LIVE: यूक्रेन पहुंचने से पहले पोलैंड की धरती से पीएम मोदी का संदेश, 'यह युद्ध का समय नहीं'
Advertisement
trendingNow12392779

LIVE: यूक्रेन पहुंचने से पहले पोलैंड की धरती से पीएम मोदी का संदेश, 'यह युद्ध का समय नहीं'

Bharat Bandh Today News Live: 21 अगस्त 2024 को 'भारत बंद' का झारखंड, राजस्थान, बिहार, और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में असर दिखा. 'भारत बंद' SC-ST आरक्षण में क्रीमी लेयर से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ बुलाया गया है.

LIVE: यूक्रेन पहुंचने से पहले पोलैंड की धरती से पीएम मोदी का संदेश, 'यह युद्ध का समय नहीं'
LIVE Blog

Bharat Bandh Live News in Hindi: देशभर के 21 संगठनों ने आज 'भारत बंद' का आह्वान किया है. यह भारत बंद SC-ST आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ है. भारत बंद को देखते हुए उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान समेत कई राज्यों में सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. केंद्रीय मंत्री जयंत सिंह चौधरी ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी थी, इसके बाद कानून मंत्री ने संसद में इसपर स्पष्टीकरण भी दे दिया. कैबिनेट ने भी अपनी राय साफ कर दी है तो अब कुछ और नहीं बचा है...'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह पोलैंड की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए. यह 45 सालों में किसी भारतीय पीएम की पहली पोलैंड यात्रा होगी. पोलैंड की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन जाएंगे. देश और दुनिया की तमाम हलचल पर लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहें Zee News Hindi के साथ.

Breaking News In Hindi : आज की ताजा खबर LIVE

22 August 2024
23:24 PM

केंद्र ने शरद पवार को ‘जेड प्लस’ सुरक्षा प्रदान की

केंद्र ने बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार को ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से महाराष्ट्र के 83 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री को सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है. इस कार्य के लिए सीआरपीएफ के 55 सशस्त्र जवानों की एक टीम को तैनात किया गया है. सू्त्रों ने बताया कि केंद्रीय एजेंसियों द्वारा खतरे के आकलन की समीक्षा में पवार को मजबूत सुरक्षा प्रदान करने की सिफारिश की गई है. सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने उन्हें ‘जेड प्लस’ श्रेणी का सुरक्षा घेरा प्रदान किया है. सूत्रों के अनुसार सीआरपीएफ की एक टीम इस कार्य को करने के लिए पहले से ही महाराष्ट्र में है. ‘जेड प्लस’ सुरक्षा सशस्त्र वीआईपी सुरक्षा की सर्वोच्च श्रेणी है. वीआईपी सुरक्षा श्रेणी का वर्गीकरण उच्चतम ‘जेड प्लस’ से शुरू होता है. इसके बाद ‘जेड’, ‘वाई प्लस’, ‘वाई’ और ‘एक्स’ आते हैं.

22:29 PM

SC/ST आरक्षण फैसले पर सुप्रीम कोर्ट में पुर्नविचार याचिका

SC/ST आरक्षण में वर्गीकरण का मसला.सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुर्नविचार याचिका दायर. वकील जय श्री लक्ष्मण राव पाटिल की ओर से दायर याचिका में SC के फैसले पर पुर्नविचार की मांग की गई है. 1अगस्त को सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने फैसला दिया था कि SC/ST आरक्षण में वर्गीकरण हो सकता है . इसी आरक्षण में से कुछ SC/ST जातियों को अलग से हिस्सा देने के लिए राज्य सरकार कानून बना सकती है.

