Land For Job केस में राबड़ी देवी से पूछताछ जारी, ED दफ्तर में चल रहा सवाल-जवाब का दौर
Advertisement
trendingNow11700771

Land For Job केस में राबड़ी देवी से पूछताछ जारी, ED दफ्तर में चल रहा सवाल-जवाब का दौर

Land For Job case ED: लालू यादव के रेल मंत्री रहने के दौरान नौकरी के बदले जमीन घोटाला हुआ था. उस केस में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, दो बेटियों समेत कई लोगों के खिलाफ मामले दर्ज हुए थे.

Land For Job केस में राबड़ी देवी से पूछताछ जारी, ED दफ्तर में चल रहा सवाल-जवाब का दौर

Land For Job case Rabri Devi appears before ED: नौकरी के बदले जमीन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम इस वक्त बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पूछताछ कर रही है. पूछताछ का ये दौर ED दफ़्तर में चल रहा है. आज सुबह 11 बजे ED ने उन्हें पूछताछ के लिये अपने दफ्तर बुलाया था. जिसके बाद राबड़ी देवी पूछताछ के लिये ED दफ़्तर पहुंचीं हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) की पत्नी से पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पूछताछ की थी और अब ईडी उनसे पूछताछ कर रही है.

क्या है लैंड फॉर जॉब घोटाला?

लालू यादव पर आरोप है कि यूपीए-1 सरकार में रेल मंत्री रहते हुए उन्होंने पटना के 12 लोगों को ग्रुप डी में नौकरी दी थी और इसके बदले में उनसे अपने परिवार के लोगों के नाम पटना में जमीनें लिखवाई गई थीं. इस पूरे मामले में सीबीआई ने दावा किया था कि लालू यादव की पत्नी और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और हेमा यादव के नाम प्लॉट्स की रजिस्ट्री कराई गई और जमीन की मामूली कीमत नकद में चुकाई गई थी.

लालू फैमिली पर शिंकजा कसने से भड़की आरजेडी

नौकरी के बदले जमीन घोटाले (Land for Job Scam) के मामले में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद (Lalu Prasad Yadav) यादव समेत उनके परिवार पर शिकंजा कसता जा रहा है. इसे लेकर आरजेडी नेता बीजेपी पर परेशान करने का आरोप लगा रहे हैं. 10 मार्च 2023 को लालू की तीन बेटियों के घर पर इस मामले को लेकर छापेमारी हुई थी. तो दिल्ली में तेजस्वी के निवास पर भी छापा पड़ा था. इससे साल भर पहले यानी मई 2022 में भी CBI ने कथित घोटाले के संबंध में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, दो बेटियों और 12 अन्य के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया, जिसमें यह आरोप लगाया गया है कि जमीन के बदले में नौकरी दी गई थी.

मामले की जांच जारी

पूरा मामला 2004 से 2009 के बीच का है. सीबीआई का कहना है कि उसे जांच में कई मामले मिले थे. जहां उम्मीदवारों को कथित तौर पर नौकरी दी गई जब उनके परिवार के सदस्यों ने लालू प्रसाद यादव के परिवार को जमीन हस्तांतरित की. बीजेपी कई बार इस मामले को लेकर लालू परिवार को घेरते हुए सवाल जवाब कर चुकी है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news