Kuno के 13 चीतों को 'बोमस' में शिफ्ट किया गया, अब 'फ्री रेंज' में रह गए 2 चीते, जानें कारण
Advertisement
trendingNow11796097

Kuno के 13 चीतों को 'बोमस' में शिफ्ट किया गया, अब 'फ्री रेंज' में रह गए 2 चीते, जानें कारण

Kuno National Park: मध्यप्रदेश में श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में मंगलवार को दो और स्थानांतरित चीतों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बाड़े में वापस लाया गया. अधिकारी ने बताया कि प्रभास (नर) और वीरा (मादा), दोनों जानवर अच्छे स्वास्थ्य में पाए गए हैं लेकिन अगली जांच तक उन्हें बाड़े में रखा जाएगा.

Kuno के 13 चीतों को 'बोमस' में शिफ्ट किया गया, अब 'फ्री रेंज' में रह गए 2 चीते, जानें कारण

Kuno National Park: मध्यप्रदेश में श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में मंगलवार को दो और स्थानांतरित चीतों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बाड़े में वापस लाया गया. अधिकारी ने बताया कि प्रभास (नर) और वीरा (मादा), दोनों जानवर अच्छे स्वास्थ्य में पाए गए हैं लेकिन अगली जांच तक उन्हें बाड़े में रखा जाएगा.

नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कूनो में लाये गये 20 वयस्क चीतों में से अब केवल दो ही उद्यान के ‘फ्री-रेंज’ क्षेत्र में बचे हैं. अधिकारियों ने कहा कि केएनपी के पशु चिकित्सकों तथा नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों ने मंगलवार को प्रभास और वीरा की जांच की.

इस साल मार्च से केएनपी में स्थानांतरित किए गए पांच चीतों और तीन शावकों की मौत हो चुकी है. मध्यप्रदेश के मुख्य वन्यजीव वार्डन असीम श्रीवास्तव ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि प्रभास और वीरा को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए 'बोमस' (बाड़े) में लाया गया था और दोनों स्वस्थ थे.

उन्होंने कहा कि अगले स्वास्थ्य परीक्षण तक उन्हें बोमस में रखा जाएगा. श्रीवास्तव ने कहा कि कुल 13 चीते (सात नर और छह मादा) वर्तमान में बाड़ों के अंदर हैं. सोमवार को अधिकारियों ने बताया था कि स्वास्थ्य परीक्षण के लिए छह चीतों के रेडियो कॉलर हटा दिए गए हैं.

देश में चीतों को पुनः बसाने की योजना परियोजना चीता के तहत नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कुल 20 चीते लाये गये थे. बाद में पार्क के अंदर नामीबियाई चीता 'ज्वाला' के चार शावक पैदा हुए.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news