21:52 PM

कोलकाता रेप-मर्डर मामले में पूर्व नौकरशाहों ने जारी किया लेटर

कोलकाता में महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या का मामला क़रीब तीन सौ जजों, पूर्व नौकरशाहों, वरिष्ठ अधिकारियों, पूर्व सैन्य अधिकारियों ने साझा बयान जारी किया कहा, इस हत्याकांड ने पूरे देश को हिला दिया है यह न्याय के अलावा तुरंत बदलाव की माँग करता है सभी जाति धर्मों की महिलाओं की सुरक्षा हो इसे शुरू में आत्महत्या कहा गया पीड़ित के माता पिता को घंटों इंतज़ार कराया गया क्राइम सीन से केवल बीस मीटर दूर कंस्ट्रक्शन का काम चौबीस घंटे के भीतर शुरू कर दिया गया डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए पेट्रोलिंग और सुरक्षाकर्मी बढ़ाए जाएँ महिला और पुरूष डॉक्टरों के लिए अग़ल वॉशरूम हों डॉक्टर रूम में एमरजेंसी एसओएस की व्यवस्था हो संस्थानों के प्रशासनिक प्रमुखों के व्यवहार की व्यापक जाँच हो पश्चिम बंगाल के नीति निर्माता इस घटना के मद्देनज़र निर्णायक कार्रवाई करें ताकि हैल्थकेयर वर्कर्स का विश्वास और सुरक्षाबल हो सके साझा बयान पर पूर्व शिपिंग सचिव गोपाल कृष्ण और पूर्व राजदूत भाष्वती मुखर्जी समेत क़रीब तीन सौ बुद्धिजीवियों के दस्तखत

20:36 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने वारसॉ में ‘गुड महाराजा स्क्वायर’ पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को पोलैंड की राजधानी में ‘गुड महाराजा स्क्वायर’ पर एक पोलिश-भारतीय स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. पोलैंड की राजधानी में जामनगर के दिवंगत महाराजा की स्मृति में यह स्मारक बनाया गया है. मोदी बुधवार को दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे. उन्होंने एक संक्षिप्त कार्यक्रम के दौरान नवानगर के जाम साहब दिग्विजयसिंहजी रणजीतसिंहजी जडेजा की स्मृति में बने स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित किया. मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “मानवता और करुणा एक न्यायपूर्ण और शांतिपूर्ण विश्व की महत्वपूर्ण नींव है. वारसॉ में नवानगर के जाम साहब स्मारक में जाम साहब दिग्विजयसिंहजी रणजीतसिंहजी जडेजा के मानवीय योगदान पर प्रकाश डाला गया है, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के कारण बेघर हुए पोलिश बच्चों को आश्रय के साथ-साथ देखभाल भी सुनिश्चित की थी.”

19:40 PM

वक्फ विधेयक संबंधी संसदीय समिति की बृहस्पतिवार को पहली बैठक

वक्फ (संशोधन) विधेयक पर विचार करने के लिए गठित संसद की संयुक्त समिति की पहली बैठक बृहस्पतिवार को होगी जिसमें इस समिति के सदस्य अल्पसंख्यक कार्य तथा विधि एवं न्याय मंत्रालयों के प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे. लोकसभा सचिवालय का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद जगदंबिका पाल की अध्यक्षता वाली समिति 22 अगस्त को अल्पसंख्यक कार्य तथा विधि एवं न्याय मंत्रालयों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेगी. सचिवालय ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के प्रतिनिधियों से समिति को ‘‘विधेयक में प्रस्तावित संशोधनों’’ के बारे में जानकारी देने की उम्मीद है. सरकार ने वक्फ बोर्ड को नियंत्रित करने वाले कानून में संशोधन से संबंधित विधेयक गत आठ अगस्त को लोकसभा में पेश किया था जिसे सत्तापक्ष एवं विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक एवं चर्चा के बाद संयुक्त समिति को भेजने का फैसला हुआ था.

18:30 PM

अभिनेता विजय 22 अगस्त को अपनी पार्टी का झंडा जारी करेगे

तमिलगा वेट्री कषगम के अध्यक्ष एवं शीर्ष तमिल अभिनेता विजय बृहस्पतिवार को अपने नवनिर्मित राजनीतिक दल का झंडा जारी करेंगे . सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक बयान में विजय ने कहा कि वह अपनी पार्टी का झंडा जारी करेंगे और इसे पनाईयुर स्थित पार्टी कार्यालय पर फहरायेंगे. उन्होंने कहा कि वह पार्टी का ध्वज गीत भी जारी करेंगे. इस साल फरवरी में विजय ने पार्टी शुरू करने का ऐलान किया था और कहा था कि वह 2026 में होने वाला विधानसभा चुनाव लड़ेंगे . उन्होंने इस साल हुये आम चुनाव में किसी भी गठबंधन या दल का समर्थन नहीं किया था. 

