Kuno Cheetah: 22 दिन बाद मिली लापता चीता निरवा, 100 से ज्यादा कर्मचारी लगे थे तलाश में
Advertisement
trendingNow11823448

Kuno Cheetah: 22 दिन बाद मिली लापता चीता निरवा, 100 से ज्यादा कर्मचारी लगे थे तलाश में

Kuno Cheetah: मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में 21 जुलाई को रेडियो कॉलर के काम करना बंद करने के बाद से लापता एक दक्षिण अफ्रीकी मादा चीता को 22 दिनों की खोजबीन अभियान के बाद रविवार को पकड़ लिया गया.

Kuno Cheetah: 22 दिन बाद मिली लापता चीता निरवा, 100 से ज्यादा कर्मचारी लगे थे तलाश में

Kuno Cheetah: मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में 21 जुलाई को रेडियो कॉलर के काम करना बंद करने के बाद से लापता एक दक्षिण अफ्रीकी मादा चीता को 22 दिनों की खोजबीन अभियान के बाद रविवार को पकड़ लिया गया. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.

मध्यप्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) एवं मुख्य वन्यजीव अभिरक्षक द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘मादा चीता निरवा को आज प्रातः लगभग 10 बजे केएनपी के धोरट परिक्षेत्र से स्वास्थ्य परीक्षण के लिये पकड़ लिया गया. 21 जुलाई से जब निरवा की कॉलर से सैटेलाइट के माध्यम से मिलने वाली लोकेशन प्राप्त होना बंद हो गयी थी, तबसे उसकी खोज लगभग 22 दिनों से लगातार जारी थी.’’

इसमें कहा गया है कि केएनपी प्रबंधन वृहद स्तर पर निरवा की खोजबीन में लगा हुआ था. 100 से भी ज्यादा संख्या में प्रबंधन स्टाफ, जिसमें अधिकारी, कर्मचारी, वन्यप्राणी चिकित्सक तथा चीता ट्रैकर सम्मिलित थे, दिन-रात पूरे संभावित क्षेत्र में निरवा की खोजबीन में लगे हुए थे.

विज्ञप्ति के अनुसार क्षेत्र में पैदल सर्च पार्टियों के अलावा दो ड्रोन टीमें, एक श्वान दस्ता और उपलब्ध हाथियों से निरवा को ढूंढने का अभियान चलाया जा रहा था. प्रतिदिन लगभग 15-20 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में खोजबीन की जा रही थी. इसके अलावा, स्थानीय ग्रामीणों को निरवा के संबंध में अवगत कराकर, उनसे प्राप्त होने वाली समस्त सूचनाओं का तत्काल परीक्षण एवं सत्यापन कराया जा रहा था.

इसमें कहा गया हे कि इसी दौरान सहसा 12 अगस्त को, 11 अगस्त की शाम की निरवा की लोकेशन सैटेलाइट के माध्यम से प्राप्त हुई. तुरंत ही सर्च टीमों को प्राप्त लोकेशन पर भेजा गया. दिन में भी सैटेलाइट के माध्यम से निरवा की 12 अगस्त की ही अन्य लोकेशन भी प्राप्त हुई.

विज्ञप्ति के अनुसार श्वान दस्ते और ड्रोन टीमों की सहायता से वन्यप्राणी चिकित्सकों की टीम द्वारा अंततः निरवा को शाम के समय पता लगा लिया गया, लेकिन वे उसे पकड़ नहीं सके. निरवा स्वस्थ दिखाई पड़ी और गतिमान थी. चूंकि अंधेरा घिरने वाला था अतः उसे पकड़ने का अभियान अगले दिन तक स्थगित कर दिया गया.

इसमें कहा गया है कि ड्रोन टीमों को रात भर निरवा के लोकेशन पर निगाह रखने की जिम्मेदारी दी गई जिसे टीमों ने बखूबी निभाया. ड्रोन टीमों द्वारा उपलब्ध कराई गई लोकेशन की जानकारी के आधार पर आज प्रातः चार बजे से अभियान प्रारंभ किया गया. लगभग 6 घंटे तक चले अभियान के पश्चात निरवा को सफलतापूर्वक पकड़ लिया गया.

इसमें कहा गया है, ‘‘निरवा पूरी तरह से स्वस्थ है और उसे स्वाथ्य परीक्षण हेतु बाड़े में रखा गया है.’’ विज्ञप्ति के अनुसार सभी 15 चीते (7 नर, 7 मादा तथा 1 मादा शावक) स्वस्थ हैं और सभी अब बाड़े में हैं. केएनपी के वन्यप्राणी चिकिसकों की टीम की सतत निगरानी में उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news