स ने पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी की थी. जिससे भारतीय स्टूडेंट्स में काफी नाराजगी देखने को मिली थी. इसके बावजूद मेवाड़ यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने मामलें में प्रभावी कार्रवाई नही की थी.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news