17:38 PM

प्रधानमंत्री मोदी पोलैंड पर वारसॉ पहुंचे 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को अपनी दो देशों की यात्रा के पहले चरण में पोलैंड पहुंचे. इस दौरान वे यूक्रेन की राजधानी कीव भी जाएंगे और यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ विचार साझा करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली पोलैंड यात्रा है. पोलैंड में अपने प्रवास के दौरान मोदी राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मिलेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. 

16:46 PM

कब्रिस्तानों जैसा सन्नाटा नहीं चाहिए- महबूबा 

पीपुल्स डेमोक्रेटिक्स पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को दावा किया कि जम्मू-कश्मीर पिछले पांच सालों से एक “मुश्किल दौर” से गुजर रहा है और कहा कि उनकी पार्टी “कब्रिस्तानों के सन्नाटे” जैसा अमन नहीं, बल्कि गरिमा के साथ शांति चाहती है. मुफ्ती ने यहां पीडीपी मुख्यालय में एक कार्यक्रम में यह टिप्पणी की. कार्यक्रम के दौरान राजौरी के पूर्व विधायक चौधरी कमर हुसैन फिर से पार्टी में शामिल हुए. साल 2020 में, हुसैन और पांच अन्य पीडीपी नेताओं को श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल और विदेशी दूतों के एक प्रतिनिधिमंडल से मिलने पर पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था. 

16:08 PM

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री हसीना पर एक और मुकदमा  

बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना और 86 अन्य के खिलाफ सिलहट शहर में एक जुलूस पर हमला करने के मामले में बुधवार को प्राथमिकी दर्ज की गई. इस महीने की चार तारीख को बड़े पैमाने पर हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान कई लोग गोली लगने से घायल हो गए थे. हसीना ने देश में हिंसक प्रदर्शनों के बीच इस्तीफा दे दिया था और तब से अबतक उनके खिलाफ कुल 33 मामले दर्ज किए गए हैं. जातीयतावादी छात्र दल की सिलहट शहर इकाई के कार्यवाहक अध्यक्ष जुबेर अहमद ने सिलहट मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट सुमन भुइया की अदालत में मामला दर्ज कराया. हसीना की बहन शेख रेहाना को भी इस मामले में आरोपी बनाया गया है.

14:28 PM

Bharat Bandh LIVE: जब तक मैं हूं तब तक आरक्षण में किसी भी प्रकार का बदलाव संभव नहीं: चिराग पासवान

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने 'भारत बंद' के आह्वान का नैतिक समर्थन किया है. उन्होंने दावा किया कि वह जब तक हैं तब तक आरक्षण में किसी भी प्रकार का बदलाव संभव नहीं है. गौरतलब है कि एससी-एसटी के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के पिछले एक अगस्त के फैसले के खिलाफ आज देश भर के 21 संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है. चिराग ने X पर एक पोस्ट में कहा, 'एससी-एसटी आरक्षण पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के विरोध में शांतिपूर्ण तरीके से भारत बंद के फैसले का मैं और मेरी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) अनुसूचित जाति एवं जनजाति के पक्ष में नैतिक रूप से समर्थन व्यक्त करती है.' उन्होंने कहा, 'समाज के शोषितों और वंचितों के हक की आवाज बनना हमारा कर्तव्य है.'

लोजपा के संस्थापक और अपने पिता रामविलास पासवान को याद करते हुए चिराग ने कहा कि वह भी सड़क से लेकर सदन तक सदैव अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध रहे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग)सरकार भी शोषितों और वंचितों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. केंद्र की राजग सरकार के सहयोगी चिराग ने कहा कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल में यह फैसला किया गया था कि जैसे संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर ने आरक्षण के प्रावधान रखे थे, वह ठीक वैसे ही रहेंगे और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़-छाड़ नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा, 'इस फैसले का हम स्वागत करते हैं. मैं आश्वस्त करता हूं कि जब तक मैं हूं, तब तक आरक्षण में किसी भी प्रकार का बदलाव संभव नहीं है.'

