Live Breaking News: पीएम मोदी द्रौपदी मुर्मू को बधाई देने उनके घर पहुंचे, देश की नई राष्ट्रपति के तौर पर हुई हैं निर्वाचित
Advertisement

Live Breaking News: पीएम मोदी द्रौपदी मुर्मू को बधाई देने उनके घर पहुंचे, देश की नई राष्ट्रपति के तौर पर हुई हैं निर्वाचित

Live Updates and Breaking News of 21th July 2022: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Live Breaking News: पीएम मोदी द्रौपदी मुर्मू को बधाई देने उनके घर पहुंचे, देश की नई राष्ट्रपति के तौर पर हुई हैं निर्वाचित
LIVE Blog
21 July 2022
20:22 PM

पीएम मोदी ने दी बधाई

 राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू ने जीत हासिल कर ली है. वह देश की 15वीं राष्ट्रपति बनी हैं. इसके साथ ही उन्हें बधाई देने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बधाई देने के लिए उनके घर पहुंचे.

fallback

20:03 PM

संविधान की करेंगी रक्षा

राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू ने जीत हासिल कर ली है. वह देश की 15वीं राष्ट्रपति बनी हैं. उनकी जीत पर विपक्ष के कैंडिडेट यशवंत सिन्हा ने द्रौपदी मुर्मू को जीत की बधाई देते हुए अपनी हार स्वीकार कर ली है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि वह संविधान की रक्षा करेंगी.

19:45 PM

तीसरे राउंड में ही जीत हासिल

देश को नया राष्ट्रपति मिल गया है. राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू ने जीत हासिल की है. इसके साथ ही वह 15वीं राष्ट्रपति बनी हैं. तीसरे राउंड की काउंटिंग में ही द्रौपदी मुर्मू ने जीत हासिल कर ली थी. बता दें कि वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति भी बनी हैं. 

17:27 PM

द्रौपदी मुर्मू को 1,349 वोट 

राष्ट्रपति चुनाव के लिए दूसरे राउंड की काउंटिंग भी खत्म हो चुकी है. इसके बाद एनडीए कैंडिडेट द्रौपदी मुर्मू जीत के काफी करीब पहुंच गई है. उनको कुल 1349 वोट मिले हैं. वहीं, विपक्ष के उम्मीदवार यशंवत सिन्हा को 537 वोट मिले हैं.

14:52 PM

15 सांसदों के वोट अयोग्य घोषित

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर वोटों की गिनती जारी है. सांसदों के वोटों की गिनती खत्म हो चुकी है. NDA कैंडिडेट द्रौपदी मुर्मू को 540 सांसदों के वोट मिले हैं. जबकि, विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 208 वोट मिले हैं. 15 सांसदों के वोट अयोग्य घोषित किए गए हैं.

14:02 PM

विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ता ने खुद की कार में आग लगाई

सोनिया गांधी को ईडी ऑफिस बुलाये जाने का विरोध कर रहे कार्यकर्ताओं ने बंगलुरु स्थित ई डी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन के दौरान एक सेंट्रो कार को आग लगा दी. बताया जाता है कि ये कार एक कांग्रेस कार्यकर्ता की ही है, जिसमें विरोध जताने के लिये इस हरकत को अंजाम दिया. शेषाद्रि पुरम, नेहरू जंक्शन पर भी एक कार फूंकने की सूचना है जिसकी अभी पुष्टि नही हो पाई है.

13:57 PM

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, 'GST पर चर्चा करो- सदन स्थगित,  महंगाई पर चर्चा करो- सदन स्थगित, अग्निपथ पर चर्चा करो- सदन स्थगित, एजेंसियों के दुरूपयोग पर चर्चा करो- सदन स्थगित. आज सरेआम, देश की जनता की आवाज दबाई जा रही है. इस अहंकार और तानाशाही पर 'सत्य' भारी पड़ेगा.'

13:08 PM

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना जारी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना जारी है. सुबह 11 बजे से संसद भवन में वोटों की गिनती चल रही है. थोड़ी देर में पहला रुझान आ सकते हैं. राष्ट्रपति चुनाव में NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच मुकाबला है. 

12:46 PM

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दिल्ली पुलिस ने किया डिटेन

नई दिल्ली इलाके में प्रोटेस्ट कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दिल्ली पुलिस ने डिटेन किया है. करीब 60 कार्यकर्ताओं को पुलिस डिटेन कर बस में भरकर दिल्ली के नरेला थाने लेकर जा रही है, जहां इनको रखा जाएगा.

