3 दिन तक पहाड़ियों की दरार के बीच वीराने में अकेला फंसा शख्‍स, फोर्स ने ऐसे बचाई जिंदगी
Advertisement

3 दिन तक पहाड़ियों की दरार के बीच वीराने में अकेला फंसा शख्‍स, फोर्स ने ऐसे बचाई जिंदगी

दो पहाड़ियों के बीच फंसे युवक (Man Trapped between 2 Hills) को भारतीय सेना और वायुसेना के संयुक्त ऑपरेशन के बाद सुरक्षित निकाल लिया गया है, जो ट्रैकिंग के दौरान पैर फिसलने के बाद पहाड़ियों के बीच फंस गया था.

3 दिन तक पहाड़ियों की दरार के बीच वीराने में अकेला फंसा शख्‍स, फोर्स ने ऐसे बचाई जिंदगी

तिरुवनंतपुरम: केरल में तीन दिनों से पहाड़ियों के बीच फंसे युवक (Man Trapped between 2 Hills) को सुरक्षित निकाल लिया गया है और उसे सीधे अस्पताल ले जाया गया है. भारतीय सेना और वायुसेना के संयुक्त ऑपरेशन के बाद युवक को रस्सी के सहारे ऊपर खिंचा गया, जो दो पहाड़ियों के बीच फंस गया था. 

  1. सेना ने किया सफर रेस्क्यू ऑपरेशन
  2. दो पहाड़ियों के बीच फंसे युवक को बचाया
  3. युवक को सीधे अस्पताल ले जाया गया है
  4.  

पहाड़ियों के बीच कैसे फंसा युवक

केरल में 3 दिन पहले ट्रैकिंग पर गए आर बाबू नाम के इस युवक का पैर फिसल गया था और वो दो पहाड़ियों के बीच फंस गया था. जिसके बाद बाबू खुद ही इस दुर्घटना की सूचना नीचे उसका इंतजार कर रहे लोगों को दी. केरल के पलक्कड़ जिले में ट्रैकिंग पर गए बाबू पहाड़ी में इस कदर फंसे कि यह घटना जीवनभर भूल नहीं पाएंगे.

साथियों ने की बचाने की कोशिश

आर बाबू के गिरने के बाद पहले तो उसके साथियों ने उसे  बचाने की कोशिश की, लेकिन जब वो सफल नहीं हुए तो इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन की दी. सोमवार रात तक सफलता नहीं मिलने के बाद मंगलवार को फिर कोशिशें की गई पर सफलता नहीं मिली.

ये भी पढ़ें- इस मंदिर में आज मनाया जा रहा गणतंत्र दिवस, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

2 दिनों तक भूखा रहा शख्स

करीब दो दिनों तक आर बाबू को खाना और पानी भी नसीब नहीं हुआ. इसके बाद स्थानीय विधायक ए. प्रभाकरन ने मुख्यमंत्री और जिले के मंत्री कृष्णनकुट्टी से मुलाकात कर उन्हें इस स्थिति से अवगत कराया.

रेस्क्यू में आई ये मुश्किलें

आर बाबू के रेस्क्यू के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के साथ कई टीमें लगी हुई थीं, लेकिन सीधी चढ़ाई के पहाड़ पर चढ़ना संभव नहीं हो पा रहा था. इस दौरान मंगलवार को हेलीकॉप्टर की भी मदद ली गई थी, लेकिन सफलता नहीं मिली.

मुख्यमंत्री ने सेना से मांगी मदद

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने भी हस्तक्षेप किया और युवक को बचाने के लिए भारतीय सेना (Indian Army) की मदद मांगी. इसके बाद बेंगलुरु से वायुसेना और सेना मदद के लिए पहुंची.

सेना ने किया सफर रेस्क्यू ऑपरेशन

इसके बाद बेंगलुरु और वेलिंगटन से सेना की टीम और भारतीय वायुसेना के अलावा कुछ पर्वतारोही दल मदद के लिए पहुंचे. सबसे पहले बाबू तक खाना और पानी भिजवाया गया. इसके बाद बाद बचाव कार्य के लिए सेना के विशेषज्ञों ने आधुनिक सामानों और रस्सी की मदद से बाबू को बचाकर बाहर निकाल लिया.

लाइव टीवी

Trending news