14:06 PM

बिहार: हाजीपुर में वार्ड पार्षद की हत्या पर भड़के तेजस्वी

हाजीपुर में वार्ड पार्षद की गोली मारकर हत्या के मामले में बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, 'बिहार में अपराध चरम सीमा पर है... मुख्यमंत्री से बिहार नहीं चल रहा है. कानून-व्यवस्था उनके हाथों में है, वे थक चुके हैं... बिहार में अपराध बढ़ा है, बलात्कार हो रहा है, हत्याएं हो रही हैं... पटना जैसे शहर में बम विस्फोट हो रहे हैं... नीतीश कुमार पूरी तरह से असमर्थ लग रहे हैं और उनका इकबाल प्रशासन से भी खत्म हो चुका है... डबल इंजन की सरकार है, सब कुछ उनके (नीतीश कुमार) पास है लेकिन फिर भी लगातार अपराध बढ़ रहा है...नीतीश कुमार के राज में अपराधियों का मनोबल ऊंचा हो गया है...'

13:57 PM

Breaking News: बदलापुर को लेकर 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद

महाराष्ट्र के बदलापुर में बच्ची से स्कूल के भीतर यौन शोषण के मामले पर सियासत तेज हो गई है. विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी (MVA) ने 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है. महाविकास अघाड़ी की बैठक में बदलापुर मुद्दे पर चर्चा हुई. उसी के बाद यह तय हुआ कि महाराष्ट्र बंद बुलाया जाए.

13:51 PM

कोलकाता कांड: इस्तीफा दें ममता, लॉकेट चटर्जी की मांग

भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी ने कहा, 'पूरे देश और पश्चिम बंगाल की एक ही मांग है, न्याय. अगर ममता बनर्जी न्याय नहीं दे पा रही हैं तो उन्हें इस्तीफा देना चाहिए. वो ममता बनर्जी जो पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री हैं, गृह मंत्री हैं, स्वास्थ्य मंत्री हैं, पुलिस मंत्री हैं वो खुद ही अपनी सरकार के खिलाफ रास्ते पर खड़ी हो गईं. हम चाहते हैं कि वे (ममता बनर्जी) न्याय दें नहीं तो इस्तीफा दें...'

13:33 PM

भारत बंद Live: यूपी पुलिस की पूरी तैयारी

उत्तर प्रदेश DGP प्रशांत कुमार ने बताया, 'विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों द्वारा जो भारत बंद का आह्वान किया गया था उसके लिए व्यापक पुलिस बलों की स्थापना की गई है. हमारे अधिकारी संबंधित मजिस्ट्रेटों के साथ लगातार भ्रमणशील हैं. प्रजातांत्रिक तरीके से सभी जगहों से पत्रक लिए जा रहे हैं. पूरे उत्तर प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है. कहीं भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है...  सभी पक्षों के महत्वपूर्ण व्यक्तियों के वार्ता हो चुकी है और सभी ने यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होगी... हम प्रदेश की जनता को आश्वस्त करना चाहते हैं कि कानून-व्यवस्था किसी भी स्थिति में बिगड़ने नहीं दी जाएगी...'

13:22 PM

भारत बंद LIVE: आंदोलन पर क्या बोले केंद्रीय कानून मंत्री?

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति द्वारा सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में और एससी/एसटी आरक्षण को वापस लेने की मांग को लेकर भारत बंद की घोषणा करने पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट का जो निर्णय आया है उसके दो भाग हैं. एक विषय क्रीमी लेयर का है और दूसरा अनुसूचित जाति के उप-वर्गीकरण का... जब SC-ST के सांसदों को ऐसा लगा कि विपक्ष भ्रम फैला रहा है तो उसके लिए उन्होंने 9 अगस्त को प्रधानमंत्री को ज्ञापन दिया. प्रधानमंत्री ने कैबिनेट में फैसला करके कहा कि क्रीमी लेयर इस फैसले में लागू नहीं है और न ही इस फैसले का भाग है... दूसरा हिस्सा दिशा का है जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर राज्य चाहें तो वे उप-वर्गीकरण कर सकते हैं... विपक्ष के लोग अनावश्यक रूप से इस विषय पर भ्रम फैला रहे हैं...SC-ST और OBC के हितों की प्रधानमंत्री मोदी लगातार रक्षा करते आ रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे.'