12:46 PM

सोनिया गांधी से पूछे जाएंगे ये सवाल

ऐसा बताया जा रहा है कि ईडी ने जो सवाल राहुल गांधी से पूछे थे, लगभग वही सवाल सोनिया गांधी से पूछे जाएंगे. सोनिया गांधी साल 1998 से 2017 तक कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष रही थीं और उसके बाद 2019 में पार्टी की कमान संभाली. यंग इंडिया जिस पर National Herald की 2000 करोड़ से ज्यादा संपत्ति कब्जाने का आरोप है, उसका लोन सोनिया गांधी की अध्यक्षता में माफ किया गया था, जबकि खुद सोनिया गांधी के पास यंग इंडिया कंपनी के 38 प्रतिशत शेयर थे. ED पूछेगी की कैसे उन्होनें यंग इंडिया का लोन माफ किया. यंग इंडिया कंपनी को साल 2010 में बनाया गया था. पत्रकार सुमन दूबे और सैम पित्रोदा ने इस कंपनी को बनाया और उसके बाद 76 प्रतिशत शेयर सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नाम कर दिए. बाकी के 24 प्रतिशत मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडिस के नाम किए गए. (इनपुट- जितेंद्र शर्मा)

12:33 PM

सोनिया गांधी से ED की पूछताछ जारी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से ED दफ्तर पहुंच चुकी हैं. ED की टीम नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी से पूछताछ कर रही है. वहीं कांग्रेस के नेता दफ्तर के बाहर हंगामा कर रहे हैं.

12:01 PM

सोनियां गांधी ED दफ्तर के लिए रवाना 

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनियां गांधी ED दफ्तर के लिए रवाना हो गई हैं. उनके साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी मौजूद हैं. ED दफ्तर जाने से पहले सोनिया गांधी ने कहा, 'मैं इंदिरा गांधी जी की बहू हूं मैं किसी से नहीं डरती.'

11:20 AM

सोनिया गांधी की ED से अपील

ED की पूछताछ से पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपील की है. उन्होंने प्रियंका गांधी को पूछताछ के समय साथ रखने की मांग की है. 

11:13 AM

राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

सदन की कार्यवाही शुरू होने के कुछ मिनट बाद कुछ विपक्षी सदस्यों द्वारा नारेबाजी के बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित की गई.

11:01 AM

राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना शुरू

राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है. वोटों की काउंटिंग संसद भवन की पहली मंजिल पर स्थित कक्ष नंबर 63 में हो रही है. दोपहर 2:30 बजे पीएम मोदी जीत की बधाई के लिए द्रौपदी मुर्मू के दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित घर जाएंगें. बीजेपी आज जश्न का रोडशो भी निकालेगी.

 

10:37 AM

कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने प्रेस कान्फ्रेंस करके कहा कि ED ने पिछली बार राहुल गांधी को बुलाया और 50 घंटे तक पूछताछ की. आज ED ने सोनिया गांधी को बुलाया है. दुनिया जानती है कि सोनिया गांधी त्याग की मूर्ति है. उन्होंने प्रधानमंत्री का पद ठुकरा दिया. जिसने इंदिरा गांधी, राजीव गांधी की शहादत देखी हो. ऐसी महिला को परेशान किया जा रहा है. सरकार को शर्म आनी चाहिए. उन्हें इस उम्र में पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है. लेकिन अगर कुछ पूछना भी था तो उम्र और स्वास्थ्य के हिसाब से घर जाकर पूछ सकते थे.

10:01 AM

संसद से सड़क तक कांग्रेस का प्रदर्शन

कांग्रेस ED और सरकारी एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर संसद से सड़क तक विरोध प्रदर्शन कर रही है. कांग्रेस ने लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों में स्थगन प्रस्ताव पेश किया. कांग्रेस ने विपक्षी नेताओं के खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध और जांच एजेंसियों के दुरुपयोग पर चर्चा की मांग करते हुए स्थगन प्रस्ताव पेश किया. आज ED सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी. राहुल और प्रियंका दोनो सोनिया गांधी को ED दफ्तर तक छोड़ने जाएंगे.

09:07 AM

बीजेपी ने साधा गांधी परिवार पर निशाना

बीजेपी नेती रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कांग्रेस और गांधी परिवार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस की संपत्ति परिवार की जेब में है और राहुल गांधी और सोनिया गांधी बेल पर हैं. देश की सच्चाई पता चलनी चाहिए. आज ईडी सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी.

06:08 AM

आज ED दफ्तर जाएंगी सोनिया गांधी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आज पूछताछ के लिए ED दफ्तर जाएंगी. वहीं कांग्रेस आज इसके विरोध में सत्याग्रह करेगी. पार्टी के तमाम प्रदेश अध्यक्षों और महासचिवों के साथ-साथ छत्तीसगढ़ और राजस्थान दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी दिल्ली बुलाया गया है. सोनिया गांधी के साथ विपक्ष के सभी बड़े नेता ED के दफ्तर तक जाएंगे. सभी विपक्ष के नेता 10 जनपथ से ED दफ्तर तक जाएंगे. इसमें शरद पवार, सीताराम येचुरी, संजय राऊत, रामगोपाल यादव, संजय झा समेत सभी विपक्ष शामिल होंगे.

06:04 AM

आज 11 बजे होगी राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना

राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती आज संसद भवन में सुबह 11 बजे शुरू होगी. इस समय प्रेजिडेंट इलेक्शन के लिए जो इलेक्टोरल कॉलेज है, उसके सदस्यों के वोटों का कुल वेटेज 10,98,882 है, तो जीत के लिए कैंडिडेट को हासिल करने होंगे 5,49,442 वोट की जरूरत होगी. जो प्रत्याशी सबसे पहले यह कोटा हासिल करता है, वो प्रेजिडेंट चुन लिया जाता है. 25 जुलाई को देश के नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे.

Trending news