13:20 PM

कोलकाता कांड: दिल्ली AIIMS डायरेक्टर ने की डॉक्टर्स से काम पर लौटने की अपील

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक ने AIIMS नई दिल्ली के रेजिडेंट डॉक्टरों से तुरंत अपनी ड्यूटी पर लौटने की अपील की है ताकि रोगी देखभाल सेवाएं सामान्य हो सकें.

fallback

12:48 PM

कोलकाता: आनंदपुर से अज्ञात महिला का शव बरामद

कोलकाता के आनंदपुर में आज सुबह एक अज्ञात महिला का शव बरामद किया गया. घटना से आसपास के इलाके में सनसनी फैल गई. महिला का खून से लथपथ शव झाड़ी के किनारे से बरामद किया गया. मृतक के शरीर पर कई चोटें पाई गईं. पुलिस को आशंका है कि उसकी हत्या कर शव छोड़ दिया गया है. महिला की पहचान नहीं हो पाई है. आनंदपुर थाना क्षेत्र के नोनाडांगा सबुज पल्ली में शव बरामद किया गया. महिला उस जगह या आसपास की रहने वाली नहीं है, शुरुआत में पुलिस को लगा कि महिला की हत्या कहीं और की गई है और रात में इस सुनसान जगह पर छोड़ दिया गया है.

12:23 PM

भारत बंद Live: पटना में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज

बिहार: आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ एक दिवसीय भारत बंद के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने पटना में लाठीचार्ज किया. पटना पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि 'किसी पक्ष से कोई घायल नहीं हुआ है... प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए हल्का बल प्रयोग किया गया. रोकने के बावजूद वो आगे बढ़ रहे थे.'

11:52 AM

भारत बंद का झारखंड में मिलाजुला असर

एक दिवसीय भारत बंद का झारखंड में मिलाजुला असर रहा. बंद के कारण सार्वजनिक परिवाहन की बसें सड़कों से नदारद रहीं और स्कूल भी बंद हैं. एक अधिकारी ने बताया कि हड़ताल के कारण मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी अपना पलामू का दौरा रद्द कर दिया है. अजा-अजजा के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर उच्चतम न्यायालय के पिछले एक अगस्त के फैसले के खिलाफ आज देश भर के 21 संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है. संगठनों ने इस फैसले का विरोध करते हुए कहा कि इससे आरक्षण के मूल सिद्धांतों को क्षति होगी. राज्य के सत्तारूढ़ गठबंधन झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल- ने बंद को समर्थन दिया है. वामपंथी दलों ने भी बंद का समर्थन किया है. राज्य के कुछ हिस्सों में गठबंधन के कार्यकर्ता बंद के समर्थन में सड़कों पर भी उतरे. रांची और राज्य के अधिकतर हिस्सों में स्कूल बंद हैं. सार्वजनिक परिवहन की कई बसें बस अड्डे पर खड़ी दिखाई दीं. लंबी दूरी की बस सेवाओं के ठप होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. (PTI)

11:43 AM

Bharat Bandh Live: भारत बंद पर केंद्रीय मंत्री का बयान

दिल्ली: एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज हो रहे देशव्यापी भारत बंद को लेकर केंद्रीय मंत्री जयंत सिंह चौधरी ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी थी, इसके बाद कानून मंत्री ने संसद में इसपर स्पष्टीकरण भी दे दिया. कैबिनेट ने भी अपनी राय साफ कर दी है तो अब कुछ और नहीं बचा है...'

10:51 AM

Bharat Bandh Live: 'भारत बंद' को सपा प्रमुख अखिलेश यादव का समर्थन

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को बुलाए गए 'भारत बंद' का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि ऐसे जन आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं. यादव ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक टिप्पणी में कहा, 'आरक्षण की रक्षा के लिए जन-आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है. ये शोषित-वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ के खिलाफ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा. शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है.'

उन्होंने कहा, 'बाबा साहब भीमराव आंबेडकर जी ने पहले ही आगाह किया था कि संविधान तभी कारगर साबित होगा जब उसको लागू करने वालों की मंशा सही होगी. सत्तासीन सरकारें ही जब धोखाधड़ी, घपलों-घोटालों से संविधान और संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों के साथ खिलवाड़ करेंगी तो जनता को सड़कों पर उतरना ही होगा. जन-आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं.'

10:48 AM

बीजेपी की सफेद चादर में दाग नहीं लगने दूंगा: रवनीत सिंह बिट्टू

राज्यसभा उपचुनाव में राजस्थान से भाजपा उम्मीदवार सरदार रवनीत सिंह बिट्टू ने जयपुर में कहा, 'मैं प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और सभी भाजपा नेताओं का शुक्रगुज़ार हूं जिन्होंने मुझे यह मौका दिया... मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं है उस आशीर्वाद के लिए जो मुझे राजस्थान ने दिया है... मैं राजस्थान की शान में काम करने में कोई कमी नहीं छोड़ूंगा और अगर मुझे मौका दिया गया है तो मैं राजस्थान या भाजपा की सफेद चादर पर कोई दाग नहीं लगने दूंगा.'

10:46 AM

Bharat Bandh Today Live: भारत बंद को लेकर यूपी में भी कड़ी सुरक्षा

उत्तर प्रदेश: आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में 'आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति' आज एक दिन का भारत बंद कर रही है. मुरादाबाद और आगरा समेत कई शहरों में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए गए हैं.
मुरादाबाद के SP सिटी कुमार रणविजय सिंह ने कहा, '...हम लोगों ने सभी मुख्य बिंदुओं पर ड्यूटी लगाई है हालांकि ज्ञापन का कार्यक्रम है... आस-पास के इलाकों में भी सुरक्षा व्यवस्था की गई है... ट्रैफिक के लिए भी हमने व्यवस्थाएं की है... सभी कार्यालय खुले हुए हैं. हम लोग सुनिश्चित करेंगे कि ज्ञापन का कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो.'

10:42 AM

बदलापुर की घटना पर सुप्रिया सुले का प्रदर्शन

पुणे, महाराष्ट्र: NCP-SCP नेता सुप्रिया सुले ने बदलापुर घटना को लेकर महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ विरोध प्रदर्शन किया. सुले ने एकनाथ शिंदे सरकार के इस्तीफे के साथ-साथ आरोपियों को फांसी देने की मांग की.

10:24 AM

दिल्ली: AIIMS के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने जताया SC का आभार

AIIMS, नई दिल्ली के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने आरजी कर MC&H और इससे जुड़े मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट के स्वप्रेरणा से संज्ञान लेने और हाल ही में दिए गए फैसले के लिए उनका आभार व्यक्त किया है. एक बयान में कहा गया कि 'आरजी कर MC&H, कोलकाता के निवासियों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करने और मरीजों की देखभाल के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के लिए, हम सुबह 11:00 बजे से जंतर मंतर पर OPD सेवाएं प्रदान करेंगे. यह कदम मौजूदा चुनौतियों के बावजूद मरीजों की सेवा के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाता है.'

fallback

10:20 AM

Bharat Bandh Live: जोधपुर में कड़ी सुरक्षा

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने SC-ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध और इसे पलटने की मांग को लेकर भारत बंद का आह्वान किया. इसके मद्देनजर राजस्थान के जोधपुर में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए गए हैं. DCP जोधपुर पूर्व आलोक श्रीवास्तव ने कहा, 'आज का जो प्रस्तावित भारत बंद है इसके संबंध में जालोरी गेट पर विभिन्न संगठनों के लोग आने शुरू हुए हैं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह लोग 11 बजे तक एकत्रित होकर जुलूस रवाना करेंगे और कलेक्टर को ज्ञापन देंगे. सभी लोगों से अपील की गई है कि वे प्रदर्शन को शांतिपूर्ण रखें...'

09:48 AM

PM Modi Poland Visit: पोलैंड के लिए रवाना हुए PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड के वारसॉ के लिए रवाना हुए. प्रधानमंत्री मोदी पोलैंड की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं. यह पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली पोलैंड यात्रा होगी.

09:47 AM

नोएडा: छात्रा को अगवा करने के आरोप में शिक्षक के खिलाफ मामला

उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर के गढ़ी चौखंडी गांव के एक व्यक्ति ने एक शिक्षक के खिलाफ अपनी बेटी को अगवा करने के आरोप में मामला दर्ज कराया है.  नोएडा फेज तीन के थाना प्रभारी राजकुमार ने बताया कि गढ़ी चौखंडी गांव के एक व्यक्ति ने बीती रात थाने में शिकायत दर्ज कराई कि उनकी 12 वर्षीय बेटी घर के पास ही एक शिक्षक से ट्यूशन पढ़ने जाती थी. उन्होंने बताया कि व्यक्ति ने अपनी शिकायत में कहा है कि शिक्षक सुधीर ने 16 अगस्त को उनकी बेटी को अगवा कर लिया है. पीड़ित की शिकायत पर मामला दर्ज करके पुलिस जांच कर रही है. थाना प्रभारी ने बताया कि छात्रा को सकुशल मुक्त कराने के लिए पुलिस की दो टीम बनाई गई हैं.

09:42 AM

बदलापुर प्रोटेस्ट: 300 के खिलाफ FIR

महाराष्ट्र के बदलापुर में एक स्कूल में बच्ची के साथ कथित यौन उत्पीड़न के मामले में कल हुई घटना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे करीब 300 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. पुलिस ने 40 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा.

09:40 AM

कोलकाता केस: CBI दफ्तर पहुंचे पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष

कोलकाता कांड: आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष महिला डॉक्टर बलात्कार और हत्या मामले की चल रही जांच के सिलसिले में सीबीआई कार्यालय पहुंचे.

09:38 AM

Bharat Bandh Live: बिहार के पटना में भी विरोध

पटना, बिहार: आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने विरोध जताते हुए भारत बंद का आह्वान किया. SC-ST आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के विरोध में दलित और बहुजन संगठनों द्वारा आज भारत बंद का आह्वान किया गया है.

09:34 AM

पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान

बयान में कहा गया है, 'आज, मैं पोलैंड गणराज्य और यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा पर जा रहा हूं. पोलैंड की मेरी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब हम अपने राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे कर रहे हैं. पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक साझेदार है. लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और मजबूत बनाती है.'

fallback

बयान में कहा गया है, 'मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मिलकर अपनी साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं. मैं पोलैंड में जीवंत भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलूंगा. पोलैंड से, मैं राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा करूंगा. यह यूक्रेन में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है. मैं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं. एक मित्र और साझेदार के रूप में, हम इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी की आशा करते हैं. मुझे विश्वास है कि यह यात्रा दोनों देशों के साथ व्यापक संपर्कों की स्वाभाविक निरंतरता के रूप में काम करेगी और आने वाले वर्षों में मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव रखने में मदद करेगी.'

09:01 AM

Bharat Bandh Live: मायावती ने भारत बंद का समर्थन किया

बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (SC-ST) के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर बुधवार को किए गए 'भारत बंद' के आह्वान का समर्थन किया है. बसपा अध्यक्ष मायावती ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर कहा, 'बसपा भारत बंद के आह्वान का समर्थन करती है, क्योंकि भाजपा, कांग्रेस और अन्य पार्टियों के आरक्षण विरोधी षड्यंत्र तथा इसे निष्प्रभावी बनाकर अंततः खत्म करने की मिलीभगत के कारण एक अगस्त 2024 को एससी-एसटी के उपवर्गीकरण में क्रीमी लेयर से संबंधित उच्चतम न्यायालय के निर्णय के खिलाफ दोनों समुदायों में भारी रोष व आक्रोश है.' उन्होंने कहा, 'इसे लेकर इन वर्गों के लोगों द्वारा आज ’भारत बंद’ के तहत सरकार को ज्ञापन देकर संविधान संशोधन के जरिये आरक्षण में हुए बदलाव को खत्म करने की मांग की जाएगी, जिसे बिना किसी हिंसा के अनुशासित व शांतिपूर्ण तरीके से किए जाने की अपील है.' मायावती ने लिखा, 'एससी-एसटी के साथ ही ओबीसी (अन्य पिछड़े वर्ग) समाज को भी मिला आरक्षण का संवैधानिक हक इन वर्गों के सच्चे मसीहा बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर के अनवरत संघर्ष का परिणाम है, जिसकी अनिवार्यता व संवेदनशीलता को भाजपा, कांग्रेस व अन्य पार्टियां समझकर इसके साथ कोई खिलवाड़ न करें.'

08:52 AM

जम्मू-कश्मीर: राजौरी और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के कारण कई सड़कों को नुकसान पहुंचा है.

08:21 AM

Bharat Bandh Live: जहानाबाद में नेशनल हाइवे जाम

बिहार के जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 83 को अवरुद्ध किया. SC-ST आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के विरोध में दलित और बहुजन संगठनों द्वारा आज भारत बंद का आह्वान किया गया है.

08:19 AM

बदलापुर रेलवे स्टेशन पर भारी फोर्स तैनात

महाराष्ट्र: बदलापुर रेलवे स्टेशन पर पुलिस तैनात की गई, जहां कल एक छात्रा के साथ कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया गया था.

07:58 AM

'लेटरल एंट्री' कांग्रेस का पाप: सम्राट चौधरी

केंद्र सरकार द्वारा UPSC में लेटरल एंट्री का फैसला वापस लेने पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, 'ये फैसला आज का नहीं है. ये कांग्रेस पार्टी का पाप था. कांग्रेस ने इसी तरह 1976 में वित्त सचिव बनाया था. मनमोहन सिंह कोई IAS नहीं थे. श्रीमति इंदिरा गांधी और जवाहर लाल नेहरू के समय में ऐसे कई लोग आए लेकिन मैं PM मोदी का धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस पर तुरंत कार्रवाई की... कांग्रेस जब सरकार में थी तब उन लोगों ने इस पूरे फॉर्मूले को अपनाया लेकिन PM मोदी की सरकार ने सभी का सम्मान करते हुए इसको रोकने का काम किया.'

07:46 AM

Bharat Bandh Live: राजस्थान के गंगापुर में स्कूल बंद

राजस्थान: गंगापुर सिटी जिला कलेक्टर ने आज 'भारत बंद' के आह्वान के मद्देनजर कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले के सभी स्कूलों को कल, 21 अगस्त को बंद रखने का आदेश दिया है.

fallback

07:43 AM

Breaking News Live: दिल्ली में पत्नी ने कर दी पति की हत्या

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, द्वारका के डाबरी इलाके में सचिन नाम के एक व्यक्ति का सड़ा हुआ शव मिला है. पुलिस ने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि 17-18 अगस्त की रात को उसकी पत्नी काव्या ने उसकी हत्या की है. हत्या का कारण घरेलू हिंसा प्रतीत होता है. दुर्गंध आने पर मकान मालिक ने पुलिस को सूचना दी. मृतक की पत्नी को हिरासत में ले लिया गया है और मामले की जांच जारी है.

07:40 AM

अकोला में स्कूल टीचर पर छेड़छाड़ का आरोप

महाराष्ट्र: अकोला पुलिस को काजीखेड़ के जिला परिषद स्कूल के शिक्षक प्रमोद मनोहर सरदार द्वारा 6 स्कूली लड़कियों से छेड़छाड़ की शिकायत मिली. अकोला के एसपी बच्चन सिंह ने बताया कि पुलिस ने तुरंत आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया और पीड़ित लड़कियों के बयान दर्ज किए. भारतीय न्याय संहिता की धारा 74 और 75 और POCSO अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया. आगे की जांच जारी है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news